बलिया एसपी ने इन थानों के साथ किया पुलिस ऑफिस का औचक निरीक्षण, ऐसे लिए फीडबैक

बलिया एसपी ने इन थानों के साथ किया पुलिस ऑफिस का औचक निरीक्षण, ऐसे लिए फीडबैक

बलिया : पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा ने पुलिस ऑफिस बलिया के सभी शाखा (DCRB, CCTNS CELL, IGRS CELL, रीडर शाखा, अपराध शाखा, महिला सहायता प्रकोष्ठ, L.I.U, प्रधान लिपिक कार्यालय, रीट सेल व एकाउन्ट शाखा), पुलिस ऑफिस परिसर तथा कार्यालय भवन का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को एसपी द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश दिए गये।
 
इसके साथ ही एसपी ने थाना बांसडीह व भीमपुरा का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान एसपी ने थाना भवन, परिसर में बने मेस तथा बैरकों का जायजा लिया। मालखाना व थाना कार्यालय के महत्वपूर्ण रजिस्टरों (अपराध रजिस्टर, त्यौहार रजिस्टर, भूमि विवाद, एच.एस, महिला उत्पीड़न, हत्या बलवा, गुमशुदा, पासपोर्ट) आदि रजिस्टरों की गहनता से अवलोकन  कर संबन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।
 
महिला हेल्प डेस्क
एसपी ने थाना बांसडीह व भीमपुरा के महिला हेल्प डेस्क पर कार्यरत कर्मियों से पूछताछ करते हुए उनके किये गये कार्यों व रजिस्टर में की गयी एन्ट्री को चेक किया। रजिस्टर में अंकित शिकायत कर्ताओं के मोबाइल नम्बरों पर फोन से वार्ता कर उनसे पुलिस द्वारा की गयी कार्यवाही से संतुष्ट अथवा असंतुष्ट का फीड बैक लिया गया।  
 
साइबर हेल्प डेस्क
थाना बांसडीह व भीमपुरा के साइबर हेल्प डेस्क पर कार्यरत कर्मियों से पूछताछ करते हुए एसपी ने उनके किये गये कार्यों व रजिस्टर में की गयी एन्ट्री को चेक किया। साइबर पोर्टल से प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने व किसी प्रकार की समस्या होने पर साइबर थाना से समन्वय स्थापित कर शीघ्र निस्तारण करने के निर्देशित किया।
 
कंप्यूटर कक्ष
कंप्यूटर/सीसीटीएनएस कक्ष का निरीक्षण करते हुए सीसीटीएनएस कर्मचारियों से CCTNS के सभी फार्मो की फीडिंग के बारे में पूछताछ की गयी तथा संबन्धित कर्मियों को (पंजीकरण, गिरफ्तारी, संपत्ति जब्ती, आनलाइन केस डायरी ,जीडी आदि) की समय से फीडिंग व समय पर थाने का डाटा सिंक करवाने तथा आनलाइन IGRS से प्राप्त प्रार्थना पत्रों का समय से निस्तारण करवा कर जांच आख्या समय से अपलोड करने हेतु निर्देशित किया गया, जिससे एक भी प्रार्थना पत्र डिफाल्टर न हो सकें। प्रदेश में जनपद बलिया का रैंक अच्छा हो सकें।
 
सीसीटीवी कैमरा 24x7 चलता रहे
थाना गड़वार परिसर व कार्यालय में लगे सीसीटीवी कैमरे  के बारे में भी जानकारी की गयी। किसी भी दशा में सीसीटीवी की पावर सप्लाई बन्द न हो, बिजली चले जाने पर जनरेटर या इनवर्टर की सप्लाई दी जाय।
 
C-Plan व डिजीटल वालंटियर ग्रुप को रखे अपडेट
जनपद के समस्त थानों में बने प्रत्येक गांव के संभ्रान्त व्यक्तियों का ग्रुप जिसे डिजिटल वालंटियर ग्रुप के नाम से बनाया गया है, जिससे किसी घटना की सूचना समय से मिल जाती है तथा किसी भी गुमशुदा के तलाश में इस ग्रुप का बड़ा महत्व है। इस ग्रुप में सभी गांव के 10-10 लोगो जोड़ा जाय जिससे पुलिस व जनता एक दूसरे के काम आ सकें। C-PLAN ऐप में भी वर्तमान प्रधान की सूची भी अपडेट कर ली जाय।
 
IRAD ऐप की फीडिंग                  
किसी भी थाना क्षेत्र में हुए एक्सीडेन्ट की घटना की डिटेल फोटो सहति इस ऐप के माध्यम से फीड की जाती है। जिसके संबन्ध में समय से अपडेट करने हेतु निर्देशित किया गया।
 
112 इवेन्ट क्लोजर की समय से करे फीडिंग
डायल 112 पर प्राप्त शिकायतों (इवेन्ट्स) पर पुलिस द्वारा की गयी कार्यवाही की फीडिंग की जाती है जिसके संबन्ध में समय से पुलिस द्वारा की गयी कार्यवाही की फीडिंग हेतु निर्देशित किया गया।
 
रोहित सिंह मिथिलेश

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया एसपी ने 403 पुलिसकर्मियों को दी नई तैनाती, देखें पूरी लिस्ट बलिया एसपी ने 403 पुलिसकर्मियों को दी नई तैनाती, देखें पूरी लिस्ट
बलिया : पुलिस अधीक्षक देवरंजन वर्मा ने जनपद के सभी थानों व कार्यालयों में नियुक्त हेड कांस्टेबल, महिला कान्स्टेबल, कम्प्यूटर...
बलिया में सबसे बड़ी वारदात : कोतवाली गेट के सामने धारदार हथियार से युवक की हत्या
बलिया : बहन के घर से आभूषण और नकदी समेटकर प्रेमी संग भाग गई युवती
मतदाताओं के सम्मान की रक्षा भाजपा की प्राथमिकता 
20 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
बलिया : एसडीएम से मिले सपा कार्यकर्ता, मुकदमा को फर्जी बता रद्द करने की मांग
बलिया में 25 जुलाई को काला दिवस मनायेंगे शिक्षामित्र : पंकज सिंह