संक्रामक रोगों से बचाव को डीएम ने दिये मातहतों को टिप्स

संक्रामक रोगों से बचाव को डीएम ने दिये मातहतों को टिप्स

बलिया। संचारी रोग नियंत्रण अभियान 01 जुलाई से 31 जुलाई तक मनाए जाने के संबंध में जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई।
 जिलाधिकारी ने सभी विभाग के अधिकारियों से संचारी रोग अभियान चलाए जाने के संबंध में बारी बारी से जानकारी ली। संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाकर जनता को जागरूक किया जाए और संक्रामक रोगों से बचाव के अन्य उपाय किए जाए जनता को अधिक से अधिक संक्रामक रोगों से बचाया जाये। उन्होंने बताया कि बुखार होने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं और सामान्य पानी की पट्टी सिर हाथ पाव एवं पेट पर रखे, बुखार के समय पानी एवं अन्य तरल पदार्थों जैसे नारियल पानी, शिकंजी, ताजे फलों का रस इत्यादि का अधिक सेवन करें, हल्के सूती वस्त्र पहने तथा कमरे को ठंडा रखे, झोलाछाप चिकित्सकों से बचे एवं बिना चिकित्सक की सलाह के अनावश्यक औषधियों का सेवन न करें। संचारी रोग जैसे डेंगू एवं चिकनगुनिया दिन में करता है एवं कृत्रिम रूप से इकट्ठा हुए पानी में पनपता है और मलेरिया शाम से लेकर सुबह तक काटता है एवं साफ ठहरे हुए पानी में पनपता है, जापानी बुखार एवं मलेरिया रात में काटता है एवं रुके हुए दूषित गंदे पानी में पनपता है। यह संक्रामक रोगों से बचे यह एक संक्रामक बीमारी है। सभी विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि अपने-अपने कार्यालय को साफ सुथरा रखें, और सभी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि अपना रिपोर्ट और दो फोटोग्राफर के साथ जिला मलेरिया कार्यालय में उपलब्ध करायें और जिनका रिपोर्ट अभी तक जमा नहीं है तत्काल जमा कर दें। सीएमओ को निदेश दिया कि जिला अस्पताल में साफ सफाई पर बल दिया जाए और अस्पताल से 100 मीटर की दूरी पर सूअर पालने का कार्य चल रहा है उसको तत्काल दूसरी जगह शिफ्ट कराने का निर्देश दिया। जिला विद्यालय निरीक्षक को सख्त निर्देश दिया कि जनपद के सभी विद्यालयों पर साफ सफाई का अभियान चलाकर बच्चों को प्रेरित किया जाए। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में झोलाछाप डॉक्टरों को कड़ाई से अनुपालन किया जाए। 
इस अवसर पर सीएमओ, उप कृषि निदेशक इंद्राज, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला चकबंदी अधिकारी, जिला पशुपालन अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

By-Ajit Ojha

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में भीषण सड़क हादसा : शादी समारोह से लौट रही सफारी पलटी, चार युवकों की दर्दनाक मौत बलिया में भीषण सड़क हादसा : शादी समारोह से लौट रही सफारी पलटी, चार युवकों की दर्दनाक मौत
बलिया : एनएच 31 पर स्थित फेफना थाना क्षेत्र के राजू ढाबा के आस पास हुए सड़क हादसे में चार...
एक बार फिर बदल गया 8वीं तक के स्कूल संचालन का समय
25 अप्रैल 2024 : जानिएं क्या कहते है आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
बलिया में किसानों की जमीन पर बाढ़ विभाग की दखल, अन्नदाताओं ने JE के खिलाफ दी तहरीर
बलिया : बोलेरो की टक्कर से बाइक सवार शिक्षक की मौत, दो युवक घायल
बलिया : ड्यूटी पर तैनात सिपाही का बल्ब चुराते वीडियो वायरल !
जीवनसाथी की हत्या : बलिया में पत्नी ने उजाड़ दिया खुद का सुहाग