नॉन CTET शिक्षकों की नौकरी पर सकंट

नॉन CTET शिक्षकों की नौकरी पर सकंट


नई दिल्ली। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में गैर सीटेट अतिथि शिक्षकों की नौकरी पर सकंट आ गया है। सरकारी रियायत बीत जाने के बाद स्कूलों की तरफ से ऐसे अतिथि शिक्षकों को सेवा समाप्ति के नोटिस आने शुरू हो गए हैं। ऐसे करीब एक हजार शिक्षक हैं जो सीटेट पास नहीं हैं। इन अतिथि शिक्षकों ने एक और मौके की मांग उपमुख्यमंत्री से की है।

सरकारी स्कूलों में पढ़ा रहे गैर सीटेट पास अतिथि शिक्षकों की सेवा जारी रखने की मांग को लेकर ऑल इंडिया गेस्ट टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष शोएब राणा के अनुसार, दिल्ली के सरकारी स्कूलों में वर्ष 2012 से ही बड़ी संख्या में अतिथि शिक्षक अपनी सेवाएं दे रहे हैं। जिसमें से इस समयावधि में अधिकांश अतिथि शिक्षक सीटेट पास कर चुके हैं, लेकिन तकरीबन एक हजार शिक्षक अभी भी सीटेट पास नहीं कर पाए हैं। 


बीते शैक्षणिक सत्र शुरू होने के साथ जब दिल्ली सरकार ने अतिथि शिक्षकों की सेवा वैधता का विस्तार किया था तो उस दौरान ऐसे अतिथि शिक्षकों को 31 मार्च तक सेवा विस्तार दिया गया था। ऐसे में इन शिक्षकों के पास दिसंबर में आयोजित होने वाली परीक्षा में ही बैठने का एक मौका था। जिसमें कई अतिथि शिक्षक शामिल नहीं हो पाए हैं। इसके बाद ऐसे शिक्षकों को नोटिस आने शुरू हो गए हैं। हमारी मांग है कि ऐसे अतिथि शिक्षकों को जुलाई में प्रस्तावित सीटेट में शामिल होने का एक मौका देते हुए जुलाई तक सेवा विस्तार दिया जाए। अगर इस कोरोना से राष्ट्रव्यापी बंदी के दौरान उनकी सेवाएं समाप्त की जाती हैं, तो उनके सामने आजीविका का सकंट आ सकता है।



Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

दुनिया को असमय अलविदा करने वाले शिक्षक के घर मदद लेकर पहुंचा राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ दुनिया को असमय अलविदा करने वाले शिक्षक के घर मदद लेकर पहुंचा राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ
बलिया : अपने व्यवहार से सभी के दिल में खास जगह बनाकर दुनिया को असमय अलविदा करने वाले शिक्षा क्षेत्र...
बलिया में भीषण सड़क हादसा : शादी समारोह से लौट रही सफारी पलटी, चार युवकों की दर्दनाक मौत
एक बार फिर बदल गया 8वीं तक के स्कूल संचालन का समय
25 अप्रैल 2024 : जानिएं क्या कहते है आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
बलिया में किसानों की जमीन पर बाढ़ विभाग की दखल, अन्नदाताओं ने JE के खिलाफ दी तहरीर
बलिया : बोलेरो की टक्कर से बाइक सवार शिक्षक की मौत, दो युवक घायल
बलिया : ड्यूटी पर तैनात सिपाही का बल्ब चुराते वीडियो वायरल !