Online हुईं परिषदीय विद्यालयों की किताबें, करें डाउनलोड

Online हुईं परिषदीय विद्यालयों की किताबें, करें डाउनलोड



बलिया। कोरोना महामारी को देखते हुए माध्यमिक व प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जा चुका है। वहीं लॉकडाउन होने से कॉपी-किताबों की दुकानें भी बंद चल रहीं हैं। इसके चलते बच्चे अगली कक्षा की किताबें खरीद नहीं पा रहे हैं लेकिन अब उन्हें किताबों के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है। एनसीईआरटी ने पहली से बारहवीं कक्षा तक की किताबें पहले ही ऑनलाइन कर चुका है। अब राज्य शैक्षिक व अनुसंधान परिषद (एससीईआरटी) ने भी परिषदीय विद्यालयों के कक्षा एक से आठ तक किताबें ऑनलाइन कर दी है। ऐसे में बच्चे व उनके अभिभावक एससीईआरटी की वेबसाइट पर किताबें मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं और घर बैठे अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं।




जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवनारायण सिंह ने बताया कि लॉकडाउन के चलते बच्चों को किताबें नहीं मिल पा रही थीं। किताबों के अभाव में पठन-पाठन प्रभावित हो रहा था। इसे देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने कक्षा एक से आठ तक की सभी पुस्तकें ऑनलाइन कर दी हैं। दूसरी ओर परिषदीय विद्यालयों में भी ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी गई है। बीएसए ने बताया कि मुफ्त किताबें डाउनलोड करने के लिए बच्चों के अभिभावकों को मोबाइल पर लिंक भी भेजा जा रहा है, ताकि वह आसानी से किताबें डाउनलोड कर सकें। यही नहीं डाउनलोड किताबें अभिभावकों के वाट्सएप ग्रुप पर भी भेजी जा रही हैं। बीएसए ने बताया कि सभी पुस्तकों पर QR Code है, जिसके माध्यम से भी मोबाइल में  Download करके पढ़ा/पढ़ाया जा सकता है। 



Tags:

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

भाजपा के युवा नेता पूर्व मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने कर दी बड़ी घोषणा भाजपा के युवा नेता पूर्व मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने कर दी बड़ी घोषणा
बलिया : भारतीय जनता पार्टी के युवा नेता एवं यूपी सरकार के पूर्व मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने घोषणा की...
बलिया : श्रीराम जानकी मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर निकली भव्य कलश यात्रा
डिवाइडर से टकराई कार, 2 भतीजी और दोस्त के साथ युवक की मौत ; 6 दिन बाद बनना था दूल्हा
बीकॉम पास शिवानी ने लड्डू गोपाल संग लिए सात फेरे, शादी में शामिल हुए 250 मेहमान
18 अप्रैल 2024 : पढ़ें दैनिक राशिफल, क्या कहते है आपके सितारे
लोकसभा 2024 का महासमर 144 बनाम 144 करोड़ के बीच : रामगोविंद चौधरी 
पति के दोस्त ने दिया साथ, वारदात की वजह कर देगी हैरान