बलिया में चिंगारी बनी शोला, मची तबाही

बलिया में चिंगारी बनी शोला, मची तबाही


बैरिया, बलिया। द्वाबा में मंगलवार को बहुत बड़ा अमंगल हो गया। बैरिया तहसील क्षेत्र के पांच स्थानों पर लगी आग से लगभग एक हजार एकड़ खेत में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। इससे सैकड़ों किसानों को भारी क्षति उठानी प़डी है। उनके पूरे साल की मेहनत की कमाई राख में तब्दील हो गई। सूचना के बावजूद मौके पर कोई भी राजस्व विभाग का अधिकारी नहीं पहुंचा। वहीं फायर ब्रिगेड की गाड़ी दो घंटे बाद पहुंची, तब तक सब कुछ जलकर खाक हो गया था।

चाई छपरा में भूसा बनाने वाली मशीन में शार्ट सर्किट से लगी आग ने खेतों में खड़ी गेहूं की फसल को चपेट में ले लिया। इससे बेनी माधव यादव, रामनारायण सिंह, संजय सिंह, झूलन सिंह, लाल सिंह, राजकुमार सिंह, दिनेश सिंह, श्रीरंग सिंह सहित मधुबनी के दर्जनों किसानों के खेत में खड़ी फसल राख हो घई। वहीं चाई छपरा निवासी नंदलाल साहनी, गौतम यादव, गौरीशंकर यादव, जंगली चौधरी, भीम भारती, चंद्रिया यादव, गणेश यादव, डिग्री यादव, हरेंद्र यादव, रमाशंकर यादव, गांधी भारती, शिवकुमार यादव, दशरथ भारती, जनार्दन यादव, ओमप्रकाश भारती, लक्ष्मण भारती, कामेश्वर भारती, बच्चा लाल भारती इत्यादि किसानों की फसल भी आग से जलकर नष्ट हो गई। विशुनपुरा निवासी छट्टू लाल प्रसाद, भीम साह सहित दर्जनों किसानों की फसल राख में तब्दील हो गई।

आग की लपटें तेजी से गोन्हिया छपरा के किसानों के खेतों की तरफ बढ़ रही थी, किंतु पूर्व विधायक विक्रम सिंह के पुत्र छोटू सिंह द्वारा अपने ट्रैक्टर से खेत जोतवा दिया गया, जिससे उन लोगों की फसलें आग से बच गई। दूसरी तरफ गोपाल नगर में भी दर्जनों किसानों की गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। इसी क्रम में कर्णछपरा गांव में हाई टेंशन बिजली का तार टूट कर गिर जाने से खेत में लगी आग में चार किसानों के लगभग पांच एकड़ खेत में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।इस घटना में परमेश्वर सिंह, उदय सिंह, संजय सिंह व परमात्मा सिंह की फसल जलकर राख हो गई। किसी भी घटना स्थल पर समाचार लिखे जाने तक राजस्व विभाग के किसी अधिकारियों का नहीं पहुंचना चर्चा का विषय बना हुआ है।
इस संदर्भ में पूछने पर एसडीएम अशोक चौधरी ने बताया कि संबंधित घटना स्थलों पर लेखपालों को नुकसान का जायजा लेने के लिए के लिए भेजा गया है। नुकसान का जायजा लेने के बाद नियमानुसार सहायता दी जाएगी।

शिवदयाल पांडेय 'मनन'

Post Comments

Comments

Latest News

25 जून से खुलेंगे स्कूल, 28 जून से आयेंगे बच्चें, ऐसे होगा स्वागत ; बलिया बीएसए ने जारी की एडवाइजरी 25 जून से खुलेंगे स्कूल, 28 जून से आयेंगे बच्चें, ऐसे होगा स्वागत ; बलिया बीएसए ने जारी की एडवाइजरी
बलिया : ग्रीष्मकालीन छुट्टी 24 जून को समाप्त हो रही है, यानि 25 जून से परिषदीय स्कूल खुलेंगे। इसको लेकर...
बलिया पुलिस के हत्थे चढ़ा 11 वर्षीय बच्चे का हत्यारा
बलिया में करंट से युवक की मौत, बेटे के शव को सीने से लगाकर बिलखती रही मां
बलिया से चार इंस्पेक्टर और 27 दरोगा का तबादला
ब्यूटी पार्लर में सज रही दुल्हन की गोली मारकर हत्या
24 जून 2024 : कैसा रहेगा अपना आज, पढ़ें दैनिक राशिफल
स्पोर्ट्स स्टेडियम बलिया में कुछ यूं मना अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक दिवस