"मंगल" की शहादत को सम्मान दिलाने वाला बनेगा सांसद

"मंगल" की शहादत को सम्मान दिलाने वाला बनेगा सांसद



 बलिया। जनपद ही नहीं बल्कि देश के गौरव के रूप में जाने जाने वाले तथा  स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई में  अपने बलिदान की बुनियाद पर आजादी की इमारत खड़ा करने वाले शहीद मंगल पांडे को अब तक की सरकारों ने उनका सम्मान जो मिलना चाहिए वह नहीं दिया । इससे उनके पैतृक गांव सहित जनपद  के लोगों में रोष व्याप्त है । क्षेत्र के लोगों ने कहा कि आगामी बलिया लोकसभा के चुनाव में मंगल पांडे का  भस रहा स्मारक पार्क मुख्य चुनावी मुद्दा होगा ।

 मंगल पांडे विचार मंच के उपाध्यक्ष अंजनी सिंह ने कहा कि शहीद मंगल पांडे की कुर्बानी को सहेजने के लिए जनप्रतिनिधियों ने इनके सम्मान में पिछले दो दशकों से कुछ नहीं किया । ये सभी लोग इनकी जयंती और बलिदान दिवस पर फूल माला चढ़ाने तो आते हैं । ऊंची ऊंची बातें करते हैं लेकिन उनके जर्जर और भस रहे स्मारक के  पुनर्निर्माण की दिशा में कोई ठोस पहल करने की रणनीति नहीं बनाते । जिसका मलाल हमेशा से जिले के लोगों को रहता है । आज मंगल पांडे का नाम पूरे विश्व में आजादी की लड़ाई के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों से लिखा गया है । ऐसे महान योद्धा के पैतृक गांव नगवां  में  उनका स्मारक भस कर नेस्ता नाबूत  हो जाए यह भारत के सत्ता में बैठे लोगों के लिए शर्म की बात है ।

 बन्धुचक निवासी डॉ हरेंद्र यादव ने कहा कि बलिया के जनप्रतिनिधियों ने भी आज तक शहीद मंगल पांडे को उनके गरिमा के अनुरूप सम्मान दिलाने के लिए विधानसभा और लोकसभा में कोई आवाज उठाने का काम नहीं किया है । कहा कि हम लोगों का वोट उसी को जाएगा जो मंगल पांडे को उनकी गरिमा के अनुरूप सम्मान दिलाने के साथ ही उनके पैतृक गांव को विकसित करने के लिए कोई ठोस पहल करें ।

 कहा की मंगल पांडे के नाम पर श्रद्धांजलि देकर वोट बटोरने वालों की कमी नहीं है पिछले कई चुनाव में देखा गया है कि देश के बड़े से बड़े नेता तो आते हैं मंगल पांडे को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं लेकिन चुनाव बीत जाने के बाद मंगल पांडे का नाम भूलने की परंपरा सी बन गई है । इस प्रवृत्ति को तोड़ने के लिए मंगल पांडे के गांव के लोगों ने आवाज बुलंद करने का जो बीड़ा उठाया हैं ।इसमे पूरे जनपदवासियों का समर्थन मिल रहा है।


 नगवां निवासी युवा नितेश पाठक ने कहा कि इस बार बलिया के युवा उसी को मतदान करेगे जो शहीद मंगल पांडेय को उनके बलिदान का सम्मान दिलाने के लिए लोकसभा में आवाज उठाये ।


By-Ajit Ojha

Post Comments

Comments

Latest News

24 अप्रैल 2024 : जानिएं कैसा रहेगा आपका बुधवार, पढ़ें दैनिक राशिफल 24 अप्रैल 2024 : जानिएं कैसा रहेगा आपका बुधवार, पढ़ें दैनिक राशिफल
मेष मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन नुकसानदेह रहेगा। पारिवारिक बातों को घर के बाहर न आने दें।...
हीट बेव : बलिया में बदल गया स्कूल संचालन का समय, बीएसए ने जारी किया आदेश
दोस्त की पत्नी को देख बिगड़ी युवक की नियत, फिर...
बाइक चालक युवक की मौत से घबराकर भाग रहे ट्रैक्टर चालक का भी एक्सीडेंट
...और बलिया में युवक को ऐसे झपट ले गई मौत
फंदे पर पत्नी को लटका देख सिपाही ने सरकारी राइफल से खुद को उड़ाया
बलिया : IAS बिटिया का पहली बार गांव पहुंचने पर भव्य स्वागत, पहले से सेल्स टैक्स कमिश्नर है मोनिका