आंखों से चश्मा हटाने के लिए बेहद उपयोगी नुस्खे

बादाम, सौंफ और मिश्री
बादाम, सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर उसे पीस लें। इस मिश्रण का 10 ग्राम हिस्सा 250 मिली दूध के साथ रात में सोने से पहले लें। 40 दिन तक लगातार इसे इस्तेमाल करने से आप महसूस करेंगे कि आंखों की रोशनी बढ़ी है। याद रहे इसे लेने के दो घंटे बाद तक पानी न ‌प‌िएं। बच्चों को उपरोक्त नुस्खा आधी मात्रा में दें।

मक्खन, मिश्री और काली मिर्च
आधा चम्मच ताजा मक्खन, आधा चम्मच पिसी हुई मिश्री और 5 काली मिर्च मिलाकर चाट लो। इसके बाद कच्चे नारियल की गिरी के 2-3 टुकड़े खूब चबा-चबाकर खायें। ऊपर से थोड़ी सौंफ चबाकर खा लो। बाद में दो घंटे तक कुछ न खायें। यह प्रयोग प्रातः खाली पेट 2-3 माह तक करे।

आंवला
आंवला में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होने से यह आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंवला का सेवन पाउडर, कैप्सूल, जैम या जूस की तरह किया जा सकता है। हर सुबह शहद के साथ ताजा आमले का रस पीने से या रात में सोने से पहले पानी के साथ एक चम्मच आमला पाउडर खाने से भी फायदा मिलता है।

त्रिफला
एक चम्मच त्रिफला पाउडर को पानी में जाल कर रात भर के लिए छोड दें। अगली सुबह इस पानी को छान कर इसी से आंखें धुलें। साथ ही अगर आंखें धुलते वक्त मुंह में ताजा पानी भरे रखेंगे तो और भी फायदा मिलेगा। एक ही महीने में आपको फर्क महसूस होगा।

पथ्यादि क्वाथः
आँख के मरीजों को सदैव सुबह-शाम 4 तोला पथ्यादि क्वाथ जरूर पीना चाहिए।

पथ्यादि क्वाथः बनाने की विधि

हरड़, बहेड़ा, आँवला, चिरायता, हल्दी और नीम की गिलोय को समान मात्रा में लेकर रात्रि को कलईवाले बर्तन में भिगोकर सुबह उसका काढ़ा बनायें। उस काढ़े में एक तोला पुराना गुड़ डालकर थोड़ा गरम-गरम पियें।

संतुलित आहार
याद रहे आपके खाने में सभी पोषक तत्व मौजूद हों। संतुलित आहार सिर्फ आंखों के लिए ही नहीं, पूरे शरीर के लिए जरूरी है। गाजर का रस, दूध, हरी सब्जियां, लहसुन, पालक, फल, मेवे, गोभी और नींबू इसका हिस्सा हो सकते हैं। पपीता, पका आम, दूध, घी, मक्खन,मधु, काली मिर्च, घी-बूरा, सौंफ-मिश्री, गुड़, सूखा धनिया, चौलार्इ, पालक, पत्तागोभी, मेथी पत्ती, कढ़ी पत्ती आदि कैरोटीन प्रधान पत्तियों वाली वनस्पतियां, पालक या कढ़ी पत्ती युक्त दाल, अंकुरित मूंग, गाजर, बादाम, मधु आदि का सेवन आँखों के लिए हितकारी है। अगर आप आँखों को स्वस्थ रखने की इन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दे और नियमित रूप से सावधानी पूर्वक इन प्रयोगों को करते रहे तो आप लम्बे समय तक अपनी आँखों को विभिन्न रोगों से बचाकर उन्हें स्वस्थ, सुन्दर और आकर्षक बनाये रख सकते हैं।

Tags:

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में किशोरी के साथ दुष्कर्म, बिगड़ी हालत ; युवक और सहेली के खिलाफ मुकदमा दर्ज बलिया में किशोरी के साथ दुष्कर्म, बिगड़ी हालत ; युवक और सहेली के खिलाफ मुकदमा दर्ज
बलिया : रसड़ा कोतवाली क्षेत्र के एक गांव की किशोरी से दुष्कर्म का सनसनीखेज मामला सामने आया है। दुष्कर्म पीड़िता...
ISC Result 2024 : सेक्रेड हार्ट स्कूल बलिया में खुशी लेकर आया परिणाम, 12वीं के छात्रों ने भरी सफलता की शानदार उड़ान
ISCE Result 2024 : शत-प्रतिशत रहा सेक्रेड हार्ट स्कूल बलिया का परिणाम, 10वीं में अक्षत सिंह बनें School Toper 
तीसरे चरण की वोटिंग से पहले सपा का बड़ा फैसला, अखिलेश ने श्यामदेव पाल को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी
बेखौफ बेगम ने शौहर के साथ पार की दरिंदगी की हदें : चाकू से हमले के बाद सिगरेट से दागती रही प्राइवेट पार्ट
Road Accident in Ballia : ट्रक से कुचलकर 8वीं के छात्र की दर्दनाक मौत, रोकी रफ्तार
छात्र की गोली से घायल शिक्षिका हार गई जिंदगी की जंग