बलिया : संयुक्त मजिस्ट्रेट अन्नपूर्णा गर्ग बनी मास्टर, दी मास्क बनाने की ट्रेनिंग

बलिया : संयुक्त मजिस्ट्रेट अन्नपूर्णा गर्ग बनी मास्टर, दी मास्क बनाने की ट्रेनिंग


बलिया। जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) द्वारा संचालित राष्ट्रीय आजीविका मिशन के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह की महिलाएं अब मास्क बनाएंगी। महिलाओं को मास्क के हिसाब से धन भी दिया जाएगा। इसी से सम्बंधित कार्यशाला का आयोजन शनिवार को विकास भवन सभागार में हुआ, जिसमें करीब दर्जन भर महिलाओं को संयुक्त मजिस्ट्रेट अन्नपूर्णा गर्ग ने एक अच्छी गुणवत्ता का मास्क बनाने की विधियों को यूट्यूब के माध्यम से जानकारी दी। 

उन्होंने कहा कि घर पर सिला-सिलाया मास्क जो बनेगा, वह सबसे कारगर साबित होगा। ध्यान रहे, कॉटन का मास्क सबसे उचित है। प्रशिक्षण लेने के बाद यह अब महिलाएं एक-एक मास्क बनाकर सैंपल देंगी। इसके बाद इनका पारिश्रमिक तय होगा, फिर पर्याप्त मात्रा में यहीं से मास्क प्राप्त होने लगेगा। महिलाओं ने बताया कि समूह की ओर से मिली मशीन के अलावा सबके घर में भी मशीन है। लैपटॉप के माध्यम से दिखाई गई वीडियो से बेहतर जानकारी मिली और निश्चित रूप से बढ़िया से बढ़िया मास्क बनाने की प्रेरणा मिली। महिलाओं का कहना था कि खाली समय में रोजगारपरक के रूप में यह काफी बढ़िया कार्य मिला है। 

रोजगार का जरिया भी

नगरीय विकास अभिकरण की ओर से स्वयं सहायता समूह की महिलाएं मास्क बनाएंगी और इसके लिए उनको मास्क के हिसाब धन भी दिया जाएगा। इस प्रकार देखा जाए तो इस महामारी के खिलाफ चल रही लड़ाई में इनकी भागीदारी भी सुनिश्चित हो जाएगी और रोजगार का एक जरिया भी मिल जाएगा। 

Post Comments

Comments

Latest News