बिजली विभाग की सेहत सुधारने को प्रबंध निदेशक ने दिये टिप्स

बिजली विभाग की सेहत सुधारने को प्रबंध निदेशक ने दिये टिप्स


बलिया। पूर्वांचल विद्युत वितरण खंड के प्रबंध निदेशक गोविंद राजू एनएस ने कहा कि बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ करने पर हमारा पूरा जोर है। उपभोक्ताओं तक विभाग की हर सुविधाओं को मुहैया कराना हम सबकी प्राथमिकता है। इसके लिए सबसे जरूरी है कि विद्युत चोरी पर पूरी तरह अंकुश लगाया जाए। विद्युत बिल की वसूली भी समय से हो। खासकर सही बिलिंग उपभोक्ताओं तक पहुंचे।

शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यशाला में बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता, एक्सईएन से लेकर जेई तक को वे संबोधित कर रहे थे। इसमें उपभोक्ताओं तक बेहतर सेवा पहुंचाने के संबंध में जरूरी टिप्स देने के साथ सभी से सुझाव भी लिए गए। उन्होंने कहा कि विद्युत के क्षेत्र में बलिया में बेहतर कार्य हुआ है। पहले की अपेक्षा यहां पर व्यवस्था काफी हद तक सुधरी है। इतना जरूर है कि बिलिंग में अभी भी सुधार की जरूरत है। उन्होंने इंजीनियरों को निर्देश दिया कि किसी भी प्रकार की संभावित दुर्घटना को रोकना सबकी जिम्मेदारी है। इसके अलावा उपभोक्ताओं को हर महीने समय से सही बिल देना है। इसमें एजेंसिया सही से काम करे। मीटर रीडिंग की प्रगति बढ़ाई जाए। उन्होंने कहा कि कार्य ऐसा हो कि अगर कभी औचक निरीक्षण होता है तो व्यवस्था बेहतर मिले। अधीक्षण अभियंता और अधिशासी अभियंता कार्यालय में सभी डाटा हमेशा अपडेट रहे। कार्यशाला में चीफ इंजीनियर कमर्शियल एआर वर्मा ने कहा कि मीटर रीडिंग लेने के लिए उपभोक्ता के यहां जाएं तो अकाउंट आईडी व ममार्कर अवश्य लेकर जाएं उपभोक्ता के मीटर पर उसे लिखें। एमडी ने भी इस कार्यवाही को करने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा कि विद्युत चोरी रोकने के लिए अपने सब डिवीजन में हमेशा कहीं ना कहीं रेड जरूर डालें।

अब एसडीओ व जेई भी होंगे ट्विटर पर

 एमडी गोविंदराजू एनएस ने कहा कि सोशल मीडिया के बढ़ते क्रेज को देखते हुए ट्विटर के माध्यम से भी समस्याओं के निस्तारण पर पूरा जोर है। अब तक विभाग के बड़े अधिकारी ही ट्विटर पर थे, लेकिन अब एसडीओ से लेकर जेई तक ट्विटर पर होंगे। उस पर आई उपभोक्ताओं की समस्याओं को गंभीरता से लेना होगा। अगर आप के निस्तारण योग्य शिकायत नहीं है तो उसे ऊपर के अधिकारियों को भेज दें। चेतावनी दी कि ट्विटर की शिकायतों को अगर किसी ने हल्के में लिया था वह भारी पड़ सकता है।


बन्द मिला मोबाइल तो खैर नहीं

उन्होंने कहा कि किसी भी अभियंता का मोबाइल बंद मिला तो खैर नहीं। जनता की समस्याओं को जितना सुनेंगे, कमियां दूर होंगी और उतनी ही व्यवस्था बेहतर होती जाएगी। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया की शिकायतों को भी गंभीरता से लेना है। इस पर स्वयं उर्जा मंत्री जी भी गंभीर हैं।


बिलिंग एजेंटों को दी चेतावनी

 मीटर रीडिंग की रिपोर्ट में गड़बड़ी पर एमडी गोविंदराजू एनएस ने सख्ती दिखाई। उन्होंने कहा कि बिलिंग एजेंट अब लापरवाही से बाज आएं। एसडीओ से लगातार संपर्क में रहें। सैम्पल चेकिंग करते रहें। किसी भी तरह से बिलिंग की क्वालिटी में सुधार लाना है। उन्होंने विभाग के अभियंताओं को कहा कि अगर बिलिंग एजेंट सही से काम नहीं करते हैं तो इसकी रिपोर्ट दें, उन पर कार्रवाई होगी।


ट्रांसफार्मर फूंकने पर होगी पूछताछ

कार्यशाला में जरूरी जानकारियां देने के साथ विभागीय समीक्षा भी की गई। खासकर जहां ट्रांसफार्मर बार-बार जलते हो वहां के अवर अभियंता से कारण जाना। संतोषजनक उत्तर नहीं मिलने पर कुछ को फटकार भी लगाई। उन्होंने साफ कहा कि अगर कहीं क्षमता वृ(ि करनी है तो करें। ओवरलोडिंग की समस्या है तो उसे खत्म करें। किसी भी सूरत में निर्बाध बिजली आपूर्ति उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराना है। यह भी कहा कि ढीले तारों को टाइट करने पर सभी जेई विशेष ध्यान दें।

तार जोड़कर एसी चलाने वालों पर करें कार्रवाई

 एमडी गोविंद राजू ने कहा कि प्रायः ऐसा होता है कि मीटर वाले कनेक्शन के अलावा अलग से तार जोड़ कर एसी चलाए जाते हैं। ऐसे उपभोक्ताओं पर कड़ी नजर रखना है। यह क्षेत्र के अवर अभियंता व लाइनमैन की जिम्मेदारी है। इस पर रोक लगाने के लिए जल्द सुबह क्षेत्र में निकले और देखें। ऐसे घरों को चिन्हित कर लें और उन पर जरूरी कार्रवाई करें। कार्यशाला मे मऊ व आजमगढ़ के अधीक्षण अभियंता के साथ बलिया के अधीक्षण अभियंता रामकिशोर व चारों खंड के अधिशासी अभियंता आर ए प्रसाद, एनके झा, आरके सिंह, अर्जुन राम और अधिशासी अभियंता परीक्षण एसके मिश्रा मौजूद थे।


By-Ajit Ojha

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में ADG और DIG का छापा : अवैध वसूली का भंडाफोड़, नरही थानाध्यक्ष के साथ कोरंटाडीह पुलिस चौकी सस्पेंड ; दो पुलिसकर्मियों समेत 18 गिरफ्तार बलिया में ADG और DIG का छापा : अवैध वसूली का भंडाफोड़, नरही थानाध्यक्ष के साथ कोरंटाडीह पुलिस चौकी सस्पेंड ; दो पुलिसकर्मियों समेत 18 गिरफ्तार
बलिया : जनपद के नरही थाना क्षेत्र अंतर्गत भरौली गोलम्बर पर एडीजी वाराणसी जोन पीयूष मोर्डिया व डीआईजी आजमगढ़ वैभव...
बलिया के चर्चित चौराहा पर एडीजी का छापा, हिरासत में लिए गये तीन पुलिसकर्मियों समेत कई लोग
बलिया में पेड़ से टकराई बाइक, दो युवकों की दर्दनाक  मौत ; मचा कोहराम
25 जुलाई 2024 : अपने लिए कैसा रहेगा गुरुवार, पढ़ें दैनिक राशिफल
बलिया से घर लौट रहे थे विशाल, रास्ते से झपट ले गई मौत
बलिया बीएसए ने ऐसे स्कूलों के खिलाफ छेड़ा अभियान, 6 विद्यालयों पर लगा ताला ; बढ़ी औरों की बेचैनी
बलिया का चर्चित हत्याकांड : रोहित पांडेय के घर पहुंचे कैबिनेट मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह, बोले...