शौच से वापस लौट रहे पुजारी को धुना, तनाव

शौच से वापस लौट रहे पुजारी को धुना, तनाव

मनियर (बलिया)।  थाना क्षेत्र के बड़ा गांव में शुक्रवार की देर रात दो बजे मुनि ब्रह्म बाबा स्थान के पुजारी को शौच कर वापस आते  समय एक संप्रदाय के लोगों द्वारा मारपीट कर घायल कर दिया गया । पुजारी के चिल्लाने पर आसपास के लोग जबतक मदद के लिए पहुँचते हमलावर मौके से फरार हो गए । सूचना पाकर तत्काल मौके पर पहुँची मनियर पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए आवश्यक व त्वरित कारवाई कर मामले को शांत कराया । वहीं घायल पुजारी को इलाज के लिए जिला अस्पताल भेजवाया। हाँलाकि पुजारी के पिटायी को लेकर अभी भी मुनि ब्रह्म के स्थान पर तनाव व्याप्त है। शांति व्यवस्था के लिए अभी भी मंदिर पर पुलिस बल तथा बज्र वाहन मौजूद है।पुजारी की तहरीर पर मनियर पुलिस ने चार नामजद तथा तीन अज्ञात सहित कुल सात लोगों पर सम्बन्धित धारा में मुकदमा दर्ज कर छानबीन में जुटी हुई है। ग्रामीणों की माने तो मौनिया बाबा शुक्रवार की रात 2.00 बजे भोर में शौच के लिए प्रतिदिन की भांति खेत में गए हुए थे। तभी कथित तौर पर पहले से घात लगाकर बैठे  सात युवकों ने घेर कर उनकी बुरी तरह बेल्ट से पिटाई की। साधु द्वारा शोर मचाने पर बगल में स्थित यादव बस्ती के लोग साधु को बचाने के लिए  दौड़े तो हमलावर भाग गए। इसकी सूचना मिलते ही हिंदू समाज के लोग उग्र हो गये व तत्काल पुलिस को सूचना दी । मंदिर परिसर पर जुटे ग्रामीण ने  आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग करने लगे ।मौके की नजाकत को समझते हुए थानाध्यक्ष मनियर सुभाष चंद्र यादव ने दल बल के साथ पहुंचकर मामले को शांत किया तथा मुस्लिम समाज के कुछ युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। मौनिया बाबा को पुलिस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मनियर पर मेडिकल कराने ले गयी लेकिन डॉक्टर उपलब्ध न होने के कारण उन्हें जिला अस्पताल में इलाज हेतु भेज दिया गया।जहां इलाज चल रहा है। पुजारी लखन दास उर्फ लक्ष्मण पुत्र स्वर्गीय सरजू ग्राम जेठवार थाना पकड़ी जनपद बलिया हाल मुकाम ब्रह्म स्थान मंदिर बड़ा गांव ने पुलिस को दिये गये तहरीर में दर्शाया है कि मैं 40 वर्षों से ब्रह्म स्थान पर मंदिर का पुजारी हूँ। दिनांक 08/06/ 2019 को 2:00 बजे भोर में शौच के लिए खेत में गया हुआ था ।शौच करने के बाद उठकर मंदिर पर आ रहा था कि चार नामजद तथा तीन अन्य मुझे पकड़ के बेल्ट से मारने लगे तथा बोले कि यहां मंदिर पर रहना मत नहीं तो जान से मार देंगे ।इस संदर्भ में थानाध्यक्ष मनियर सुभाष चंद्र यादव ने बताया कि  साधु बुजुर्ग हैं। उनके तहरीर पर धारा 147, 323, 504 ,506 के तहत आरोपियों पर मुकदमा दर्ज कर दिया गया है । मेडिकल  हेतु साधु को जिला अस्पताल भेजा गया है। पूछताछ के लिए आरोपियों के दो परिजनों को थाने पर लाया गया है ।जांच चल रही है ।जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की ।

कहीं आशनाई के चक्कर में तो नहीं हुई पुजारी की पिटाई

मनियर। मन्दिर के पुजारी के पिटाई के मामले में तरह तरह की चर्चा व्याप्त है चर्चा गौर करें तो मन्दिर के सामने पुराने बरदग के पेड़ विवाद से जोड़कर देख रहे है जिसको लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। बताया जा रहा है कि बड़ा गांव में मुनि ब्रह्म के स्थान के बगल में मुस्लिम समाज का मजार है ।अक्सर जमीन के विवाद को लेकर दो सम्प्रदायों में विवाद उत्पन्न होता रहता है। कुछ माह पूर्व उपजिलाधिकारी बांसडीह अन्नपूर्णा गर्ग ने जमीनों का पैमाइश कराया था ।मंदिर के सामने बरगद का पेड़ है जिसकी एक डाल आंधी तूफान में गिर गयी है। अक्सर मुस्लिम समाज के लोग अपने पूर्वजों का बरगद का पेंड़ लगाया जाना बताकर उसकी डाल को उठाकर ले जाना चाहते हैं जिसका विरोध मंदिर के पुजारी लखनदास ऊर्फ लक्ष्मण (मौनिया बाबा ) करते हैं । कथित तौर पर चर्चा है कि इसी बात को लेकर पुरानी रंजिश के चलते पुजारी के साथ मारपीट की घटना को अंजाम दिया गया है।वहीं कुछ लोग नये युवकों के अशनाई में बाधक बन रहे बाबा की पिटाई के कारण बताया जा रहा था।


रिपोर्ट राम मिलन तिवारी

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में करंट से महिला की मौत बलिया में करंट से महिला की मौत
मझौवां, बलिया: बैरिया थाना क्षेत्र की ग्राम पंचायत जगदेवा अंतर्गत मिश्र गिरी की मठिया निवासी हीरामुनी देवी (45) पत्नी हीरालाल...
बलिया का रोहित पांडेय हत्याकांड : सीएम योगी ने लिया संज्ञान
रामायण प्रसाद सिंह बनें बलिया कोतवाली के निरीक्षक अपराध
बलिया : निरीक्षण में बंद मिले आठ स्कूल, बीएसए की कार्रवाई से मचा हड़कम्प
शिक्षिका के साहस के आगे बदमाशों के हौसले पस्त
22 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
रोहित पांडेय हत्याकांड में बलिया पुलिस का बड़ा एक्शन, एसपी ने किया यह ऐलान