बलिया : विद्याज्ञान की परीक्षा में मजदूर की बेटी ने मारी बाजी, 5वीं की छात्रा है अर्चना ; स्कूल में खुशी की लहर

बलिया : विद्याज्ञान की परीक्षा में मजदूर की बेटी ने मारी बाजी, 5वीं की छात्रा है अर्चना ; स्कूल में खुशी की लहर

बैरिया, बलिया। शिक्षा क्षेत्र मुरली छपरा के प्राथमिक विद्यालय सूर्यभानपुर में अध्ययनरत कक्षा पांचवी की छात्रा अर्चना ने विद्याज्ञान की परीक्षा में उल्लेखनीय सफलता अर्जित की है।अपनी मेहनत के बल पर मजदूर पिता की बेटी ने यह साबित कर दी है कि प्रतिभा महलों की मोहताज नहीं होती। बेटी की उपलब्धि से परिवार में खुशी की लहर है।

प्राथमिक विद्यालय सूर्यभानपुर के प्रधानाध्यापक अजय कुमार तिवारी ने बताया कि यह हमारे विद्यालय के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। अर्चना पढ़ाई में मेधावी है। यह देखते हुए उसे विद्याज्ञान परीक्षा का आवेदन कराया गया था। उसके पिता उच्च शिक्षा दिलाने में समर्थ नहीं है। पहली बार में ही अपने प्रयास में अर्चना ने विद्याज्ञान परीक्षा उतीर्ण की है। इससे हमारे विद्यालय का माहौल भी बदला है। बच्चों में पढ़ाई के प्रति रूचि पैदा हुई है। बताया कि अर्चना की सफलता से विद्यालय और उसके गांव में उत्साह का माहौल है। 

यह भी पढ़े IERT Entrance Exam Result 2024 : 6वीं रैंक हासिल कर पिंकी यादव ने बढ़ाया बलिया का मान, गहरे सदमे के बीच दी थी परीक्षा

अर्चना के पिता उमेश यादव अपनी बेटी की इस सफलता का सारा श्रेय विद्यालय के शिक्षकों को दिया है। यहां यह बताते चलें कि विद्याज्ञान छात्रवृत्ति परियोजना का उद्देश्य उत्कृष्ट शिक्षा के माध्यम से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के मध्य शिक्षा के स्तर में मौजूद खाई को पाटकर ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक दृष्टि से कमजोर परिवारों के मेधावी छात्रों के लिए भी सुरक्षित एवं आवासीय शिक्षा नि:शुल्क प्रदान की जाती है। इसमें कक्षा 6 से कक्षा 12 तक नि:शुल्क पढ़ाई की व्यवस्था है। नाडर फाउंडेशन ने 2009 में विद्याज्ञान परियोजना का शुभारंभ किया था। सीतापुर एवं बुलंदशहर जिले में विद्याज्ञान स्कूल की स्थापना की गई है। 

यह भी पढ़े रोहित पांडेय हत्याकांड : बलिया पुलिस को मिली सफलता, 25 हजारी दो अभियुक्त गिरफ्तार


यह भी पढ़े बलिया से मजार पर चादर चढ़ाने गये युवक ने चाकू से गोदकर पत्नी को मार डाला

शिवदयाल पांडेय मनन

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में भीषण सड़क हादसा, एक छात्र की मौत ; आधा दर्जन से अधिक छात्र गंभीर बलिया में भीषण सड़क हादसा, एक छात्र की मौत ; आधा दर्जन से अधिक छात्र गंभीर
Ballia : फेफना थाना क्षेत्र अंतर्गत कपूरी एवं टाटा मोटर्स के बीच खड़े ट्रक में पिकअप ने जोरदार टक्कर मार...
27 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
इन मांगों के समर्थन में छात्रों ने जेएनसीयू परिसर में बुलंद किया आवाज
ओह ! सरयू की लहरों ने क्या कर दिया बलिया के इस दियरांचल का हाल
रोहित पांडेय हत्याकांड : बलिया पुलिस को मिली सफलता, 25 हजारी दो अभियुक्त गिरफ्तार
26 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
जानिएं कौन हैं IPS विक्रांत वीर, जिन्हें बनाया गया है बलिया का पुलिस कप्तान