बलिया : धड़ल्ले से संचालित हो रहे आर्केस्ट्रा, नाबालिग लड़कियों से कराये जा रहे डांस ; जिम्मेदार मौन

बलिया : धड़ल्ले से संचालित हो रहे आर्केस्ट्रा, नाबालिग लड़कियों से कराये जा रहे डांस ; जिम्मेदार मौन

बैरिया, Ballia News : मांगलिक अवसरों पर आर्केस्ट्रा का दौर चल रहा है। कही कही तो एक ही आर्केस्ट्रा टीम बैंड बाजा से लेकर जनवासे में महफिल सजाने का भी काम कर रहे है। हद तो यह है कि अधिकतर आर्केस्ट्रा का संचालन नाबालिक लड़कियों के सहारे चल रहा है। यही नहीं, इनमें शायद ही किसी आर्केस्ट्रा पार्टी का पंजीयन हो। बावजूद इसके जिम्मेदार विभाग खामोश है। इस कारण आर्केस्ट्रा में नाबालिग लड़कियों को नचाने का धंधा यहां कुटीर उद्योग का रूप लेता दिख रहा है। 

क्षेत्र के बैरिया, रानीगंज, लालगंज, टोला शिवन राय, दोकटी, हल्दी सहित आसपास के इलाकों में बिना पंजीकरण व  निर्धारित शर्तों को पूरा किए ही आर्केस्ट्रा पार्टियां संचालित हो रही है। इसमें नाबालिक लड़कियों को नृत्य करते देखा जा सकता है। सूत्रों की माने तो आर्केस्ट्रा संचालन करने से पहले संचालकों को उत्तर प्रदेश आमोद एवं पणकर अधिनियम के तहत मनोरंजन कर जमा करने के साथ अनुमति लेना अनिवार्य होगा। बिना अनुमति आर्केस्ट्रा का संचालन संज्ञेय अपराध की श्रेणी में है। ये 60 डेसीबल सीमा तक ही साउंड  बजा सकते हैं। 

बावजूद इसके यहां आर्केस्ट्रा संचालन पर कोई नियम कानून नहीं है। इसको देखते हुए स्थानीय लोगों ने जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक बलिया का ध्यान अपेक्षित करते हुए  आर्केस्ट्रा पार्टियों में नाबालिग लड़कियों के नृत्य को प्रतिबंधित करने और ऐसा करने वाले आर्केस्ट्रा संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग किया है।

शिवदयाल पांडेय मनन

Tags:

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया : राष्ट्रनायक चन्द्रशेखर की जयंती पर पौधरोपण संग राजकीय बाल गृह में पाठ्य सामग्री, फल एवं परिधान वितरित बलिया : राष्ट्रनायक चन्द्रशेखर की जयंती पर पौधरोपण संग राजकीय बाल गृह में पाठ्य सामग्री, फल एवं परिधान वितरित
बलिया : युवा तुर्क चन्द्रशेखर जी की 97वीं जयंती पर राष्ट्रनायक चन्द्रशेखर मैराथन समिति ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित...
भाजपा के युवा नेता पूर्व मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने कर दी बड़ी घोषणा
बलिया : श्रीराम जानकी मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर निकली भव्य कलश यात्रा
डिवाइडर से टकराई कार, 2 भतीजी और दोस्त के साथ युवक की मौत ; 6 दिन बाद बनना था दूल्हा
बीकॉम पास शिवानी ने लड्डू गोपाल संग लिए सात फेरे, शादी में शामिल हुए 250 मेहमान
18 अप्रैल 2024 : पढ़ें दैनिक राशिफल, क्या कहते है आपके सितारे
लोकसभा 2024 का महासमर 144 बनाम 144 करोड़ के बीच : रामगोविंद चौधरी