सामूहिक विवाह योजना में बीडीओ लें विशेष रुचि

सामूहिक विवाह योजना में बीडीओ लें विशेष रुचि

बलिया: जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगरौत ने सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि सामूहिक विवाह योजना में रुचि लेकर काम करें। इसमें पर्याप्त धनराशि उपलब्ध है और उससे गरीब व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी कराकर ड्यूटी के साथ पुण्य के भी भागीदार बनें।
शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में उन्होंने बताया कि 26 जून को बैरिया के खपड़िया बाबा आश्रम पर भव्य सामूहिक विवाह का आयोजन होना है। वहां के क्षेत्रीय विधायक सुरेंद्र सिंह जी की विशेष पहल से पांच सौ के करीब जोड़ों के विवाह का प्रयास हो रहा है।
जिलाधिकारी ने कहा कि इसमें खंड विकास अधिकारियों को विशेष रूचि लेने की जरूरत है। ग्राम पंचायत वार ऐसी शादी के जोड़ो को पहले से चिन्हित करने का काम शुरू कर दें। यह भी कहा कि विकासखंडवार जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है उसके मुकाबले आवेदन पत्र प्राप्त करते हुए समस्त औपचारिकताएं पूर्ण कर समाज कल्याण अधिकारी को उपलब्ध कराएं। तभी समयांतर्गत लक्ष्य को पूरा किया जा सकता है।

विकास खंड व नगर पंचायत वार लक्ष्य

सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत विकास खंडवार जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है, उनमें नगरा व सियर में 90-90, रसड़ा व सोहांव में 80-80, चिलकहर व गड़वार में 75-75 तथा हनुमानगंज व दुबहर में 65-65 का है। इसी तरह विकासखंड बेलहरी, बैरिया, मुरलीछपरा, रेवती, बांसडीह, बेरुआरबारी, मनियर और पंदह में 60-60 जोड़ो की शादी का लक्ष्य तय है। पालिका परिषद बलिया और रसड़ा में 40-40 जोड़ों की शादी का लक्ष्य है। इसके अलावा नगर पंचायत बेल्थरारोड, सिकंदरपुर, मनियर, बांसडीह, रेवती, सहतवार, बैरिया और चितबड़ागांव में 30-30 लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों और नगर निकाय के अधिशासी अधिकारियों को आवेदन लेने और उसकी समस्त औपचारिकताएं पूरी कर समाज कल्याण अधिकारी को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

By-Ajit Ojha

Post Comments

Comments

Latest News