संक्रामक रोगों से बचाव को डीएम ने दिये मातहतों को टिप्स

संक्रामक रोगों से बचाव को डीएम ने दिये मातहतों को टिप्स

बलिया। संचारी रोग नियंत्रण अभियान 01 जुलाई से 31 जुलाई तक मनाए जाने के संबंध में जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई।
 जिलाधिकारी ने सभी विभाग के अधिकारियों से संचारी रोग अभियान चलाए जाने के संबंध में बारी बारी से जानकारी ली। संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाकर जनता को जागरूक किया जाए और संक्रामक रोगों से बचाव के अन्य उपाय किए जाए जनता को अधिक से अधिक संक्रामक रोगों से बचाया जाये। उन्होंने बताया कि बुखार होने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं और सामान्य पानी की पट्टी सिर हाथ पाव एवं पेट पर रखे, बुखार के समय पानी एवं अन्य तरल पदार्थों जैसे नारियल पानी, शिकंजी, ताजे फलों का रस इत्यादि का अधिक सेवन करें, हल्के सूती वस्त्र पहने तथा कमरे को ठंडा रखे, झोलाछाप चिकित्सकों से बचे एवं बिना चिकित्सक की सलाह के अनावश्यक औषधियों का सेवन न करें। संचारी रोग जैसे डेंगू एवं चिकनगुनिया दिन में करता है एवं कृत्रिम रूप से इकट्ठा हुए पानी में पनपता है और मलेरिया शाम से लेकर सुबह तक काटता है एवं साफ ठहरे हुए पानी में पनपता है, जापानी बुखार एवं मलेरिया रात में काटता है एवं रुके हुए दूषित गंदे पानी में पनपता है। यह संक्रामक रोगों से बचे यह एक संक्रामक बीमारी है। सभी विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि अपने-अपने कार्यालय को साफ सुथरा रखें, और सभी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि अपना रिपोर्ट और दो फोटोग्राफर के साथ जिला मलेरिया कार्यालय में उपलब्ध करायें और जिनका रिपोर्ट अभी तक जमा नहीं है तत्काल जमा कर दें। सीएमओ को निदेश दिया कि जिला अस्पताल में साफ सफाई पर बल दिया जाए और अस्पताल से 100 मीटर की दूरी पर सूअर पालने का कार्य चल रहा है उसको तत्काल दूसरी जगह शिफ्ट कराने का निर्देश दिया। जिला विद्यालय निरीक्षक को सख्त निर्देश दिया कि जनपद के सभी विद्यालयों पर साफ सफाई का अभियान चलाकर बच्चों को प्रेरित किया जाए। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में झोलाछाप डॉक्टरों को कड़ाई से अनुपालन किया जाए। 
इस अवसर पर सीएमओ, उप कृषि निदेशक इंद्राज, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला चकबंदी अधिकारी, जिला पशुपालन अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

By-Ajit Ojha

Post Comments

Comments

Latest News

रेलवे ट्रैक पर प्रेमी संग मिला विवाहित प्रेमिका का शव, हैरान कर देगी सुसाइड की वजह रेलवे ट्रैक पर प्रेमी संग मिला विवाहित प्रेमिका का शव, हैरान कर देगी सुसाइड की वजह
UP News : यूपी के बाराबंकी जिले से दिल को झकझोर देने वाली खबर सामने आयी है, जहां मसौली थाना...
बलिया : तहसीलदार न्यायालय से 85 मुकदमों की पत्रावलियां गायब !
बलिया में शादी के तय रिश्ते को मंगेतर ने किया कलंकित, चार के खिलाफ संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज
बलिया : घर में अकेली महिला पर बुरी नियत पड़ी भारी
बलिया : राष्ट्रनायक चन्द्रशेखर की जयंती पर पौधरोपण संग राजकीय बाल गृह में पाठ्य सामग्री, फल एवं परिधान वितरित
भाजपा के युवा नेता पूर्व मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने कर दी बड़ी घोषणा
बलिया : श्रीराम जानकी मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर निकली भव्य कलश यात्रा