आपदा से बचाव को ट्रेंड हुए बलिया के शिक्षक, बीएसए समेत प्रशिक्षकों ने कुछ यूं दिया मंत्र

आपदा से बचाव को ट्रेंड हुए बलिया के शिक्षक, बीएसए समेत प्रशिक्षकों ने कुछ यूं दिया मंत्र

बलिया : उत्तर प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण लखनऊ के दिशा निर्देश में जनपद के सभी स्कूलों/महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं के मध्य आपदा से बचाव को लेकर जन जागरुकता प्रशिक्षण का आयोजन शुक्रवार को बहुउद्देशीय सभागार में हुआ। इसमें विकास खंड हनुमानगंज, दुबहड़, बेलहरी, गड़वार, सोहांव, बांसडीह, बेरुआरबारी, मनियर, रेवती, बैरिया, मुरली छपरा एवं सीयर के समस्त परिषदीय विद्यालय से एक-एक शिक्षकों को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण बलिया द्वारा आपदाओं से बचाव के लिए प्रशिक्षित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत जिला बेसिक शिक्षाधिकारी मनीष कुमार सिंह ने मां सरस्वती के तैल चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

IMG-20240315-WA0029

बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि जन जागरूकता किसी भी आपदा से बचाव का अचूक हथियार है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षक हिमांशु गुप्ता द्वारा आपदा विषय पर प्रकाश डाला गया। स्कूल सुरक्षा  विडियो के माध्यम से विषय का प्रस्तुतीकरण किया गया। डॉ आरके झा ने सर्प दंश पर उपस्थित लोगों को प्रशिक्षित करते हुए कहा कि सर्पदंश होने पर पीड़ित को तत्काल सरकारी अस्पताल लेकर जाना चाहिए। डा. अभिषेक ने सीपीआर का प्रशिक्षण दिया। डा. जियाउल हुदा ने प्राथमिक उपचार के बारे में विस्तार रूप से लोगों को बताया। रेड क्रॉस से शैलेंद्र पांडेय ने अतिवृष्टि से होने वाले नुकसान तथा उसके बचाव के तरीकों को बताया। 

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. अभिषेक मिश्र द्वारा हीट वेब के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। अग्निशमन अधिकारी संजय कुमार के द्वारा घरेलू गैस सिलेंडर में आग लगने पर उससे बचाव के तरीकों के बारे में बताया गया। जिला आपदा विशेषज्ञ द्वारा प्राकृतिक आपदाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए दामिनी ऐप एवं सचेत ऐप पर चर्चा की गई। आभार व्यक्त शैलेन्द्र कुमार पाण्डेय व संचालन हिमांशु गुप्ता ने किया। कार्यक्रम में वीरेन्द्र कुमार खण्ड शिक्षा अधिकारी बेरुआरबारी, निर्भय नारायण सिंह, उमेश कुमार सिंह, पंकज कुमार, धर्मेंद्र, लवली पाण्डेय, प्रिती, रोहित वर्मा, राहुल सिंह आदि मौजूद रहे।

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया : बैटरी फटने से जलकर खाक हुई स्कूटी बलिया : बैटरी फटने से जलकर खाक हुई स्कूटी
Ballia News : रसड़ा कोतवाली क्षेत्र के नसीरपुर गांव में बैटरी वाली स्कूटी की बैटरी फटने से स्कूटी सहित अन्य...
बलिया : संगीन आरोप में नासिर गिरफ्तार
दूल्हे को शादी के मंडप से उठा ले गई बलिया पुलिस, सन्न रह गई दुल्हन ; ये है पूरा मामला
बलिया : सड़क हादसे में घायल सिपाही की मौत
अभिषेक सिंह मंटू बनें समाजवादी लोहिया वाहिनी के बासडीह विधानसभा अध्यक्ष
बलिया में पलक झपकते ही तबाह हो गई कई परिवारों की गृहस्थी, देखें Video
भीषण गर्मी में बच्‍चे को रखना है स्‍वस्‍थ तो गांठ बांध लें बाल रोग विशेषज्ञ डॉ एके उपाध्याय की ये बातें