अंतरिम स्पीड पावर से बनेगी आरा-बलिया नई रेल लाइन : हावड़ा और दिल्ली मेन लाइन से जुड़ेगा बलिया, जानें खास बातें

अंतरिम स्पीड पावर से बनेगी आरा-बलिया नई रेल लाइन : हावड़ा और दिल्ली मेन लाइन से जुड़ेगा बलिया, जानें खास बातें

बैरिया, बलिया : रेल क्षेत्र में बलिया को बड़ी सौगात मिली है। इससे दो प्रान्तों के जोड़ने व आरा बलिया के साथ बलिया की हावड़ा दिल्ली से कनेक्टिविटी हो जायेगी। जानकारी मिली है कि आरा बलिया के बीच बनने वाली 62 किलोमीटर लंबी नई रेल लाइन अंतरिम स्पीड पावर से बनेगी। गति शक्ति के संयुक्त निदेशक अभिषेक जगवत ने पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर के महाप्रबंधक कार्यालय व रेलवे बोर्ड को पत्र जारी कर उक्त रेल लाइन का फाइनल सर्वे रिपोर्ट (एफएसएल) तैयार करने को कहा है। इसके लिए 55 करोड रुपए जारी किया गया है। 


गति शक्ति व रेलवे बोर्ड को फाइनल सर्वे रिपोर्ट 3 महीने में पूर्वोत्तर रेलवे को देकर बताना है कि रेल रूट पर गंगा पर बनने वाले पुल के अलावा कितनी पुलिया, कितने स्टेशन और क्या-क्या करना है ? पूर्वोत्तर रेलवे के सूत्रों ने बताया कि उक्त नई रेल लाइन का टेंडर, भूमि अधिग्रहण व अन्य कार्य की प्रक्रिया एफएसएल के बाद की जाएगी।

श्री जगवत ने अपने पत्र में बताया है कि सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त के प्रस्ताव पर रेल मंत्रालय ने इस नई रेल लाइन की स्वीकृति प्रदान की है। इसके सर्वे के लिए पिछले साल 78 करोड रुपए जारी किए गए थे। सर्वे का काम पूरा हो चुका है। सांसद चाहते हैं कि जल्द से जल्द इस रेल लाइन का निर्माण कार्य शुरू हो। इसी क्रम में उनकी मंशा के अनुरुप 4 महीने के भीतर नई रेल लाइन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

गति शक्ति के संयुक्त निदेशक अभिषेक जगवत का कहना है कि नई रेल लाइन की परियोजना का पूरा विवरण रेलवे के वेबसाइट पर अपलोड है। कोई भी उसे देख सकता है। यह नई रेल लाइन बलिया आरा और बक्सर के लिए गेम चेंजर साबित होगा। इससे बलिया, हावड़ा व दिल्ली मेन लाइन से जुड़ जाएगा। वहीं इस क्षेत्र में तेजी से विकास के मार्ग प्रशस्त  होंगे। बता दें कि 50 वर्ष पूर्व इंदिरा गांधी सरकार के रेल मंत्री राम शुभम सिंह ने आरा को बलिया से जोड़ने के लिए नई रेल लाइन का प्रस्ताव रखा था, किंतु उस समय यह परियोजना परवान नहीं चढ़ी।

यह भी पढ़े शिक्षक ने लूटी नाबालिग छात्रा की अस्मत, पुलिस ने दबोचा

इस परियोजना के पास होने में 50 वर्ष लग गए और इसके लिए बलिया के सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त को श्रेय प्राप्त हुआ। सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त का कहना है कि प्रधानमंत्री, रेल मंत्री का स्नेह व जनता जनार्दन के आशीर्वाद से इस परियोजना को मंजूरी मिली है। मेरा प्रयास है कि क्षेत्र का चहुमुखी विकास हो और इसके लिए मैं लगातार कार्य कर रहा हूं।

यह भी पढ़े TSCT के सम्मेलन में शामिल होने को बलिया टीम रवाना

शिवदयाल पांडेय मनन

यह भी पढ़े बलिया के शिक्षामित्रों की हुंकार, कमेटी की रिपोर्ट लागू करें सरकार : पंकज 

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में भीषण सड़क हादसा, एक छात्र की मौत ; आधा दर्जन से अधिक छात्र गंभीर बलिया में भीषण सड़क हादसा, एक छात्र की मौत ; आधा दर्जन से अधिक छात्र गंभीर
Ballia : फेफना थाना क्षेत्र अंतर्गत कपूरी एवं टाटा मोटर्स के बीच खड़े ट्रक में पिकअप ने जोरदार टक्कर मार...
27 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
इन मांगों के समर्थन में छात्रों ने जेएनसीयू परिसर में बुलंद किया आवाज
ओह ! सरयू की लहरों ने क्या कर दिया बलिया के इस दियरांचल का हाल
रोहित पांडेय हत्याकांड : बलिया पुलिस को मिली सफलता, 25 हजारी दो अभियुक्त गिरफ्तार
26 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
जानिएं कौन हैं IPS विक्रांत वीर, जिन्हें बनाया गया है बलिया का पुलिस कप्तान