बलिया : कोडीन युक्त कफ सीरप का दुरूपयोग रोकने का शासन सख्त, औषधि विक्रेता हर हफ्ते DI को देंगे ब्यौरा

बलिया : कोडीन युक्त कफ सीरप का दुरूपयोग रोकने का शासन सख्त, औषधि विक्रेता हर हफ्ते DI को देंगे ब्यौरा

बलिया : कोडीन युक्त कफ सीरप का दुरूपयोग रोकने एवं अवैध बिक्री पर नियंत्रण को लेकर शासन सख्त हो गया है।शासन द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में औषधि निरीक्षक श्रीधेश्वर शुक्ल ने जनपद में संचालित औषधि क्रेता/विक्रेता फर्मों से हर हफ्ते कोडीन युक्त कफ सीरप बिक्री का ब्योरा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

औषधि निरीक्षक ने कहा है कि कोडीन युक्त कफ सीरप में प्रयुक्त कोडीन का उत्पादन अफीम के पौधे से होता है, जिसका दुरू पयोग नशे के रूप में किया जाता है। फेन्सीडीन कफ लिंक्टस, कोडीन फास्फेट एवं क्लोरफेनिरेमाइन मेलिएट के संयोजन से बनी औषधि है, जिसे वर्तमान में भारत सरकार द्वारा प्रतिबन्धित कर दिया गया है। उक्त सीरप प्रतिबन्धित किये जाने के पश्चात विभिन्न निर्माता फर्मों द्वारा कोडीन फास्फेट एवं ट्रिपोलिडीन, हाइड्रोक्लोराईड सेसंयोजन से औषधि (कफ सीरप) का उत्पादन किया जाने लगा है।

इसके साथ यह भी अवगत कराया गया है कि उक्त कफ सीरप की आपूर्ति फुटकर औषधि विक्रेता तक बहुत ही कम है। कोडीन युक्त कफ सीरप/लिंक्टस को अवैध रूप से बिहार, झारखण्ड, असम एवं पश्चिम बंगाल तथा बांग्लादेश में भेजा जाना प्रकाश में आया है। उन्होंने बताया कि कोडीन युक्त कफ सीरप का दुरूपयोग रोकने एवं अवैध बिक्री/भण्डारण पर नियंत्रण किये जाने हेतु प्रकरण में सम्यक विचारोपरान्त विभिन्न कार्यवाही किये जाने का निर्णय लिया गया है, जिसके अन्तर्गत प्रदेश के बाहर क्रय प्राप्त किये जा रहे कोडीन युक्त कफ सीरप लिंक्टस की सूचना सम्बन्धित फर्म/व्यक्ति (औषधि विक्रेता/स्टाकिस्ट एण्ड कफ एजेन्ट हास्पिटल आदि) द्वारा बलिया के औषधि निरीक्षक को प्रत्येक सोमवार को उपलब्ध करायी जाय।

विक्रेता फर्म द्वारा कोडीन युक्त कफ सीरप लिंक्टस का विक्रय जनपद, राज्य के बाहर किये जाने की दशा में क्रेता फर्म से उक्त औषधि का विक्रय विवरण प्राप्त कर जनपद बलिया के औषधि निरीक्षक को उपलब्ध कराया जायेगा। यदि क्रेता फर्म द्वारा विक्रय विवरण उपलब्ध नहीं कराया जाता है तो उसे क्रेता को तब तक औषधियों का विक्रय नहीं किया जायेगा, जब तक कि वह पूर्व में क्रय किये गये कोडीन युक्त कफ सीरप लिंक्टस का विक्रय विवरण उपलब्ध नहीं करा देता है। इस प्रकार क्रेता फर्म से प्राप्त विक्रय विवरण जनपद बलिया के औषधि निरीक्षक को साप्ताहिक रूप में प्रत्येक सोमवार को उपलब्ध कराया जायेगा।

यह भी पढ़े रोहित पांडेय हत्याकांड : बलिया पुलिस को मिली सफलता, 25 हजारी दो अभियुक्त गिरफ्तार

विक्रेता द्वारा यह सुनिश्चित किया जायेगा कि जिस फर्म को वह कोडीन युक्त कफ सीरप लिंक्टस का विक्रय कर रहा है, वह भौतिक रूप से अस्तित्व में नहीं है अथवा नियमित रूप से संचालित नहीं की जा रही है, तो विक्रेता फर्म के लाइसेंस को निरस्त करने की कार्यवाही के साथ-साथ औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम, 1940 की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत अभियोजन की कार्यवाही भी की जायेगी।

यह भी पढ़े बलिया : रोडवेज बस और बाइक में सीधी टक्कर, एक ही गांव के तीन युवकों की मौत, दो घायल

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में भीषण सड़क हादसा, एक छात्र की मौत ; आधा दर्जन से अधिक छात्र गंभीर बलिया में भीषण सड़क हादसा, एक छात्र की मौत ; आधा दर्जन से अधिक छात्र गंभीर
Ballia : फेफना थाना क्षेत्र अंतर्गत कपूरी एवं टाटा मोटर्स के बीच खड़े ट्रक में पिकअप ने जोरदार टक्कर मार...
27 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
इन मांगों के समर्थन में छात्रों ने जेएनसीयू परिसर में बुलंद किया आवाज
ओह ! सरयू की लहरों ने क्या कर दिया बलिया के इस दियरांचल का हाल
रोहित पांडेय हत्याकांड : बलिया पुलिस को मिली सफलता, 25 हजारी दो अभियुक्त गिरफ्तार
26 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
जानिएं कौन हैं IPS विक्रांत वीर, जिन्हें बनाया गया है बलिया का पुलिस कप्तान