बलिया : श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ की पूर्णाहुति, भंडारा में उमड़ी ऐतिहासिक भीड़ ; आचार्य मोहित पाठक ने दिये खास संदेश

बलिया : श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ की पूर्णाहुति, भंडारा में उमड़ी ऐतिहासिक भीड़ ; आचार्य मोहित पाठक ने दिये खास संदेश

बलिया : मोक्षदायनी मां गंगा  के हुकुम छपरा घाट पर आयोजित श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ की पूर्णाहुति शनिवार को विशाल  भंडारे के साथ हुई। भंडारे में 25 हजार से अधिक लोग प्रसाद ग्रहण कर पुण्य का भागी बने। अंतिम दिन भी श्रद्धालु यज्ञ मंडप की  परिक्रमा करते रहे।

IMG-20240324-WA0019

श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए श्री श्री 1008 श्री करपात्री जी महाराज बालक बाबा ने कहा कि जहां पर यज्ञ होता है, वहां पर 33  कोटी देवी देवताओं का वास रहता है। यहां पर तो यज्ञ मंडप, बेदी और साक्षात मां गंगा की उत्तरायण अविरल धारा लगातार प्रवाहित हो रही है। ऐसी जगह पर यज्ञ में सम्मिलित होना एक विशेष महत्व है।

आचार्य मोहित पाठक ने कहा कि निष्काम कर्म मतलब यज्ञ है। यज्ञ प्रेम का संदेश देता है। इससे गांव, मुहल्ले सहित आसपास का वातावरण शुद्ध होता है। आचार्य ने बताया कि यज्ञ में अनुष्ठान से वायुमंडल के साथ-साथ आसपास की धरती व यज्ञ स्थल पर जन्म-जन्मांतर तक के लिए शुद्ध हो जाता है। मानव प्राणी को यज्ञ व हवन कुंड में हिस्सा लेकर पुण्य का भागी बनना चाहिए। मानव जाति को यज्ञ व हवन ही अनुष्ठान व दान ही भवसागर पार करने की एक मात्र उपाय है। निहाल मिश्रा, शशांक शुक्ल, देवतानंद सिंह, उमाशंकर पांडे संजय तिवारी उर्फ पुतुल, पंडित राजकुमार उपाध्याय इत्यादि लोगों ने बढ़-चढ़कर जुटे रहे। 


आकर्षण का केन्द्र रही मां गंगा की महा आरती

हुकुम छपरा गंगा घाट पर महर्षि भृगु वैदिक गुरुकुलम् एवं समस्त सनातन धर्मावलंबी के सौजन्य से आयोजित लक्ष्मी नारायण महायज्ञ में नित्य काशी की तर्ज पर प्रतिदिन शायं 6 बजे से होने वाली मां गंगा की महा आरती श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केन्द्र विन्दु रही। गंगा महा आरती में क्षेत्र के हजारों भक्तों ने प्रतिभागिता कर मां की आराधना किया। काशी से आए विद्वान पंडितों द्वारा की जा रही मां गंगा की भव्य आरती में शामिल श्रद्धालु हर हर गंगे... का जयकारा करते रहे। गोरक्ष प्रांत गंगा समग्र के गंगा वाहिनी प्रांत प्रमुख अर्जुन कुमार, धर्मवीर उपाध्याय, शिवसागर यादव, अवनींद्र ओझा पप्पू, प्रमोद पांडेय, कौशल किशोर पांडेय, अजय चौबे आदि ने सहभागिता निभाई।

IMG-20240322-WA0048

भगवत कृपा रही तो द्वितीय काशी के रूप में जाना जायेगा यह स्थान : मोहित पाठक


श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ सकुशल संपन्न होने पर यज्ञाधीश एवं महर्षि भृगु वैदिक गुरुकुलम के आचार्य मोहित पाठक ने बताया कि हमें तो चौथे दिन तक ऐसा लग रहा था कि यहां पर कुछ भी होने वाला नहीं है, परंतु नारायण के ऊपर भरोसा था। इस यज्ञ में क्षेत्र के हजारों भक्तगण खासकर माताओं बहनों का विशेष कृपा रही।  यज्ञ में हर तरह से सहयोग देने वाले भक्तों के प्रति आचार्य मोहित पाठक ने अभार प्रकट करते हुए सभी के लिए मंगल कामना की। कहा गंगा जगत जननी है। गंगा को स्वच्छ रखना हमारा परम कर्तव्य है। भगवत कृपा रही और आप सभी का सहयोग रहा तो यह स्थान द्वितीय काशी से जाना जाएगा। यहां पर भी गुरुकुलम् के बटुकों द्वारा प्रतिदिन आरती कराने का प्रयास किया जायेगा। वही काशी से पधारे आचार्य अरविंद महाराज के नेतृत्व में सात दिवसीय श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ सकुशल संपन्न हुई।

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में पलक झपकते ही तबाह हो गई कई परिवारों की गृहस्थी, देखें Video बलिया में पलक झपकते ही तबाह हो गई कई परिवारों की गृहस्थी, देखें Video
Ballia News : गर्मी का मौसम आते ही आगजनी की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। चंद मिनटों में ही लोगों...
भीषण गर्मी में बच्‍चे को रखना है स्‍वस्‍थ तो गांठ बांध लें बाल रोग विशेषज्ञ डॉ एके उपाध्याय की ये बातें
दुल्हन ने दूल्हे को किया रिजेक्ट, बैरंग लौटी बारात
नदी में कूदकर प्रेमी युगल ने दी जान, सदमें में परिजन
बलिया में गड़ासी के साथ पतिहंता गिरफ्तार, बोली - पति की हरकत बनीं हत्या का कारण
27 अप्रैल का राशिफल : इन राशि वालों को मिल सकते हैं लाभ के अवसर
Ballia : सुविधा पोर्टल से सभी राजनीतिक दल ले सकते है ऑनलाइन अनुमति