पेस्टोराल गाइड 'बेसिक काउंसलर' की उपाधि से सम्मानित हुए सनबीम बलिया के शिक्षक

पेस्टोराल गाइड 'बेसिक काउंसलर' की उपाधि से सम्मानित हुए सनबीम बलिया के शिक्षक

Ballia News : आज के विद्यार्थी जीवन में प्रतियोगिताएं जितनी बढ़ गई हैं, विद्यार्थी स्वयं को उतना ही तनावग्रस्त पाता है। ऐसे उनके मन को टटोलकर, उनसे बात चीत द्वारा सही दिशा प्रदान करना अत्यंत आवश्यक हो गया है। इसी बात को ध्यान में रखकर अपने विद्यार्थियों के हित में सदैव तत्पर रहने वाला बलिया के सनबीम स्कूल ने अपने 15 शिक्षकों  बेसिक काउंसलिंग स्किल (पेस्टोरल गाइड) का प्रशिक्षण कलकता स्थित *उम्मीद फाउंडेशन की निदेशिका एवम सुप्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक डॉ सलोनीप्रिया* द्वारा प्रदान करवाया।

IMG-20240205-WA0017

विदित हो कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 5 मई 2023 से प्रारंभ हुई थी, जिसमें कई चरण और परीक्षाएं समिलित थी।प्रशिक्षण और परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के पश्चात दिनांक 3 फरवरी को विद्यालय प्रांगण में डॉ सलोनी प्रिया द्वारा सभी सफल शिक्षकों को पेस्टोरल गाइड का बैच पहनाकर और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। यह कार्यक्रम मुख्य अतिथि के रूप में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के मैनेजमेंट ऑफ साइंस के प्रोफेसर अभिजीत सिंह की उपस्थिति में संपन्न हुई।

IMG-20240205-WA0018

यह भी पढ़े बजट 2024-25 : बलिया के शिक्षक नेता बोले- हाथ लगी निराशा, गिनाई खामियां

कार्यक्रम में उपस्थित विद्यालय के कक्षा तीसरी से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को मनोविद डॉ सलोनीप्रिया ने काउंसलिंग के वास्तविक अर्थ को समझाया तथा उनकी भ्रांतियों को दूर किया। उन्होंने अपने शिक्षकों से निरंतर संपर्क बनाए रखने हेतु भी बच्चों को प्रेरित किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रोफ़ेसर अभिजीत सिंह ने विद्यार्थियों को कछुआ और खरगोश की कहानी एक अलग एवम रोचक अंदाज़ में सुनाते हुए निरंतर प्रयासरत और कर्तव्यबद्ध रहने की सलाह दी।

यह भी पढ़े बलिया : रोडवेज बस और बाइक में सीधी टक्कर, एक ही गांव के तीन युवकों की मौत, दो घायल

IMG-20240205-WA0019

यह भी पढ़े बलिया से घर लौट रहे थे विशाल, रास्ते से झपट ले गई मौत

अपने शिक्षकों की सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए विद्यालय निदेशक डॉ कुंवर अरुण सिंह ने कहा कि यह विद्यालय के लिए अत्यंत गौरव की बात है कि जिले में पहला विद्यालय है, जिसके शिक्षकों ने पेस्टोरल गाइड की उपाधि प्राप्त की है। इससे पहले भी विद्यालय ने अपने विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए अनेकों प्रयास किए है तथा उनमें सफलता भी प्राप्त की है। डॉ सिंह ने कहा कि अपने विद्यार्थियों के सर्वांगीण हित हेतु विद्यालय सदैव प्रयासरत रहता है।

बता दें कि सनबीम स्कूल जिले का एकमात्र प्राइवेट स्कूल है, जिसने एनसीसी की वरीयता प्राप्त की है। विद्यालय के कक्षा 9 से 12 तक के विद्यालय निरंतर एनसीसी की ट्रेनिंग भी प्राप्त कर रहे है। इसके साथ ही विद्यालय नेशनल प्रोग्रेसिव स्कूल तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की संस्था एएफएस की सदस्यता भी प्राप्त करने वाला जिले का प्रथम एवम एकमात्र स्कूल है। विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ अर्पिता सिंह ने कार्यक्रम के अंत में सभी सफल एवम नवनियुक्त पेस्टोरल गाइड शिक्षकों को शुभकामनाएं दी तथा विद्यार्थियों को इसका लाभ लेने हेतु प्रेरित किया।

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में भीषण सड़क हादसा, एक छात्र की मौत ; आधा दर्जन से अधिक छात्र गंभीर बलिया में भीषण सड़क हादसा, एक छात्र की मौत ; आधा दर्जन से अधिक छात्र गंभीर
Ballia : फेफना थाना क्षेत्र अंतर्गत कपूरी एवं टाटा मोटर्स के बीच खड़े ट्रक में पिकअप ने जोरदार टक्कर मार...
27 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
इन मांगों के समर्थन में छात्रों ने जेएनसीयू परिसर में बुलंद किया आवाज
ओह ! सरयू की लहरों ने क्या कर दिया बलिया के इस दियरांचल का हाल
रोहित पांडेय हत्याकांड : बलिया पुलिस को मिली सफलता, 25 हजारी दो अभियुक्त गिरफ्तार
26 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
जानिएं कौन हैं IPS विक्रांत वीर, जिन्हें बनाया गया है बलिया का पुलिस कप्तान