समाजवाद के प्रखर योद्धा थे गौरी शंकर राय

समाजवाद के प्रखर योद्धा थे गौरी शंकर राय

96वीं जयंती पर बोले सांसद मस्त

सुखपुरा(बलिया) । प्रखर समाजवादी एवं पूर्व सांसद गौरी शंकर राय आजीवन समाज के कमजोर, शोषित पीड़ित एवं वंचितों के हक एवं हकूक के लिए संघर्ष करते रहे। समाज के सबसे कमजोर तबके के उत्थान के लिए यदि हम थोड़ा सा भी प्रयास करें तो यही स्वर्गीय राय की विनम्र श्रद्धांजलि होगी। यह बातें भाजपा सांसद एवं राष्ट्रीय किसान मोर्चा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष विरेंद्र सिंह मस्त ने बतौर मुख्य अतिथि कही। वह गौरी शंकर राय की 96 वीं जयंती पर गौरी शंकर राय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय करनई में आयोजित विचार गोष्ठी एवं श्रद्धांजलि सभा को संबोधित कर रहे थे। कहा कि स्वर्गीय राय समाजवाद के प्रखर योद्धा थे समाजवादी आंदोलन के अग्रणी नेता स्वर्गीय राय अपने राजनीतिक जीवन में जिस विचारधारा को प्रस्तुत किया वह आज भी प्रासंगिक है।पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के निकट सहयोगी एचएन शर्मा ने विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि चंद्रशेखर जी से गौरी शंकर राय की निकटता किसी से छिपी नहीं थी। ताउम्र दोनों में बहुत मधुर संबंध बना रहा। दोनों समाजवादी आंदोलन की उपज थे और प्रदेश में समाजवादी आंदोलन को एक नई दिशा प्रदान किया। प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री नारद राय ने कहा कि स्वर्गीय राय हम लोगों के गार्जियन थे और उनके बताए रास्ते पर चलकर ही हम राजनीति में ऊंचा स्थान प्राप्त कर सकते हैं।गोष्ठी को पीएन तिवारी,गोविंद लाल,साहित्यकार जनार्दन राय,जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष श्याम बहादुर सिंह आदि ने संबोधित किया। समिति के मंत्री शिव कुमार राय ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इसके पूर्व  मुख्य अतिथि सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त व एचएन शर्मा ने गौरी शंकर राय के चित्र पर माल्यार्पण करने के बाद दीप प्रज्वलित कर गोष्टी एवं श्रद्धांजलि सभा का शुभारंभ किया।इस मौके पर पारसनाथ राय,वीरेन्द्र राय,अजय राय,गिरजा शंकर राय,जितेन्द्र राय,ह्रदय नारायण सिंह आदि मौजूद रहे।अध्यक्षता सेनानी रामविचार पांडेय व संचालन धनंजय राय ने किया।

अव्वल छात्र हुई पुरस्कृत

इस मौके पर महाविद्यालय के विभिन्न कक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को विभिन्न पुरस्कार से समिति द्वारा सम्मानित किया गया जिसमें बीए तृतीय वर्ष की छात्रा प्रतिमा सिंह को महादेव राय स्मृति चिन्ह, बीएससी तृतीय वर्ष की छात्रा नेहा गुप्ता को रमाशंकर राय स्मृति चिन्ह,एमए गृह विज्ञान की कुमारी सुमन को शिव शंकर राय स्मृति चिन्ह, एमए मनोविज्ञान की खुशबू गुप्ता को उमाशंकर राय स्मृति चिन्ह,चतुर्थ सेमेस्टर की रश्मि ओझा को सर्वाधिक अंक प्राप्त करने पर एवं पूजा यादव को अनुशासन के लिए गौरी शंकर राय स्वर्ण पदक प्रदान किया गया।

माता पिता की सेवा करने वाले होंगे सम्मानित

गौरी शंकर राय स्मृति समिति द्वारा यह निर्णय लिया गया कि क्षेत्र में जो भी लोग अपने माता पिता की बेहतर सेवा करते हैं। उन्हें समिति हर वर्ष अंगवस्त्रम और स्मृति चिन्ह से सम्मानित करेगी इसी क्रम में इस वर्ष  अंजनी तिवारी,कमल किशोर राय, विजय राय को अपने माता-पिता की बेहतर सेवा करने के लिए मुख्य अतिथि भाजपा सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त द्वारा अंगवस्त्रम व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया।


रिपोर्ट डॉक्टर विनय कुमार सिंह

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News