उत्साह और उत्तेजना का नाम है पगड़ी

उत्साह और उत्तेजना का नाम है पगड़ी


'उत्साह / उत्तेजना का नाम है पगड़ी'
धूप से राहत का नाम है पगड़ी,
सरदार की शान और सुंदरता का प्रतीक है पगड़ी...'

परिवार के साथ घर में रहते हुए पगड़ी रूपी परिवार को एक साथ बांधकर रहें। निश्चित ही कोरोना भागेगा तथा भारत जीतेगा।

पगड़ी की चर्चा पर काफी कुछ साझा करने की मन में जिज्ञासा होने लगी। पगड़ी में बहुत ताकत होती है। हम बचपन से देखते आ रहे है। वर्षों पहले की बात है, जब हरेक दरवाजा पर खेती करने के उद्देश्य से जोड़ा बैल रखा जाता था। अगर क्षमता नही होती थी तो दो किसान मिलकर एक- एक बैल रखते थे। खेत जोतने के लिए हलवाहा रखा जाता था। हलवाहा पगड़ी बांधकर, कंधा पर हल एवं हाथ में डंडा (पैना कहा जाता था) लिये आगे-आगे बैल जोड़ी चल देती थी। और खेत में पहुँचते ही खेत की जोताई शुरू हो जाती थी। लेकिन पगड़ी नही उतरती थी। उसमें ताकत का एहसास तो होता ही था। धूप से राहत मिलती थी। वो पगड़ी हुआ करती थी। 



कहीं झगड़ा होते ही पहले सिर में गमछा का पगड़ी

ग्रामीण क्षेत्रों में अक्सर पगड़ी का महत्व दिखता है। अगर किसी बात पर थोड़ा भी  विवाद हुआ। तो गमछा से पगड़ी बांधकर हाथ में लाठी लेकर आगे वाला बोला जाता था आओ देख लेता हूँ। वह ऊर्जा ऐसा मानो जान से मार डालेंगे।



सरदार की शान और सुंदरता का प्रतीक है पगड़ी 

अक्सर देखते होंगे कि कोई भी सरदार भाई इतना तरीका से पगड़ी बांधते हैं मानो माथे पर चांद उतर आया। और सुंदरता का प्रतीक देखा जाता है, सरदार का शान भी पगड़ी माना जाता है। ऐसे में पगड़ी को उसी उत्साह के साथ बांधकर हम अब कोरोना को भगाने का दृढ़ संकल्पित हैं। 

धन्य हैं बागी धरती जहां उसी तरह के अधिकारी भी मिले हैं, कमान दो प्रशिक्षु आईएएस का हाथ

हम सभी गर्व महसूस कर रहे हैं, कारण कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए पूरे भारत को लॉक डाउन किया गया है। वहीं जिला प्रशासन भी हर तरफ से मुस्तैद है। धन्य है बागी धरती जहां उसी तेवर के अधिकारी भी मिले हैं। जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही की भी उस पगड़ी से तुलना की जाय तो कोई अतिश्योक्ति नही होगी। शालीनता के साथ जनपद के लोगों को लगातार अपील करते हुए दिख रहे हैं। वहीं दो प्रशिक्षु आईएएस विपिन जैन और आईएएस अन्नपूर्णा गर्ग (संयुक्त मजिस्ट्रेट द्वय) ने युद्घ स्तर पर कोरोना को भगाने के लिये कमान संभाल लिया है।


नरेन्द्र मिश्र, वरिष्ठ पत्रकार बलिया की फेसबुक वाल से

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में पहली महिला एसएचओ बनीं श्रीमती अनिता, खेजुरी थाने की संभालेंगी कमान बलिया में पहली महिला एसएचओ बनीं श्रीमती अनिता, खेजुरी थाने की संभालेंगी कमान
Ballia News : थाने में महिला एसओ की तैनाती को लेकर मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में बलिया में श्रीमती...
बलिया में तमंचा-कारतूस के साथ युवक गिरफ्तार
बेटे संग मिलकर मां ने बेटी को जिन्दा जलाया, खौफनाक दृश्य देख सहम गए लोग
Ballia की बड़ी खबर : प्रेम प्रसंग में युवक ने खुद को गोली से उड़ाया, प्रेमिका घायल
29 September 2023 : आज का राशिफल, जानिए क्या कहते है आपके सितारें
बलिया : धूमधाम के साथ मनाया गया वरावफात, निकला जुलूस
बलिया सीएमओ ने CHC अधीक्षक के खिलाफ लिया बड़ा एक्शन