डीआईओएस ने किया कला प्रशिक्षुओं का उत्साहवर्धन, बोले मैं भी रखता था रूचि

डीआईओएस ने किया कला प्रशिक्षुओं का उत्साहवर्धन, बोले मैं भी रखता था रूचि


बलिया। राज्य ललित कला अकादमी उ0प्र0 लखनऊ की ओर से आयोजित तीन दिवसीय चित्रकला प्रदर्शनी का शुभारम्भ जिला विद्यालय निरीक्षक भाष्कर मिश्र ने राजकीय इण्टर कालेज के सभागार में दीप प्रजज्वलित कर किया। मुख्य अतिथि भाष्कर मिश्र ने बच्चों का उत्साह वर्धन करते हुए उनके अभिभावकों से कहा कि बच्चों में अलग अलग प्रतिभाएं होती है लेकिन अक्सर माता-पिता अपने बच्चों की रूचि एवं प्रतिभा को नजर अंदाज करते हुए अपनी रूचि को अज्ञानता वश अपने बच्चों पर थोपते है। और अपने ही बच्चों का भविष्य खो देते है। कला में रूचि रखने वालों के साथ ऐसा ही होता है। इसी कार्यशाला में कितने बच्चों एम0एफ0हसैन ;प्रसि( चित्रकारद्ध मौजूद है। 

उन्होंने बताया कि बचपन में मेरी भी रूचि कला में थी। जिला विद्यालय निरीक्षक ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के संयोजक डॉ0  इफ्तेखार खां की प्रशंसा करते हुए कहा कि परिश्रम पूर्वक इन्होंने जनपद में बच्चों में कला के प्रति रूचि जमाया है। जिसका परिणाम है कि इनके शिष्य आई0टी0आई0 से डिजाइनिंग करके प्रतिष्ठ कम्पनियों, विज्ञापन ऐजेन्सियों एवं सरकारी सेवा में योगदान दे रहे है। कला के क्षेत्र में इनको महत्वपूर्ण योगदान जनपद को मिल रहा है। प्रशिक्षकांें में सनबीम स्कूल अगरसण्डा के कलाशिक्षक नुरूल हक, सेण्ट जेवियर्स स्कूल धरहरा के कला शिक्षक नौशाद अहमद अंसारी, कला अनुदेशक हरिशंकर प्रसाद, शमशाद आलम इद्रीसी, वैष्णवी मिश्रा की भूरि-भूरि प्रशंसा किया जो बच्चों के प्रशिक्षण देने में प्रशिक्षक के रूप में अपना योगदान दिये। 

 उन्होंने इनको प्रशिक्षक प्रशस्ति पत्र अपनी ओर से जारी करने को कहा इसके साथ ही विद्यालय के प्रधानाचार्य प्रफुल्ल कुमार श्रीवास्तव की सराहना करते हुए कहा कि इनकी रचनात्मक सोच के कारण विद्यालय में स्थान उपलब्ध कराया गया साथ ही राज्य ललित कला अकादमी उ0प्र0 लखनऊ का भी आभार जताया जिनके प्रयास से बच्चे कला की तकनीक को सीख रहे है। विद्यालय के प्रधानाचार्य प्रफुल्ल कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि बच्चें यहाँ से सीखने के बाद अपना अभ्यास जारी रखेंगे जब भी दो तीन दिन की छुट्टी मिले अभ्यास करते रहिये। अध्यापक अब्दुल अव्वल ने कार्यक्रम का सफल संचालन किया। अध्यापक विजय प्रकाश गुप्त, विनायक शरण सिंह, संगीताचार्य जया उपाध्याय, शैलेन्द्र यादव, अजय सिंह, शिवनाथ पाण्डेय, शशि भूषण सिंह, राम अवतार, राजेन्द्र फत्तू का कार्यक्रम को सफल बनाने मे सराहनीय भूमिका रही। इस अवसर पर विद्यालय परिवार को साथ ही अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे। डॉ0 इफ्तेखार खां ने बताया कि प्रदर्शनी का अवलोन प्रातः 11ः00 बजे से सायं 6 बजे तक किया जा सकता है प्रदर्शनी का समापन रविवार को सायं 3 बजे होगा। 


By-Ajit Ojha

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में करंट से महिला की मौत बलिया में करंट से महिला की मौत
मझौवां, बलिया: बैरिया थाना क्षेत्र की ग्राम पंचायत जगदेवा अंतर्गत मिश्र गिरी की मठिया निवासी हीरामुनी देवी (45) पत्नी हीरालाल...
बलिया का रोहित पांडेय हत्याकांड : सीएम योगी ने लिया संज्ञान
रामायण प्रसाद सिंह बनें बलिया कोतवाली के निरीक्षक अपराध
बलिया : निरीक्षण में बंद मिले आठ स्कूल, बीएसए की कार्रवाई से मचा हड़कम्प
शिक्षिका के साहस के आगे बदमाशों के हौसले पस्त
22 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
रोहित पांडेय हत्याकांड में बलिया पुलिस का बड़ा एक्शन, एसपी ने किया यह ऐलान