मोबाइल फोन चार्ज करना हो तो पैदल चलिए

मोबाइल फोन चार्ज करना हो तो पैदल चलिए




नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोगों के पास फोन को चार्ज करने का ज्यादा वक्त होता नहीं है। इस वजह लोग ऐसा फोन खरीदना चाहते हैं जो कम से कम चार्ज में ज्यादा से ज्यादा बैटरी बैकअप दे। ऐसे में जरा सोचिए अगर आपके पास कोई ऐसा फोन आ जाए जिसे चार्ज करने के लिए प्लग इन यानि स्विच से कनेक्ट करने की जरूरत नहीं पड़े तो कैसा रहेगा। आप सोच रहे होंगे कि क्या ऐसा मुमकिन है। इस जमाने में सबकुछ मुमकिन है। दो युवा लड़कों ने एक ऐसी तकनीक को क्रिएट किया है, जिससे आप पैदल चलेंगे तो आपका फोन चार्ज होगा। आपने बिल्कुल सही पढ़ा है कि आप जितना पैदल चलेंगे आपका फोन उतना चार्ज हो जाएगा।

इस तकनीक को बनाने वाले युवा चीन या जापान के नहीं बल्कि भारत के ही है। दिल्ली के दो लड़कों ने इस तकनीक को बनाया है। दिल्ली में रहने वाले दो लड़के मोहक और आनंद ने एक ऐसे गैजेट का निर्माण किया है, जिससे पैदल चलने पर आपका फोन चार्ज होगा। दरअसल, इन्होंने एक ऐसी तकनीक बनाई है जिससे पैदल चलने से पैदा होने वाली एनर्जी को बिजली में तब्दील किया जाता है और फिर बैटरी को चार्ज किया जाता है। यह डिवाइस इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन की सिद्धांत पर काम करता है और फिलहाल यह प्रोटेटाइप स्टेज पर है।

इन युवकों ने इस डिवाइस को जूतों के ऐड़ी के नीचे फिट किया है। इस डिवाइस में एक डायनामो लगा है जो बफ़र मैक्नेज़िम पर रन करता है। इसके बाद जब कोई इंसान जूतों को पहनकर चलेगा तो इस डिवाइस की वजह से काइनिटिक एनर्जी उतपन्न होगी। इस पॉवर को केबल तार के जरिए मोबाइल तक पहुंचाया जाएगा। यही पॉवर बिजली में बदलकर फोन की बैटरी को चार्ज करेगी।

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया : अंकुर पाण्डेय को  समाजवादी पार्टी ने दी बड़ी जिम्मेदारी बलिया : अंकुर पाण्डेय को समाजवादी पार्टी ने दी बड़ी जिम्मेदारी
दोकटी, बलिया : विकास खण्ड मुरली छपरा अन्तर्गत दलन छपरा निवासी अंकुर पाण्डेय को समाजवादी लोहिया वाहिनी की कार्यकारिणी में...
बलिया में आग की लपटों का तांडव, खड़ी गेहूं की फसल राख ; वर्दी में दिखी मानवीयता
बलिया डीएम ने जारी की हीट वेव से बचने को एडवाइजरी 
डीजे पर डांस कर रही दूल्हे की बुआ के पास चुपके से पहुंची मौत
बलिया : ई-रिक्शा, ऑटो और स्कार्पियो में टक्कर, दो रेफर
Fire Safety Advice : बलिया पुलिस की सलाह, आग लगने पर घबराएं नहीं ; करे ये उपाय
बलिया बीएसए से पंकज सिंह के नेतृत्व में मिला शिक्षामित्रों का प्रतिनिधि मंडल, इन विन्दुओं पर हुई बात