पीसीएस-2020 के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन

पीसीएस-2020 के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन


प्रयागराज। सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) प्रारंभिक परीक्षा-2020 और सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ)  प्रारंभिक परीक्षा-2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन 21 अप्रैल से लिए जाएंगे। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने भर्ती परीक्षा का विज्ञापन जारी कर दिया है। पीसीएस के तकरीबन दो सौ पदों पर भर्ती होनी है जबकि, एसीएफ/आरएफओ के पदों पर भर्ती के लिए आयोग को अब तक अधियाचन प्राप्त नहीं हुआ है। आयोग के कैलेंडर में पीसीएस और एसीएफ/आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा 21 जून को प्रस्तावित है।

इस परीक्षा का विस्तृत विज्ञापन मंगलवार को आयोग की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा, जिसमें ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया, शुल्क जमा करने की प्रक्रिया, जाति प्रमाणपत्रों का प्रोफार्मा, प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के विषय एवं पाठ्यक्रम, परीक्षा केंद्रों के जिलों के नाम, आरक्षण एवं आयु में छूट के बारे में महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश उपलब्ध रहेंगे। ऑनलाइन आवेदन सब्मिट करने की अंतिम तिथि 21 मई निर्धारित की गई है, जबकि ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि 18 मई तय की गई है।

आयोग को अब तक एसीएफ/आरएफओ के पदों पर भर्ती के लिए पदों का अधियाचन नहीं मिला है। इस बारे में आयोग के सचिव जगदीश का कहना है कि प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम से पहले तक अधियाचन प्राप्त होने की स्थिति में पदों की संख्या को सम्मिलित कर लिया जाएगा।

रिक्तियों की संख्या विशेष परिस्थितियों में शासन के अनुरोध पर घट-बढ़ सकती है। इस परीक्षा के लिए वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे, जिनकी आयु एक जुलाई 2020 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष हो। इसी प्रकार दिव्यांगजन के लिए अधिकतम आयु 55 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। बाकी आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।



Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में एनएच 31 के किनारे पेड़ काटने के दौरान एक रिहायशी मकान पर गिरा, दो महिलाएं घायल ; देखें Video बलिया में एनएच 31 के किनारे पेड़ काटने के दौरान एक रिहायशी मकान पर गिरा, दो महिलाएं घायल ; देखें Video
Ballia News : शहर कोतवाली क्षेत्र के जलालपुर गांव में गुरुवार की दोपहर एनएच 31 के किनारे विशालकाय पेड़ काटने...
बलिया में असंतुलित होकर पलटी पिकअप, 5 नर्तकियों समेत सवार थे 6 लोग
बलिया पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 6 मौतों का जिम्मेदार गिरफ्तार
भाजपा नेता की मौत का खुला राज, प्रेमिका गिरफ्तार
बलिया में चोरों ने चटकाया दो परिषदीय स्कूलों का ताला
विवाद में पुत्र की मौत, पुलिस ने चिता से अवशेषों को लिया कब्जे में ; पिता गिरफ्तार
एक्शन मोड में बलिया पुलिस : यूपी बोर्ड परीक्षा में मुन्ना भाई गिरफ्तार, इस सेंटर का है मामला