देशी घी खाकर कुपोषण से लड़ेंगी किशोरियां

देशी घी खाकर कुपोषण से लड़ेंगी किशोरियां

बलिया। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के तत्वावधान में शुक्रवार को बांसडीह ब्लाक के डवाकरा हाल में एनीमिया और कुपोषण की रोकथाम को लेकर 275 किशोरियों में शु( देशी घी का वितरण किया गया। इस अवसर पर बांसडीह ब्लाक के तहसीलदार शिवसागर दूबे, खण्ड विकास अधिकारी बीएन त्रिपाठी, बाल विकास परियोजन अधिकारी पियूष चन्द की विशेष रूप से मौजूदगी रही।
इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी पियूष चन्द ने बताया कि सरकार बाल विकास विभाग के माध्यम से 11 वर्ष से 14 वर्ष तक की किशोरियों को कुपोषण से बचाने के लिए 4 माह तक प्रयोग करने के लिए 500 ग्राम का पराग कंपनी का शु( घी का वितरण होने लगा है। उन्होंने बताया कि सरकार कि यह योजना उन किशोरियों के लिए है जो किसी कारणवश स्कूल में नामांकन ही नही कराया है।
सुपरवाईजर अर्चना सिंह ने बताया कि देशी घी में विटामिन ए, विटामिन के2, विटामिन डी, विटामिन ई जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हार्मोन बनाने और संतुलन के लिए जरुरी होते हैं। इसके अलावा आयरन की गोली के बारे में बताया कि सप्ताह में एक गोली खानी चाहिए ताकि खून की कमी न हो। इसके साथ ही साथ उन्होंने टीकाकरण अभियान से होने वाले लाभ के बारे में बताकर किशोरियों को जागरूक किया। इस अवसर पर किशोरियों को उनके शारीरिक परिवर्तन, स्वास्थ्य एवं प्रजनन के दौरान होने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी दी। इसके अलावा उन्हें जागरूक किया कि वे 18 वर्ष से पहले विवाह न करें तथा अपने स्वास्थ्य को ध्यान रखने के लिए वह नियमित रूप से प्रोटीन युक्त प्रदार्थ जैसे विभिन्न प्रकार की दालें, हरी सब्जियां, मौसमी फल आदि का सेवन करें एवं समय से नियमति रुप से भोजन करें। इसके साथ ही साथ उन्होंने किशोरियों को स्वच्छता एवं साफ-सफाई के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर सुपरवाईजर लीना कुमारी, सुपरवाईजर प्रियंका चौहान, समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं बाल विकास परियोजना कार्यालय के समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे।




By-Ajit Ojha

Post Comments

Comments

Latest News

शिक्षकों को मिला मेहनत का फल : बच्चों ने किया बलिया के इस विद्यालय का कद ऊंचा शिक्षकों को मिला मेहनत का फल : बच्चों ने किया बलिया के इस विद्यालय का कद ऊंचा
बलिया : शिक्षा क्षेत्र रेवती के कम्पोजिट विद्यालय टोला गंगा पाण्डेय के चार बच्चों ने राष्ट्रीय आय और योग्यता आधारित...
बलिया : गंगा में डूबा मुंडन संस्कार में शामिल युवक, मौत से मचा कोहराम
बलिया में Road Accident, बाइक सवार युवक की मौत
शादी में मटका डांस करते-करते गिरा शख्स, निकल गई जान ; देखें वीडियो
बलिया में चोरी की बाइक पर फर्राटा भर रहा था युवक, पड़ी पुलिस की नजर ; फिर...
खड़ी ट्रक में बोलेरो ने मारी टक्कर, तीन बारातियों की मौत ; 6 घायल
आग ने बरपाया कहर : चार बच्चों समेत पांच लोगों की मौत