तीसरे दिन समाप्त हुई पदयात्रा, सौंपा ज्ञापन

तीसरे दिन समाप्त हुई पदयात्रा, सौंपा ज्ञापन


बलिया। शिक्षा की समानता को लेकर बिल्थरारोड के सुभाष चन्द्र बोस जूनियर हाईस्कूल से निकाली गई पदयात्रा का तीसरे दिन जिला मुख्यालय पहुंचने पर समापन हो गया। इस दौरान यात्रा के आयोजक लक्ष्मण छपरा निवासी राधेश्याम के नेतृत्व में समान शिक्षा कानून के लिए जिलाधिकारी को पत्रक सौंपा गया। सौंपे गए पत्रक में राधेश्याम ने बताया है कि देश में दो तरह की शिक्षा व्यवस्था चल रही है, जिसमें किसान, मजदूर और गरीबों के बच्चे सरकारी स्कूल में और नेता, अधिकारी और पूंजीपतियों के बच्चे निजी स्कूलों में पढ़ें यह गलत है। उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की संसद में बिल पास कर दोहरी शिक्षा नीति को समाप्त किया जाए। कहा कि जिस दिन देश के प्रधानमंत्री और सड़क पर सफाई करने वाले का बच्चा एक ही स्कूल में पढ़ेगा तभी देश का विकास संभव है। 

कहा कि देश के जनप्रतिनिधियों के कारण सरकारी स्कूलों की शिक्षण व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है, जिसमें सुधार करने के लिए शिक्षा में समानता जरूरी है। उन्होंने बताया कि शिक्षा में समानता के आंदोलन को लेकर देश में 4 हजार किलोमीटर साइकिल यात्रा कर लोगों को जागरूक किया गया है। इस अभियान में यात्रा के आयोजक राधेश्याम विभिन्न प्रान्तों में सात बार गिरफ्तार भी चुके है। इसको लेकर विगत 12 दिसम्बर 2018 से हरिद्वार से संसद भवन तक दण्डवत मार्च कड़ते हुए पीएम को पत्रक सौंपा गया है। इस आंदोलन को लेकर समाजसेवी अन्ना हजारे को भी अवगत कराया गया है।  अंत में विगत 2 जुलाई से बिल्थरारोड से बलिया तक पदयात्रा निकालकर लोगों को जागरूक किया गया। इस दौरान विनोद यादव, राजप्रताप यादव चिंटू, प्रेम वर्मा, कवि अरशद हिंदुस्तानी, रशीद कमाल पाशा, काशीनाथ पाण्डेय, कृष्णा यादव, सकलदीप, डिम्पल, राजेश केसरी, पंचदेव नारायण दुबे, राहुल वर्मा आदि मौजूद रहे। 


By-Ajit Ojha

Post Comments

Comments

Latest News

गरीबी और बदनसीबी से जूझ रहे परिवार के बीच 'राहत' लेकर पहुंचा बलिया का मदद संस्थान गरीबी और बदनसीबी से जूझ रहे परिवार के बीच 'राहत' लेकर पहुंचा बलिया का मदद संस्थान
बलिया : धर्मपुरा गांव निवासी ओमप्रकाश राजभर की असामयिक मौत 16 जून को हो गयी थी। महज 40 साल की...
क्या सच में केरल सरकार ने की है अपने 'विदेश सचिव' की नियुक्ति, मुख्य सचिव ने जारी किया यह बयान
बलिया में मासूम बालिका से दुष्कर्म, 28 साल के आरोपी युवक को मिली 25 साल की सजा
बलिया पुलिस के हत्थे चढ़ा युवक, संगीन अपराध में भेजा गया जेल
सावन में घर बैठे स्पीड पोस्ट से प्राप्त करें श्री सोमनाथ आदि ज्योतिर्लिंग मंदिर का प्रसाद
बलिया डीएम का आदेश, मुख्यालय न छोड़ें अधिकारी
डेढ़ सौ अध्यापकों के खिलाफ बलिया बीएसए की बड़ी कार्रवाई, इन हेडमास्टरों से भी जबाब-तलब