तीसरे दिन समाप्त हुई पदयात्रा, सौंपा ज्ञापन

तीसरे दिन समाप्त हुई पदयात्रा, सौंपा ज्ञापन


बलिया। शिक्षा की समानता को लेकर बिल्थरारोड के सुभाष चन्द्र बोस जूनियर हाईस्कूल से निकाली गई पदयात्रा का तीसरे दिन जिला मुख्यालय पहुंचने पर समापन हो गया। इस दौरान यात्रा के आयोजक लक्ष्मण छपरा निवासी राधेश्याम के नेतृत्व में समान शिक्षा कानून के लिए जिलाधिकारी को पत्रक सौंपा गया। सौंपे गए पत्रक में राधेश्याम ने बताया है कि देश में दो तरह की शिक्षा व्यवस्था चल रही है, जिसमें किसान, मजदूर और गरीबों के बच्चे सरकारी स्कूल में और नेता, अधिकारी और पूंजीपतियों के बच्चे निजी स्कूलों में पढ़ें यह गलत है। उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की संसद में बिल पास कर दोहरी शिक्षा नीति को समाप्त किया जाए। कहा कि जिस दिन देश के प्रधानमंत्री और सड़क पर सफाई करने वाले का बच्चा एक ही स्कूल में पढ़ेगा तभी देश का विकास संभव है। 

कहा कि देश के जनप्रतिनिधियों के कारण सरकारी स्कूलों की शिक्षण व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है, जिसमें सुधार करने के लिए शिक्षा में समानता जरूरी है। उन्होंने बताया कि शिक्षा में समानता के आंदोलन को लेकर देश में 4 हजार किलोमीटर साइकिल यात्रा कर लोगों को जागरूक किया गया है। इस अभियान में यात्रा के आयोजक राधेश्याम विभिन्न प्रान्तों में सात बार गिरफ्तार भी चुके है। इसको लेकर विगत 12 दिसम्बर 2018 से हरिद्वार से संसद भवन तक दण्डवत मार्च कड़ते हुए पीएम को पत्रक सौंपा गया है। इस आंदोलन को लेकर समाजसेवी अन्ना हजारे को भी अवगत कराया गया है।  अंत में विगत 2 जुलाई से बिल्थरारोड से बलिया तक पदयात्रा निकालकर लोगों को जागरूक किया गया। इस दौरान विनोद यादव, राजप्रताप यादव चिंटू, प्रेम वर्मा, कवि अरशद हिंदुस्तानी, रशीद कमाल पाशा, काशीनाथ पाण्डेय, कृष्णा यादव, सकलदीप, डिम्पल, राजेश केसरी, पंचदेव नारायण दुबे, राहुल वर्मा आदि मौजूद रहे। 


By-Ajit Ojha

Post Comments

Comments

Latest News

29 मार्च 2024 : जानिएं आज का राशिफल, क्या कहते है अपने सितारे 29 मार्च 2024 : जानिएं आज का राशिफल, क्या कहते है अपने सितारे
मेष आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आप इधर-उधर समय व्यर्थ ना करें, नहीं तो आपके कामों...
बाहुबली मुख्तार अंसारी की मौत
बलिया : तिरंगे में लिपटा घर पहुंचा जवान का शव, नम आंखों से दी गई अंतिम विदाई
बिहार सरकार ने काटी यूपी की बिजली, बलिया की 50 हजार आबादी अंधेरे में ; मचा हाहाकार
Ballia : बस के चक्कर में पलटी बाइक, दोस्तों को रौंदते हुए निकला टेम्पो ; युवक की मौत
बलिया में चोरी की बाइक और तमंचा-कारतूस के साथ दो युवक गिरफ्तार
प्रेमिका की हत्या कर प्रेमी ने किया खुदकुशी का प्रयास, बलिया से जुड़ा है तार