एएनएम सेंटर के बगल में हो रहा ‘गोश्त’ का कारोबार,टीकाकरण बाधित

एएनएम सेंटर के बगल में हो रहा ‘गोश्त’ का कारोबार,टीकाकरण बाधित


बलिया। केन्द्र की मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘इन्द्रधनुष’  को अमली जामा पहने वाला एएनएम सेंटर जिले में विभागीय उपेक्षा के साथ-साथ अतिक्रमण की चपेट में है। नतीजतन गंवई इलाकों में नौनिहालों के टीका करण के कार्य में दुश्वारियां उत्पन्न हो रही है। परिणामस्वरुप ग्रामीण अंचलों के नौनिहालों को टीकारण की सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा। बावजूद इसके विभागीय हुक्मरान कान में डाल कर आराम फरमा रहे है। विकास खंड चिलकहर के सवन गांव स्थित एएनएम सेंटर तो महज इसकी बानगी भर है। जहां बच्चों की टीककरण की बजाय अतिक्रमणकारी अराजकतत्वों खुलेआम गोश्त का कारोबार कर स्वास्थ्य और पुलिस प्रशासन को चुनौती दे रहे है।

बता दें कि जनपद नहीं अपितु समूचे प्रदेश में सरकार ने संचारी रोगों के खिलाफ बकायदा अभियान चला रखा है। जिसके तहत लोागों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जा रहा है। जबकि सवन गांव में इसका माखौल उड़ाया जा रहा है। एएनएम सेंटर पर तैनात नूतन पांडेय और उनके सहयोगियों का आरोप है कि सेंटर के पास में मांस का कारोबार होने से अगल-बगल गंदगी का आलम रहता है। इसके अलावा बदबू और दुर्गंध से आस-पास का वातावरण भी दूषित रहता है। ऐसे में नवजात बच्चों का टीकाकरण जोखिम भरा कार्य रहता है। बताया कि इस बाबत कई बार विभागीय उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया,लेकिन अब तक कोई कारवाई नहीं हुई। जिससे मांस का कारोबार करने वालों का मनोबल बढ़ा है। 

एएनएम नूतन पांडेय की सहयोगियों में शामिल संगिनी गीता, आशा बहुएं कलान्ती, रीना, बिंदू, मीना, प्रमिला, शीला, सुनिता देवी, मंजू सिंह और आंगनबाड़ी कार्यकत्री सोनामति, चंदा देवी, दुर्गावती सिंह, धानमुनी, संतोषी, बिंदू देवी की मानें तो कुछ समय पहले यहां की एएनएम रामदुलारी सिंह रिटायर हुई तब से सेंटर का ताला बंद है और एएनएम नूतन पांडेय अपनी टीम के साथ बाहर बैठकर बच्चों को टीका लगाती है। वहां से चंद कदम की दूरी पर अराजकतत्व मुर्गा और बकरा काटते है।इसकों लेकर ग्रामीणों में ऊबाल है।

By-Ajit Ojha

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में भीषण सड़क हादसा : शादी समारोह से लौट रही सफारी पलटी, चार युवकों की दर्दनाक मौत बलिया में भीषण सड़क हादसा : शादी समारोह से लौट रही सफारी पलटी, चार युवकों की दर्दनाक मौत
बलिया : एनएच 31 पर स्थित फेफना थाना क्षेत्र के राजू ढाबा के आस पास हुए सड़क हादसे में चार...
एक बार फिर बदल गया 8वीं तक के स्कूल संचालन का समय
25 अप्रैल 2024 : जानिएं क्या कहते है आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
बलिया में किसानों की जमीन पर बाढ़ विभाग की दखल, अन्नदाताओं ने JE के खिलाफ दी तहरीर
बलिया : बोलेरो की टक्कर से बाइक सवार शिक्षक की मौत, दो युवक घायल
बलिया : ड्यूटी पर तैनात सिपाही का बल्ब चुराते वीडियो वायरल !
जीवनसाथी की हत्या : बलिया में पत्नी ने उजाड़ दिया खुद का सुहाग