JNCU BALLIA में योग प्रशिक्षण शिविर : उद्घाटन कर स्वामी डाॅ. परमार्थ देव महाराज ने दिया बड़ा संदेश

JNCU BALLIA में योग प्रशिक्षण शिविर : उद्घाटन कर स्वामी डाॅ. परमार्थ देव महाराज ने दिया बड़ा संदेश

बलिया : जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय में मंगलवार को योग प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन हुआ। उद्घाटन के अवसर पर मुख्य अतिथि पतंजलि योगपीठ, हरिद्वार के केंद्रीय प्रभारी स्वामी डाॅ. परमार्थ देव महाराज ने कहा कि भारत की ऋषि और ज्ञान परंपरा समस्त विश्व के कल्याण की चेतना से अनुप्राणित है। नयी पीढ़ी को उन आदर्शों को अपने जीवन में अपनाने होंगे। समता, ममता, नम्रता, क्षमता, कृतज्ञता को जीवन में अपनाना होगा। श्रद्धा, समर्पण, सेवा, स्वाध्याय के लिए जीवन मिला है। विद्यार्थियों को इसे व्यर्थ नहीं करना चाहिए।

विशिष्ट अतिथि जनपद के ख्यात योग प्रशिक्षक सत्यार्थ प्रकाश तिवारी ने कहा कि संसार में पदार्थ का ऊर्जा में परिवर्तन होता है, किंतु योग से ऊर्जा का पदार्थ में निरूपण होता है। योग इंद्रियों की गतिविधियों को नियंत्रित करने का माध्यम प्रदान करता है। इस प्रकार योग निवृत्ति मार्ग में सहायक है। अध्यक्षीय उद्बोधन में कुलपति प्रो. संजीत कुमार गुप्ता ने कहा कि हमारे यहां ॠषियों की परंपरा रही है। चेतना को ऊर्ध्वगामी बनाने पर ही जिनका ध्यान संकेंद्रित रहा, हमें उनके प्रति कृतज्ञ होना है।

हमें उन सबके प्रति कृतज्ञ होना होगा, जिनका किंचित भी योगदान हमारे जीवन में है। इसी से धरा, प्रकृति, समाज के प्रति सम्मान और समर्पण के भाव हमारे अंदर जागेंगे और विश्व के कल्याण का हेतु बनेंगे। योग दिवस तक मासपर्यंत चलने वाले इस शिविर में तनाव, पाचन तंत्र, मानसिक स्वास्थ्य, श्वसन विकार, हृदय रोग, प्रतिरक्षा तंत्र आदि के प्रबंधन के लिए योगाचार्यों द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। विषय प्रवर्तन डाॅ. संध्या, स्वागत डाॅ. पुष्पा मिश्रा, संचालन डाॅ. प्रमोद शंकर पाण्डेय एवं धन्यवाद ज्ञापन डाॅ. राजकुमार ने किया। इस अवसर पर परिसर के प्राध्यापक, विद्यार्थी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया से चार इंस्पेक्टर और 27 दरोगा का तबादला बलिया से चार इंस्पेक्टर और 27 दरोगा का तबादला
Ballia News : जनपद में अपनी पांच वर्ष की सेवा पूरी कर चुके चार इंस्पेक्टर और एसओजी प्रभारी समेत 27...
ब्यूटी पार्लर में सज रही दुल्हन की गोली मारकर हत्या
24 जून 2024 : कैसा रहेगा अपना आज, पढ़ें दैनिक राशिफल
स्पोर्ट्स स्टेडियम बलिया में कुछ यूं मना अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक दिवस 
किसान ने तहसीलदार को जड़ा थप्‍पड़, वीडियो वायरल
बलिया : इग्नू परीक्षा केन्द्र का सहायक क्षेत्रीय निदेशक ने किया निरीक्षण
ग्राम विकास अधिकारी एसोसिएशन बलिया : जिलाध्यक्ष गिरीश कुमार पाण्डेय, मंत्री बनें रविशंकर यादव