बलिया : कोरेन्टाईन सेण्टर पर उपलब्ध है मनोरंजक के ऐसे-ऐसे साधन, ताकि...

बलिया : कोरेन्टाईन सेण्टर पर उपलब्ध है मनोरंजक के ऐसे-ऐसे साधन, ताकि...


बलिया। जनपद में विदेश अथवा देश के विभिन्न महानगरों से आये हुए व्यक्तियों को शहर के आसपास स्थित विद्यालयों को कोरेन्टाईन सेण्टर के रूप में चिन्हित कर कोरेन्टाईन किया जा रहा है। इन सेंटरों पर टेलीविजन, समाचार पत्र, कैरम बोर्ड व अन्य मनोरंजक साधन उपलब्ध कराए गए है। एसडीएम सदर अश्विनी कुमार श्रीवास्तव डिप्टी कलेक्टर सर्वेश यादव व अन्य अधिकारियों ने हर सेंटर पर भ्रमण कर इन व्यवस्थाओं का जायजा लिया। 


ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न प्राथमिक विद्यालयों एवं पंचायत भवनों में भी कोरेन्टाईन के लिए तैयार रखा गया है। इस क्रम में, कोरेन्टाईन सेण्टर केन्द्रीय विद्यालय जीराबस्ती एवं सेंट जेवियर्स स्कूल, धरहरा में क्रमशः 75 एवं 54 व्यक्तियों का कोरेन्टाईन किया जा रहा है। सेण्टर में रखे गये व्यक्तियों के मनोरंजन एवं कोरोना के सतर्कता एवं बचाव व रामायण व महाभारत तथा अन्य सीरियल व फिल्म के माध्यम से मनोरंजन व जानकारी के लिए टेलीविजन सेट लगाया गया है। 

कैरम बोर्ड के अलावा समाचार पत्र भी दैनिक रूप से उपलब्ध कराया जा रहा है, ताकि उन्हें कोरोना के सम्बन्ध में सतर्कता व सावधानी के सम्बन्ध में बेहतर जानकारी मिल सके। कोरेन्टाईन सेण्टर में रूके हुए हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग नहाने का साबुन सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं एवं खान-पान की समुचित व्यवस्था की गयी है।


क्वारंटाइन सेंटरों पर व्यवस्था के लिए भेजा गया धन


जिलाधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी/आपदा मानते हुए ऐसे सभी व्यक्तियों जो कोरेन्टाईन में हैं, उनके रूकने, खानपान की व्यवस्था के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करायी गयी है। बताया कि एसडीएम सदर को 5 लाख व अन्य सभी एसडीएम को एक-एक लाख रूपया प्राथमिक विद्यालयों व पंचायत भवन में कोरेन्टाईन में रखे गये व्यक्तियों के लिए दिया गया है। इससे विस्तर, प्रकाश व्यवस्था, सफाई, सेनिटेशन, साबुन व खान-पान की व्यवस्था सुनिश्चित कराया जाना है। विकास खण्ड स्तरीय समिति के माध्यम से राजस्व व विकास विभाग के ग्राम स्तरीय कर्मचारियों की प्रत्येक सेण्टर पर ड्यूटी लगाई जाएगी। प्रधान के माध्यम से समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाएगी। धनराशि व्यय हो जाने की दशा में फिर धनराशि उपलब्ध करायी जायेगी।


Post Comments

Comments

Latest News