कृषि वैज्ञानिक के साथ किसानों ने किया संवाद, बताई समस्याएं, जाना समाधान

कृषि वैज्ञानिक के साथ किसानों ने किया संवाद, बताई समस्याएं, जाना समाधान




बलिया। नवानगर ब्लॉक के हड़सर ग्राम में कृषि संवाद आयोजित किया गया, जिसमें शैक्षणिक, औद्योगिक एवं सेवा संस्थान की प्रबंधक एवं कृषि वैज्ञानिक डॉ. प्रीति उपाध्याय ने वहाँ के धान कृषकों से बात कर उनकी व्यवहारिक परेशानियों को जानने का प्रयास किया। कृषक शम्भू नाथ तिवारी ने बीज की समय पर अनुपलब्धता, मृदा जांच की अनियमितता तथा पानी की उपलब्धता का विषय उठाया। एक अन्य किसान विद्या शंकर तिवारी ने नर्सरी के पौधों के प्रत्यारोपण के समय आने वाले कीटों के बारे में बताया तथा ब्लॉक स्तर पर होने वाले मृदा परिक्षण के बारे यह तक बताया कि बिना मिट्टी लिए ही उनके मृदा परीक्षण की रिपोर्ट आ गयी। धान की खेती करने वाले तथा इस कृषि संवाद के आयोजक अजय प्रताप मिश्रा ने बताया कि उनके गाँव की मिट्टी में पोटाश की कमी बताई जाती है परन्तु उचित कृषि सुझाव के अभाव में कृषक अपने विवेकानुसार रासायनिक खादों का प्रयोग कर रहे हैं।

डॉ. प्रीति ने संवाद के जरिये संस्थान द्वारा आगामी 16 जून 2019 को आयोजित धान की खेती को लेकर बलिया शहर के टॉउन हॉल में होने वाली विशेष संगोष्ठी और प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी दी। आयोजित संगोष्ठी के माध्यम से संस्थान का यह प्रयास है कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी में हो रही नवीन प्रगति को आम किसानों तक पहुँचाया जाए जो उन्हें जागरूक बनाने तथा चावल उत्पादकता बढ़ाने में उनकी मदद करेगा। इस कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के कृषि विशेषज्ञ विशेषत: धान के क्षेत्र में कार्यरत अनुभवी वैज्ञानिक सम्मिलित होंगे जो धान उगाने वाले कृषकों की समस्याओं के निदान हेतु सलाह एवं प्रशिक्षण देंगे। शैक्षणिक एवं शोध संस्थान के साथ ही कृषि विभाग तथा सिंचाई विभाग के अधिकारियों को सहभागिता के लिए आमंत्रित किया गया है जो किसानों की समस्याओं को सुनकर उनका समाधान कर सकेंगे तथा हमारे मुहिम “नवाचार, विज्ञान तक पहुँचे आम किसान” को सफल बनाने में सहभागी बन सके। इस संगोष्ठी में रविंद्र ठाकुर, जय शंकर तिवारी तथा अन्य किसान उपस्थित रहे।

By-Ajit Ojha

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

दुनिया को असमय अलविदा करने वाले शिक्षक के घर मदद लेकर पहुंचा राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ दुनिया को असमय अलविदा करने वाले शिक्षक के घर मदद लेकर पहुंचा राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ
बलिया : अपने व्यवहार से सभी के दिल में खास जगह बनाकर दुनिया को असमय अलविदा करने वाले शिक्षा क्षेत्र...
बलिया में भीषण सड़क हादसा : शादी समारोह से लौट रही सफारी पलटी, चार युवकों की दर्दनाक मौत
एक बार फिर बदल गया 8वीं तक के स्कूल संचालन का समय
25 अप्रैल 2024 : जानिएं क्या कहते है आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
बलिया में किसानों की जमीन पर बाढ़ विभाग की दखल, अन्नदाताओं ने JE के खिलाफ दी तहरीर
बलिया : बोलेरो की टक्कर से बाइक सवार शिक्षक की मौत, दो युवक घायल
बलिया : ड्यूटी पर तैनात सिपाही का बल्ब चुराते वीडियो वायरल !