विश्व पर्यावरण दिवस पऱ मिशन शिक्षण संवाद ने शुरू किया प्रकृति मित्र कार्यक्रम

विश्व पर्यावरण दिवस पऱ मिशन शिक्षण संवाद ने शुरू किया प्रकृति मित्र कार्यक्रम

Ballia News : मिशन शिक्षण संवाद द्वारा जल, जमीन, जीव, जंगल की चिंता करते हुए बृहद प्रकृति मित्र कार्यक्रम  5 जून को प्रारम्भ किया गया, जो 31 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। कार्यक्रम की जानकारी देते हुए मिशन शिक्षण संवाद के संस्थापक विमल कुमार ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत मिशन शिक्षण संवाद से जुड़े 10 हजार से अधिक शिक्षक, अभिभावक और छात्र इस कार्यक्रम से जुड़ेंगे।

प्रथम चरण में 5 जून को अंतराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस मनाने के साथ वृक्षारोपण की तैयारी की जाएगी, जो 15 जुलाई तक चलेगी। इसमें पौधों के लिए गड्ढे खोदकर तैयार किये जायेंगे और उनमें कम्पोस्ट इत्यादि डाल कर उन्हें पौधे लगाने के लिए तैयार किया जाएगा। द्वितीय चरण में 16 जुलाई से 15 अगस्त तक वृक्षारोपण अभियान चलेगा। बरसात का मौसम वृक्षारोपण के लिए सबसे अनुकूल होता है, इसलिए इस मौसम में लगाये गए पौधों के जिन्दा रहने की दर सर्वाधिक होती है।

तृतीय चरण 16 अगस्त से 30 सितंबर तक चलेगा, जिसमें लगाए गए पौधों की देखभाल की जाएगी। चतुर्थ चरण में अक्टूबर माह में रेड-टेप मूवमेंट के जरिये पौधों के संरक्षण की शपथ ली जाएगी। अक्टूबर माह में ही विद्यालयों को हरा-भरा कर कार्बन न्यूट्रल बनाने के अभियान को पूर्ण करते हुए 31 अक्टूबर को यह अभियान समाप्त होगा। 

विभिन्न जनपदों में यह कार्यक्रम मिशन शिक्षण संवाद के संयोजक संचालित करेंगे और प्रत्येक चरण के फोटो ट्विटर के माध्यम से भेजकर लोगों को जागरूक करते हुए उन्हें पर्यावरण के इस महाअभियान से जोड़ेंगे। बलिया के कार्यक्रम संयोजक अजीत कुमार सिंह ने बताया कि यह अभियान पूरे उत्साह के साथ जनपद में संचालित किया जाएगा। जनपद के मिशन शिक्षण संवाद से जुड़े 150 विद्यालयों के शिक्षक इसमें सहयोग प्रदान करेंगे।

यह भी पढ़े बलिया में करंट से महिला की मौत

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में ADG और DIG का छापा : अवैध वसूली का भंडाफोड़, नरही थानाध्यक्ष के साथ कोरंटाडीह पुलिस चौकी सस्पेंड ; दो पुलिसकर्मियों समेत 18 गिरफ्तार बलिया में ADG और DIG का छापा : अवैध वसूली का भंडाफोड़, नरही थानाध्यक्ष के साथ कोरंटाडीह पुलिस चौकी सस्पेंड ; दो पुलिसकर्मियों समेत 18 गिरफ्तार
बलिया : जनपद के नरही थाना क्षेत्र अंतर्गत भरौली गोलम्बर पर एडीजी वाराणसी जोन पीयूष मोर्डिया व डीआईजी आजमगढ़ वैभव...
बलिया के चर्चित चौराहा पर एडीजी का छापा, हिरासत में लिए गये तीन पुलिसकर्मियों समेत कई लोग
बलिया में पेड़ से टकराई बाइक, दो युवकों की दर्दनाक  मौत ; मचा कोहराम
25 जुलाई 2024 : अपने लिए कैसा रहेगा गुरुवार, पढ़ें दैनिक राशिफल
बलिया से घर लौट रहे थे विशाल, रास्ते से झपट ले गई मौत
बलिया बीएसए ने ऐसे स्कूलों के खिलाफ छेड़ा अभियान, 6 विद्यालयों पर लगा ताला ; बढ़ी औरों की बेचैनी
बलिया का चर्चित हत्याकांड : रोहित पांडेय के घर पहुंचे कैबिनेट मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह, बोले...