Covid19 : पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल की अनूठी पहल

Covid19 : पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल की अनूठी पहल


वाराणसी। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन द्वारा कोविड-19 के संक्रमण को फ़ैलने से रोकने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रहा है साथ ही लॉक डाउन की परिस्थितियों से जूझ रहे गरीब एवं असहायों को राशन और आश्रय उपलब्ध कराकर राहत प्रदान कर रहा हैं। देशव्यापी लाॅकडाउन के दौरान पूर्वोत्तर रेलवे मंडल चिकित्सालय, वाराणसी के चिकित्सकों  द्वारा मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा महेंद्र सिंह नाबियाल के नेतृत्व में वाराणसी सिटी,  लहरतारा, मांडुवाडीह स्थित स्लम एरिया के आसपास कुल 300 गरीब, बेसहारा सफाई कर्मचारियों एवं निविदा मजदूरों को राशन (आटा 2kg, चावल 2kg,दाल 1kg, मसले 250gm) का वितरण किया गया। 

पूर्वोत्तर रेलवे मंडल चिकित्साल के चिकित्सकों एवं पैर मेडिकल स्टाफ के सहयोग गरीब एवं असहायों को कोरोनॉ वायरस से बचने के लिए काउंसिल किया गया तथा उनको लगाने के लिए फेस मास्क , हाथ धोने के लिए सेनेटाइजर वितरित किया और उनको सामाजिक दूरी बरकरार रखने के महत्व को समझाया गया। 

ज्ञातव्य है कि पूर्वोत्तर रेलवे का वाराणसी मंडल कोरोनॉ से बचाव हेतु  आवश्यक सामग्री (मास्क,ग्लब्स,सेनेटाइजर) के लिये आत्मनिर्भर हो गया है । वाराणसी मंडल में एक तरफ  डेमू शेडों एवं अभियांत्रिक कारख़ानों में सेनेटाइजर उत्पादित किया जा रहा है वही दूसरी तरफ मैकेनाइज्ड लॉन्ड्रीयों एवं कोचिंग डिपो में फेस मास्क,हेड कवर एवं  ग्लब्स का उत्पादन कर इस विषम परिस्थितियों में अबाध आपूर्ति कर रहे हैं।                                                                      
इसी क्रम में  स्टेशन अधीक्षक वाराणसी सिटी अशोक कुमार पाठक, स्टेशन अधीक्षक/गाजीपुर सिटी श्री रामायण यादव, स्टेशन अधीक्षक/बलिया श्री संजय सिंह एवं स्टेशन अधीक्षक/देवरिया श्री परशुराम त्रिपाठी द्वारा स्टेशन पर निर्भर दिहाड़ी मजदूर,भूखे और निराश्रित 250 लोगों को भोजन कराया और खाना बनाने के लिए राशन सामग्री वितरित की। 

इसी क्रम में आज मंडुआडीह-राजातालाब रेल खण्ड के स्टेशनों पर सिगनल विभाग एवं कैरेज एण्ड वैगन के कर्मचारियों के सहयोग से कर्मियों (फ़्रंट लाईन कोरोना वारियर्स) को सम्मानित कर प्रोत्साहन हेतु सुरक्षा सामग्री (मास्क,ग्लब्स,हेड कवर,बॉडी कवर) का वितरण किया गया । इसके साथ ही रोड साइड स्टेशनों के आसपास के एरिया में लॉकडाउन की परिस्थितियों में फंसे गरीब, असहाय मजदूर लोगो को राहत सामग्री पैकट (फल, बिस्किट, सेनेटाइजर, साबुन,गमछा, ब्रेड )इत्यादि वितरित किया गया।

इसके अतिरिक्त वाराणसी मंडल के रेलवे सुरक्षा बल/प्रभारियों के नेतृत्व में कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए लागू लॉक डाउन के तहत विभिन्न स्टेशनों  पर फूड पैकेट ,दूध के पैकेट दूध, ब्रेड के पैकेट एवं बिस्कुट के पैकेटों का वितरण किया गया साथ ही प्रयागराज रामबाग, मांडुवाडीह, वाराणसी सिटी, छपरा कचहरी, छपरा, थावे एवं औड़िहार  रेलवे स्टेशनों और उसके आस पास  भूखे  प्यासे भटक रहे कुल 515 जरूरतमंद असहाय एवं गरीब लोगो  को रेलवे सुरक्षा बल एवं रेलवे सुरक्षा विशेष बल के जवानों द्वारा  खाने का लंच पैकेट उपलब्ध करा कर वितरीत किया।

रेलवे सुरक्षा बल के जवानों द्वारा लॉक डाउन की परिस्तिथियों से जूझते असहाय गरीबों को  कोरोना वायरस से बचाव के लिये लगातार काउन्सिलिंग कर उनकों संक्रमण से बचाने हेतु जागरूक किया जा रहा है। इस कठिन समय में रेलवे के कर्मचारी ड्यूटी साथ साथ असहायों को कोरोनॉ वायरस के प्रति सजग कर रहे है और कोरोनॉ के विरुद्ध इस युद्ध में मुस्तैदी के साथ उनका लगातार मनोबल भी बढ़ा रहे हैं।

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में ADG और DIG का छापा : अवैध वसूली का भंडाफोड़, नरही थानाध्यक्ष के साथ कोरंटाडीह पुलिस चौकी सस्पेंड ; दो पुलिसकर्मियों समेत 18 गिरफ्तार बलिया में ADG और DIG का छापा : अवैध वसूली का भंडाफोड़, नरही थानाध्यक्ष के साथ कोरंटाडीह पुलिस चौकी सस्पेंड ; दो पुलिसकर्मियों समेत 18 गिरफ्तार
बलिया : जनपद के नरही थाना क्षेत्र अंतर्गत भरौली गोलम्बर पर एडीजी वाराणसी जोन पीयूष मोर्डिया व डीआईजी आजमगढ़ वैभव...
बलिया के चर्चित चौराहा पर एडीजी का छापा, हिरासत में लिए गये तीन पुलिसकर्मियों समेत कई लोग
बलिया में पेड़ से टकराई बाइक, दो युवकों की दर्दनाक  मौत ; मचा कोहराम
25 जुलाई 2024 : अपने लिए कैसा रहेगा गुरुवार, पढ़ें दैनिक राशिफल
बलिया से घर लौट रहे थे विशाल, रास्ते से झपट ले गई मौत
बलिया बीएसए ने ऐसे स्कूलों के खिलाफ छेड़ा अभियान, 6 विद्यालयों पर लगा ताला ; बढ़ी औरों की बेचैनी
बलिया का चर्चित हत्याकांड : रोहित पांडेय के घर पहुंचे कैबिनेट मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह, बोले...