मोबाइल फोन चार्ज करना हो तो पैदल चलिए

मोबाइल फोन चार्ज करना हो तो पैदल चलिए




नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोगों के पास फोन को चार्ज करने का ज्यादा वक्त होता नहीं है। इस वजह लोग ऐसा फोन खरीदना चाहते हैं जो कम से कम चार्ज में ज्यादा से ज्यादा बैटरी बैकअप दे। ऐसे में जरा सोचिए अगर आपके पास कोई ऐसा फोन आ जाए जिसे चार्ज करने के लिए प्लग इन यानि स्विच से कनेक्ट करने की जरूरत नहीं पड़े तो कैसा रहेगा। आप सोच रहे होंगे कि क्या ऐसा मुमकिन है। इस जमाने में सबकुछ मुमकिन है। दो युवा लड़कों ने एक ऐसी तकनीक को क्रिएट किया है, जिससे आप पैदल चलेंगे तो आपका फोन चार्ज होगा। आपने बिल्कुल सही पढ़ा है कि आप जितना पैदल चलेंगे आपका फोन उतना चार्ज हो जाएगा।

इस तकनीक को बनाने वाले युवा चीन या जापान के नहीं बल्कि भारत के ही है। दिल्ली के दो लड़कों ने इस तकनीक को बनाया है। दिल्ली में रहने वाले दो लड़के मोहक और आनंद ने एक ऐसे गैजेट का निर्माण किया है, जिससे पैदल चलने पर आपका फोन चार्ज होगा। दरअसल, इन्होंने एक ऐसी तकनीक बनाई है जिससे पैदल चलने से पैदा होने वाली एनर्जी को बिजली में तब्दील किया जाता है और फिर बैटरी को चार्ज किया जाता है। यह डिवाइस इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन की सिद्धांत पर काम करता है और फिलहाल यह प्रोटेटाइप स्टेज पर है।

इन युवकों ने इस डिवाइस को जूतों के ऐड़ी के नीचे फिट किया है। इस डिवाइस में एक डायनामो लगा है जो बफ़र मैक्नेज़िम पर रन करता है। इसके बाद जब कोई इंसान जूतों को पहनकर चलेगा तो इस डिवाइस की वजह से काइनिटिक एनर्जी उतपन्न होगी। इस पॉवर को केबल तार के जरिए मोबाइल तक पहुंचाया जाएगा। यही पॉवर बिजली में बदलकर फोन की बैटरी को चार्ज करेगी।

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी पर यूपी के पूर्व बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविन्द चौधरी ने सरकार को दी नसीहत शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी पर यूपी के पूर्व बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविन्द चौधरी ने सरकार को दी नसीहत
Ballia News : पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामगोविन्द चौधरी ने कहा कि शिक्षक सृजनकर्ता होता है। शिक्षकों पर दबाव बनाना ठीक...
कार्यकर्ताओं का मान सम्मान सर्वोपरि : केतकी सिंह
बलिया में आकाशीय बिजली झुलसी एक ही परिवार की तीन महिलाएं
थाना समाधान दिवस : बलिया डीएम बोले- शिकायतों का हो गुणवत्तापूर्ण निस्तारण
बलिया में डिजिटलाइजेशन के खिलाफ शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक कर्मचारी संयुक्त मोर्चा ने लिया बड़ा फैसला
क्रिकेट जगत में उपलब्धि के लिए बलिया की शिक्षिका करिश्मा वार्ष्णेव सम्मानित
ग्राम पंचायत अधिकारी संघ बलिया : नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को प्रान्तीय अध्यक्ष ने दिलाई पद व गोपनीयता की शपथ