बेइंतहा प्यार के बावजूद क्यों धोखा देते हैं लोग ? ये रही 5 वजहें 

बेइंतहा प्यार के बावजूद क्यों धोखा देते हैं लोग ? ये रही 5 वजहें 

Love And Relationship : अगर आपका साथी धोखा देता है तो यह दर्दनाक हो सकता है। हर कोई धोखा मिलने के बाद ये सोचता हैं कि आखिर उसका पार्टनर बेवफा कैसे हो गया। धोखा देने के लिए कई संभावित कारण हो सकते हैं। शायद आपका पार्ट मौजूदा रिश्ते से नाखुश था। यह हो सकता है कि उनकी कुछ जरूरतें पूरी न हो रही हों। ये एक कलंक है कि ज्यादातर पुरुष धोखा देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। पुरुष महिलाओं की तुलना में ज्यादा धोखे देते हैं, इसको सिर्फ पुरुषों का धोखा देना नहीं कहा जा सकता। कोई भी व्यक्ति रिलेशनशिप में क्यों धोखा खा जाता है। आइए जानते है 5 कारण। 


संभावित कारण

1. हो सकता है कि वे अपने मौजूदा रिश्ते में खुश न हों
रिश्तों में लोग कभी-कभी धोखा देते हैं, क्योंकि वे अपने रिलेशन से खुश नहीं होते हैं। कभी-कभी लोग किसी रिश्ते से बाहर निकलने के लिए बेवफाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक हेल्दी रिलेशनशिप में अक्सर काफी एनर्जी, प्रयास और यहां तक कि फाइनेंशियल रिसोर्सेज भी लग सकते हैं। जॉब और रूटीन में बदलाव के साथ कपल्स का जीवन काफी बदल सकता है और ये बदलाव कभी-कभी कनेक्शन और कम्युनिकेशन गैप का कारण बनते हैं। फिर शुरू होती है लड़ाई और बाद में ब्रेकअप।

2. बेवफाई रोमांचक लग सकती है

कुछ लोग जो बेवफा होते हैं उन्हें यह रोमांचक लग सकता है। इस प्रकार का व्यवहार इमोशनल इश्यू, दर्दनाक बचपन के अनुभवों, खराब आत्म-सम्मान या मेंटल हेल्थ स्ट्रगल से उपजा हो सकता है।

3. उनकी यौन जरूरतें पूरी नहीं हो रही थी

रिश्तों में कई लोगों की यौन इच्छा के अलग-अलग लेवल होते हैं। अगर उन जरूरतों को उनके रिश्ते में पूरा नहीं किया जा रहा है, तो वे कहीं और यौन संतुष्टि की तलाश कर सकते हैं। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि जिस व्यक्ति के साथ विश्वासघात किया गया है वह गलत है। जबकि बेवफाई अधूरी उम्मीदों या जरूरतों की वजह से हो सकती है।

4. उन्हें कमिटमेंट से परेशानी हो सकती है

जब किसी एक साथी या शादी के लिए कमिटमेंट होने की बात आती है तो बहुत से लोग डर सकते हैं। दूसरों के लिए कमिटमेंट होना हमेशा आसान नहीं होता है और कुछ लोग इसे अपनी स्वतंत्रता खोने के रूप में देख सकते हैं।

5. हो सकता है उन्होंने कोई गलती की हो

हो सकता है कि आपकी सच में कोई बड़ी गलती हो। यह संभव है कि कोई व्यक्ति बहुत अधिक नशे में हो गया हो और उसने कुछ ऐसा किया हो, जिसके लिए बाद में उसे पछतावा हुआ हो। हालांकि इस प्रकार की बेवफाई पहले से सोची समझी नहीं हो सकती है।

ध्यान दें : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। पूर्वांचल24 इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया के इस सरकारी स्कूल के वार्षिकोत्सव में दिखा गजब का उत्साह, BEO ने दिये खास संदेश बलिया के इस सरकारी स्कूल के वार्षिकोत्सव में दिखा गजब का उत्साह, BEO ने दिये खास संदेश
Ballia News : शासन की मंशा के अनुरूप शिक्षा क्षेत्र बेलहरी के प्राथमिक विद्यालय गरयां पर वार्षिकोत्सव का आयोजन किया...
बलिया : Road Accident में बेटे की मौत, मां की हालत गंभीर
बलिया : गुरहत्थी में बिखर गई शादी की खुशियां, बिना दुल्हन लौटी बारात
बलिया में ग्रामीण सफाई कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष का स्वागत
बलिया : कूटरचना पड़ी भारी, महिला समेत दो गिरफ्तार
बलिया में लॉज की सीढ़ी पर मिला युवक का शव, जांच में जुटी पुलिस
मैंने खा लिया, तू भी खा ले...! जहर खाकर प्रेमिका के घर पहुंचा किशोर, अस्पताल में मौत