बलिया में मेमोरियल बनाने को सांसद ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

बलिया में मेमोरियल बनाने को सांसद ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र



मुरली छपरा (बलिया)। सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मांग की है कि बलिया के महापुरुषों की जीवनी व स्मृतियों को सुरक्षित रखने के लिए एक मेमोरियल पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चंद्रशेखर के नाम पर बनवाया जाय।
सांसद ने अपने पत्र में कहा है कि संसदीय क्षेत्र बलिया ऋषि, मुनियों व स्वतंत्रता सेनानियों की भूमि है। यह जिला पूर्वांचल का ऐसा जिला है जो उत्तर प्रदेश व बिहार को जोड़ता है। भारतीय इतिहास के कई महान स्वतंत्रता सेनानियों की जन्मभूमि रही है। भारत की स्वतंत्रता में सर्वप्रथम स्वतंत्र होने का गौरव भी बलिया को प्राप्त है। इतना ऐतिहासिक जिला होना अपने आप में बड़ी बात है। बलिया में एक मोमोरियल की स्थापना हो जाय, जिससे इस बागी बलिया की मिट्टी से जुड़े महान व्यक्तियों की जानकारी हो सके। जैसे पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चंद्रशेखर, चितू पांडेय, मंगल पांडेय, बलदेव उपाध्याय, मंगला राय, कौशल किशोर सिंह, हजारी प्रसाद द्विवेदी, तारकेश्वर पांडेय, लोकनायक जयप्रकाश नारायण आदि सभी महापुरुषों से संबंधित दस्तावेज, स्मृतियां व उनके बारे में सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध हो। जिससे यह मेमोरियल वर्तमान में आने वाली पीढ़ियों के लिए वरदान सिद्ध होगा व बलिया का समृद्ध इतिहास सदियों तक व्यवस्थित व सुरक्षित रहेगा।


रिपोर्ट विद्या भूषण चौबे

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में भीषण सड़क हादसा : शादी समारोह से लौट रही सफारी पलटी, चार युवकों की दर्दनाक मौत बलिया में भीषण सड़क हादसा : शादी समारोह से लौट रही सफारी पलटी, चार युवकों की दर्दनाक मौत
बलिया : एनएच 31 पर स्थित फेफना थाना क्षेत्र के राजू ढाबा के आस पास हुए सड़क हादसे में चार...
एक बार फिर बदल गया 8वीं तक के स्कूल संचालन का समय
25 अप्रैल 2024 : जानिएं क्या कहते है आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
बलिया में किसानों की जमीन पर बाढ़ विभाग की दखल, अन्नदाताओं ने JE के खिलाफ दी तहरीर
बलिया : बोलेरो की टक्कर से बाइक सवार शिक्षक की मौत, दो युवक घायल
बलिया : ड्यूटी पर तैनात सिपाही का बल्ब चुराते वीडियो वायरल !
जीवनसाथी की हत्या : बलिया में पत्नी ने उजाड़ दिया खुद का सुहाग