कटान रोकने के लिए बन रहा बांध गड़बड़ झाला का शिकार, मंत्री ने ग्रामीणों को दी निगरानी की जिम्मेदारी

 कटान रोकने के लिए बन रहा बांध गड़बड़ झाला का शिकार, मंत्री ने ग्रामीणों को दी निगरानी की जिम्मेदारी



बलिया: उत्तर प्रदेश के योगी सरकार में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी ने गडहांचल में मंगई नदी के कटान को रोकने के लिए बन रहे कटानरोधी बंधे का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान विभाग एवं ठेकेदारों की मिलीभगत से हो रहे धांधली पर उन्होंने कड़ी नाराजगी जताई। कहा, पुनः इसका निर्माण पूरी गुणवत्ता के साथ कराया जाए। ग्रामीणों से अपील किया कि आपके घरों को बचाने के लिए कार्य हो रहा है, लिहाजा हर पल के कार्य पर नजर रखें।
उल्लेखनीय है कि कैथवली, दौलतपुर, चौरा, करणपुरा व नरही में मंगई नदी के कटान से आवासीय इलाके प्रभावित हो रहे हैं। इसे रोकने के लिए मंत्री ने अपने प्रयास से पांचों जगह करोड़ो की लागत से कटानरोधी बंधा स्वीकृत कराया। बंधे पर विगत दो महीने से कार्य चल रहा था, लेकिन आचार संहिता के कारण मिल रही शिकायतों के बावजूद मंत्री संज्ञान नहीं ले पा रहे थे। शनिवार को केंद्रीय कार्यालय पर हो रहे मीटिंग के दौरान कार्यकर्ताओं ने निर्माण कार्य में धांधली से उन्हें अवगत कराया तो वे औचक निरीक्षण के लिए तत्काल निकल पड़े।  निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि मिट्टी कार्य में जहां जबरदस्त धांधली की गई है वहीं जिओ बैग की बोरियां भी लोकल लगाई जा रही हैं। उसमें बालू की जगह मिट्टी डालकर निर्माण कार्य किया जा रहा है। स्लोपिंग भी सही ढंग से नहीं की जा रही है। जहां मिट्टी ट्रैक्टर से ढोकर लानी है वहां पोकलेन लगाकर किसानों की खेत की मिट्टी काटकर लगाई जा रही है।

एफआईआर की दी चेतावनी

मंत्री ने दौलतपुर में बैठकर प्रत्येक कार्य और खर्च धनराशि का ब्यौरा एक्सईएन और एससी से लिया। साथ ही समस्त ग्रामीणों को भी इससे अवगत कराया। मंत्री ने इन विभागीय अधिकारियों को चेताया कि कार्य को पुनः ढंग से कराया जाए, अन्यथा उन पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। ग्रामीणों से अपील किया कि कार्य की गुणवत्ता का निरंतर ध्यान रखें। इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष राजेश सिंह, पूर्व अध्यक्ष अवधेश सिंह, हरगोविंद सिंह, अभय नारायण सिंह, मुन्ना सिंह, बब्बन राय, अनूप राय सहित सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहे।


By-Ajit Ojha

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया के चर्चित चौराहा पर एडीजी का छापा, हिरासत में लिए गये तीन पुलिसकर्मियों समेत कई लोग बलिया के चर्चित चौराहा पर एडीजी का छापा, हिरासत में लिए गये तीन पुलिसकर्मियों समेत कई लोग
Ballia News : जनपद के नरही थाना क्षेत्र अंतर्गत भरौली गोलम्बर पर एडीजी वाराणसी जोन पीयूष मोर्डिया ने गुरुवार को...
बलिया में पेड़ से टकराई बाइक, दो युवकों की दर्दनाक  मौत ; मचा कोहराम
25 जुलाई 2024 : अपने लिए कैसा रहेगा गुरुवार, पढ़ें दैनिक राशिफल
बलिया से घर लौट रहे थे विशाल, रास्ते से झपट ले गई मौत
बलिया बीएसए ने ऐसे स्कूलों के खिलाफ छेड़ा अभियान, 6 विद्यालयों पर लगा ताला ; बढ़ी औरों की बेचैनी
बलिया का चर्चित हत्याकांड : रोहित पांडेय के घर पहुंचे कैबिनेट मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह, बोले...
बलिया : रोडवेज बस और बाइक में सीधी टक्कर, एक ही गांव के तीन युवकों की मौत, दो घायल