ऑनलाइन क्लासेज से पढ़ रहे परिषदीय स्कूलों के 30 लाख छात्र और...

ऑनलाइन क्लासेज से पढ़ रहे परिषदीय स्कूलों के 30 लाख छात्र और...


लखनऊ। उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों के 30 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को रोजाना ऑनलाइन क्लासेज के जरिए पढ़ाया जा रहा है। शिक्षकों और अभिभावकों ने भी लॉकडाउन के दौरान व्हाट्सएप, ट्विटर और मोबाइल एप के जरिए बच्चों को पढ़ाने में रुचि दिखाई है।

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि एक लाख से अधिक स्कूलों में व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए हैं। ऑनलाइन क्लासेज के लिए मिशन प्रेरणा की वेबसाइट पर नॉलेज सेंटर बनाया गया है। इसमें टीचर्स कॉर्नर और स्टूडेंट कॉर्नर के जरिए शिक्षकों को पाठ्यसामग्री उपलब्ध कराई जा रही है।

ऑनलाइन क्लासेज में रामपुर, अयोध्या कन्नौज, मऊ, हरदोई, अलीगढ़, मिर्जापुर, मुजफ्फरनगर, शामली, भदोही और हापुड़ के स्कूल सबसे आगे हैं। दो लाख शिक्षक दीक्षा एप के जरिए बच्चों को कंटेंट उपलब्ध करा रहे हैं। तीन सप्ताह में 10 लाख से अधिक बार दीक्षा एप के वीडियो का इस्तेमाल किया गया है।

शिक्षकों और विद्यार्थियों को शैक्षणिक कंटेंट उपलब्ध कराने के लिए मिशन प्रेरणा यू ट्यूब चैनल का भी उपयोग किया जा रहा है। दो सप्ताह में 2.5 लाख लोगों ने इसका इस्तेमाल किया। दूरदर्शन उत्तर प्रदेश पर कक्षा 1 से 8 के बच्चों के लिए 1 मई से प्रतिदिन डेढ़ घंटे का कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा। आकाशवाणी पर भी कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए शैक्षणिक सामग्री का नियमित प्रसारण किया जा रहा है।

बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने बताया कि ऑनलाइन क्लास के लिए ज्यादा से ज्यादा व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर अभिभावकों को उनसे जुड़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। प्रयास है कि हर विद्यार्थी को ऑनलाइन क्लास से जोड़ा जाए। 

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

तिरंगे में लिपटा घर पहुंचा बलिया का लाल, नम हुई हर आंखें तिरंगे में लिपटा घर पहुंचा बलिया का लाल, नम हुई हर आंखें
बलिया : छत्तीसगढ़ के मिरतुर जिले में रविवार को नक्सली हमले में शहीद जवान राम अशीष यादव का शव मंगलवार...
थिएटर्स में धमाल मचा रही 'तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया', कमाई 100 करोड़ पार 
सब इंस्पेक्टर के खिलाफ एसपी का बड़ा एक्शन
Ballia Road Accident : तिलक समारोह से लौट रही जीप में पिकअप ने मारी टक्कर, अब तक 6 की मौत, चार रेफर
बलिया : पॉक्सो एक्ट में दोषी अभियुक्त को जुर्माना संग 10 वर्ष सश्रम कारावास की सजा
शिक्षिका से छेड़छानी, सहायक अध्यापक सस्पेंड 
27 फरवरी का राशिफल : इन राशि वालों की आय मे हो सकती है वृद्धि