तार-तार हुई गुरू शिष्य परंपरा, छात्राओं संग अश्लील हरकत करने वाला शिक्षक फरार

तार-तार हुई गुरू शिष्य परंपरा, छात्राओं संग अश्लील हरकत करने वाला शिक्षक फरार

बलिया। जनपद के बैरिया शिक्षा क्षेत्र अंतर्गत चकिया गाँव में एक बार फिर गुरु शिष्य परंपरा तार तार हुई। गांव के ही प्राथमिक विद्यालय नम्बर दो पर तैनात एक सहायक अध्यापक ने गुरु शिष्य परंपरा को कलंकित किया है। उक्त शिक्षक पर छात्राओं को मोबाइल फोन से अश्लील फिल्म दिखाना व उनके साथ अश्लील हरकत करने का आरोप है। मामला प्रकाश में आते ही शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया। बेसिक शिक्षा अधिकारी के निर्देश पर मौके पर जांच के लिए पहुंचे खंड शिक्षा अधिकारी  ने आरोपी शिक्षक को प्रथम दृष्टया में दोषी पाया और उसके निलंबन के लिए बीएसए को रिपोर्ट भेज दी।
शिक्षा क्षेत्र बैरिया अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय चकिया नंबर दो का है, जहां तैनात शिक्षक अरविंद कुमार ने गुरु-शिष्य के पवित्र रिश्ते को कलंकित किया है। शिक्षक के द्वारा चौथीं व पांचवीं कक्षा के आधा दर्जन छात्राओं को अपने मोबाइल फोन पर लगातार अश्लील फिल्म दिखाता था और उनके साथ अश्लील हरकत करता था। आधा दर्जन छात्राओं ने शिक्षक से परेशान होकर दो दिनों से स्कूल जाना बंद कर दिया था। सोमवार को भी उक्त छात्राएं स्कूल नहीं जा रही थी, तब उनके अभिभावकों ने कड़ाई से पूछा कि आखिर तुम लोग शुक्रवार से ही क्यों नहीं पढ़ने जा रही हो, तो ये छात्राएं रोने लगी और पूरी बात बताई। अभिभावक आग-बबूला होकर विद्यालय पहुंचे तो उक्त शिक्षक विद्यालय से गायब था। पूरा घटना क्रम प्रभारी प्रधानाध्यापक कृपा शंकर चौहान को अभिभावकों की उपस्थिति में छात्राओं ने बताया। प्रभारी प्रधानाध्यापक ने इसकी सूचना अपने उच्चाधिकरियों को दी। तब तक गांव के ही पूर्व प्रधान शक्तिनाथ सिंह ने इसकी जानकारी विधायक सुरेंद्र सिंह को दे दी। विधायक ने इस घटना के संदर्भ में बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष राय से फोन कर कड़ी आपत्ति जताई और तत्काल कठोरतम कार्रवाई करने को कहा। इसके बाद शिक्षा विभाग गंभीर हो गया और मौके पर जांच के लिए खंड शिक्षा अधिकारी को भेजा। खंड शिक्षा अधिकारी ने जांचपरांत मामले को सही पाया। उन्होंने उक्त शिक्षक के निलंबन के संस्तुति के साथ रिपोर्ट बीएसए को भेज दिया।
इस बीच ग्रामीणों ने बैरिया थाने में तहरीर देकर पाक्सो एक्ट के तहत आरोपी शिक्षक पर मामला दर्ज करने की मांग की। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।
चकिया के प्राथमिक विद्यालय चकिया नंबर दो पर छात्राओं के साथ शिक्षक द्वारा की गई कुकृत्य से पूरा क्षेत्र स्तब्ध है। आरोपी शिक्षक अरविंद कुमार पहले उक्त विद्यालय का प्रभारी प्रधानाध्यापक था। 10 दिन पूर्व कृपाशंकर चौधरी को वहां का प्रभारी प्रधानाध्यापक बनाकर खंड शिक्षा अधिकारी हेमंत कुमार मिश्र ने उसे प्रभारी पद से हटा दिया था।
ग्रामीणों की माने तो खंड शिक्षा अधिकारी से उसके संदिग्ध चाल-चलन की शिकायत ग्रामीणों द्वारा कई बार की गई थी किंतु खंड शिक्षा अधिकारी अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के बजाय उसे प्रभारी पद से हटाकर वहां दूसरे शिक्षक को प्रभारी बना दिया। जिसके बाद छात्राओं में जब उक्त आरोपी शिक्षक के कुकृत्यों के संदर्भ में अभिभावकों को बताया तो बवाल मची  है।बेसिक अधिकारी संतोष कुमार राय ने बताया कि घटना की जानकारी मुझे मिली है। मैंने खंड शिक्षा अधिकारी हेमंत कुमर मिश्र को जांच के लिए मौके पर भेजा हूं। खंड शिक्षा अधिकारी की जांच रिपोर्ट मिलने के बाद आरोपी शिक्षक को निलंबित कर उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।    

By-Ajit Ojha                          

Post Comments

Comments

Latest News

4 मार्च का राशिफल : जानिएं क्या कहते है आपके सितारें 4 मार्च का राशिफल : जानिएं क्या कहते है आपके सितारें
मेष आज का दिन आपके लिए अचानक लाभ दिलाने वाला रहेगा। शारीरिक समस्याओं को आप अनदेखा ना करें और आप...
बलिया पहुंचे मंत्री एके शर्मा ने किया कई विकास कार्यो का लोकार्पण और शिलान्यास, बोले- ताजा हो गई बचपन की यादें
बलिया के लाल को मिला श्याम सुन्दर दास पुरस्कार, मुस्कुराया साहित्य जगत 
बलिया : बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी से कतरा रहे शिक्षकों के लिए बुरी खबर, बीएसए ने जारी किया यह निर्देश
बलिया में चोरी की बाइक पर फर्राटा भर रहा था युवक, पड़ी पुलिस की नजर
बलिया में दबंगई का शिकार हुआ युवक, मौत की सूचना मिलते ही हरकत में आई पुलिस
बलिया : परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह की पहल पर 5000 से अधिक श्रद्धालु अयोध्या रवाना