बलिया : न करें संकोच-न घबराएं, विशेष परिस्थितियों में इन नम्बरों पर करें संपर्क

बलिया : न करें संकोच-न घबराएं,  विशेष परिस्थितियों में इन नम्बरों पर करें संपर्क


बलिया। कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच अस्पतालों में मिल रहीं आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं पर किसी भी तरह की कोई रोक नहीं लगायी गयी है। इसको लेकर किसी को भी किसी तरह का संकोच करने और घबराने की कतई जरूरत नहीं है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि जिले के बसंतपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, अशर्फी हॉस्पिटल एवं जिला अस्पताल को ही कोरोना संक्रमितों के लिए आरक्षित किया गया है। अन्य प्राइवेट और सरकारी अस्पताल प्रक्रिया में है। अन्य प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सुरक्षा मानकों का पूरी तरह से पालन करते हुए आवश्यक और सीमित स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करायी जा रहीं हैं।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रीतम कुमार मिश्रा का कहना है कि कोरोना संक्रमितों के लिए आरक्षित अस्पतालों को छोड़कर अन्य अस्पतालों में आकस्मिक स्वास्थ्य सेवाएं एवं फार्मेसी सुविधा, लेबर रूम और डिलीवरी सेवाएं, आकस्मिक प्रसव पूर्व सेवाएं, प्रसव के बाद की देखभाल और बीमार नवजात शिशु देखभाल इकाइयां (एसएनसीयू)- सहित सुचारू रूप से काम कर रही हैं। यह ऐसी सेवाएं हैं जिनको किसी भी तरह से स्थगित नहीं किया जा सकता। इसीलिए सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए इन आवश्यक सेवाओं को नियमित रूप से संचालित किया जा रहा है।

आवश्यक सेवाओं को बहाल रखने के लिए कुछ अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही है, जैसे- कोविड-19 लक्षणों वाली गर्भवती माताओं की देखभाल प्राथमिकता पर अलग से की जाएगी, ताकि स्वस्थ गैर संक्रमित माताओं को संक्रमण से बचाया जा सके। नियमित उपयोग और महिलाओं की डिलीवरी से सम्बंधित सेवाओं के लिए एम्बुलेंस की अलग से व्यवस्था की गयी है, जबकि कोविड-19 रोगियों के लिए एम्बुलेंस की सेवा को अलग से नामित किया गया है। इसलिए आकस्मिक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए स्वास्थ्य केंद्र पर जाने के लिए एम्बुलेंस का ही इस्तेमाल करें। 

अस्पतालों में ऐसी व्यवस्थाएं की गयी हैं जिससे कोई भी व्यक्ति जिसको फ्लू के लक्षण हैं वह अन्य लोगों के संपर्क में न आने पाए। अस्पताल में आने वाले सभी लोगों से सख्ती से सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंशिंग) और मास्क पहनने का पालन कराया जा रहा है। इसके अलावा सभी अस्पतालों का समयानुसार सेनीटाइजेशन कराया जा रहा है।

बरतें सावधानी
-बार-बार साबुन और पानी से 20 से 25 सेकण्ड तक हाथ धोएं
-घर से निकलने पर मुंह और नाक को मास्क या कपड़े से ढकें
-किसी भी व्यक्ति से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाये रखें

विशेष परिस्थितियों में संपर्क करें

किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर टोल फ्री नम्बर -1800-180-5145 पर या 0522-2230006, 0522-2230009 व 0522-2616482 पर संपर्क कर सकते हैं।

Post Comments

Comments

Latest News

आज फादर्स यानी बाबूजी के अपडेट वर्जन खातिर खास दिन ह आज फादर्स यानी बाबूजी के अपडेट वर्जन खातिर खास दिन ह
पापा-मम्मी अउरी बाबूजी-माई के बीच वाला जेनरेशन में जनम लिहल आ पलल-बढ़ल लाेगन के दरद अलगे हाेला। ऊ 80-90 के...
बलिया में गंगा दशहरा पर भक्तों ने लगाई आस्था की डुबकी, चहुंओर गूंजा हर-हर गंगे
जी हां ! फिल्मों को छोड़ कहीं नहीं देखें होंगे ऐसी शादी
बलिया : आज इन इलाकों में दो घंटे बाधित रहेगी बिजली, देखें लिस्ट
16 जून 2024 : कैसा रहेगा अपना आज, पढ़ें दैनिक राशिफल
बलिया के इस गांव में कुछ यूं दिखी दबंगई
अंत: जनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण वाले शिक्षक जल्द होंगे कार्यमुक्त, देखें बलिया BSA द्वारा जारी कार्यक्रम