‘मातृत्व वंदना’ अभियान का आगाज आज से

‘मातृत्व वंदना’ अभियान का आगाज आज से


-पहली बार गर्भवती महिलाओं को कराना होगा पंजीकरण

बलिया। 20 जून से 5 जुलाई तक प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना पखवाड़ा के अंतर्गत विशेष अभियान चलाया जाएगा, जिसकी प्रगति को लेकर शासन स्तर पर हर रोज समीक्षा की जाएगी। जिससे विभाग द्वारा सक्रियता से अभियान के दौरान योजना के अंतर्गत शत-प्रतिशत महिलाओं की स्क्रीनिंग की जा सके। हाल ही में सिफ्प्सा निदेशक ने सूबे के सभी मुख्य चिकित्साधिकारी को पत्र जारी किया है, जिसमें उन्हांेने योजना के तहत जिले के निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने हेतु 20 जून से 5 जुलाई तक पखवाड़ा चलाये जाने का निर्देश दिया है।
जिला कम्यूनिटी प्रोसेस मैनेजर पुष्पेंद्र सिंह शाक्य ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत पहली बार गर्भवती हुयी महिलाओं को तीन चरण में 5000 रुपये कि धनराशि दी जाती है। शासन की ओर से जिले में जनवरी 2017 से 11 जून तक महिला लाभार्थियों की संख्या 37,890 निर्धारित की गयी है। इस दौरान अभी तक 29,074 लाभार्थियों का पंजीकरण किया जा चुका है। जिले में अब तक 77.73 फीसदी का लक्षय पूरा किया जा चुका है।
मुख्य चिकित्साधिकारी डा. पीके मिश्रा ने सभी के चिकित्साधीक्षक एवं प्रभारी चिकित्साधीक्षकों को निर्देश दिया है कि 15 दिवसीय पखवाड़े के अंतर्गत प्रतिदिन 100 गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण अवश्य कराएं। पीएमएमवीवाई योजना, महिलाओं के कल्याण से जुड़ी एक बेहद अहम योजना है।

क्या है योजना....!


यह योजना पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं के लिए है। यह योजना गर्भवती महिलाओं के पोषण और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए बनाई गयी है। इसके तहत पंजीकरण कराने के साथ ही गर्भवती को प्रथम किश्त के रूप में एक हजार रूपये दिए जाते हैं। प्रसव पूर्व कम से कम एक जाँच होने पर ;गर्भावस्था के छह माह बादद्ध दूसरी किश्त के रूप में दो हजार रूपये और बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने और बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूरा होने पर तीसरी किश्त के रूप में दो हजार रूपये दिए जाते हैं। ये सारे भुगतान गर्भवती के बैंक खाते में ही किये जाते हैं। जिसका आधार से लिंक होना जरुरी है। इस योजना का लाभ सही-सही पात्र लोगों को मिल सके इसके लिए आनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था की गयी है।

By-Ajit Ojha

Post Comments

Comments

Latest News

शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी पर यूपी के पूर्व बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविन्द चौधरी ने सरकार को दी नसीहत शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी पर यूपी के पूर्व बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविन्द चौधरी ने सरकार को दी नसीहत
Ballia News : पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामगोविन्द चौधरी ने कहा कि शिक्षक सृजनकर्ता होता है। शिक्षकों पर दबाव बनाना ठीक...
कार्यकर्ताओं का मान सम्मान सर्वोपरि : केतकी सिंह
बलिया में आकाशीय बिजली झुलसी एक ही परिवार की तीन महिलाएं
थाना समाधान दिवस : बलिया डीएम बोले- शिकायतों का हो गुणवत्तापूर्ण निस्तारण
बलिया में डिजिटलाइजेशन के खिलाफ शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक कर्मचारी संयुक्त मोर्चा ने लिया बड़ा फैसला
क्रिकेट जगत में उपलब्धि के लिए बलिया की शिक्षिका करिश्मा वार्ष्णेव सम्मानित
ग्राम पंचायत अधिकारी संघ बलिया : नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को प्रान्तीय अध्यक्ष ने दिलाई पद व गोपनीयता की शपथ