....तो अब सोशल मीडिया के माध्यम से होगा जनसरोकार से जुड़े मुद्दों का समाधान

....तो अब सोशल मीडिया के माध्यम से होगा जनसरोकार से जुड़े मुद्दों का समाधान



बलिया। अबतक जनसरोकार से जुड़े मुद्दों के समाधान के लिए सड़कों पर आंदोलन करते नज़र आने वाले  ख्यातिलब्ध समाजिक कार्यकर्ता रिपुंजय रमण पाठक 'रानू' अब सोशल मीडिया के माध्यम से आमजन की समस्याओं का समाधान करायेंगे। इसके लिए रामू ने बाकायदा एक वेबसाइट(http://www.ranupathak.com) लॉन्च की हैं। जिसके माध्यम से पीड़ितों को 24 घंटे  समाधान का अवसर मिलेगा।

गौरतलब है कि बलिया शहर ही नहीं अपितु ग्रामीण क्षेत्रों तक अपने क्रांतिकारी व सामाजिक कार्यों से अमिट छाप छोड़ने वाले जनप्रिय रिपुन्जय रमण पाठक रानू के कुशल बेहतर नेतृत्व में कई आंदोलन किए हैं और जन सरोकार से जुड़े समस्याओं का शासन व प्रशासन के माध्यम से समाधान कराया है।

'रानू' की नेतृत्व क्षमता एवं  जुझारूपन को देखते हुए देश की राजधानी नई दिल्ली मेंं उनके सहयोगियों नें एक वेबसाईट लांच कर जनसमस्याओं के बेहतर निराकरण के लिए  आम जन को सर्व सुलभ  एवं तकनीकी प्लेटफार्म उपलब्ध कराया है।

वेबसाईट के लांचिंग के मौके पर आयोजित कार्यक्रम मेंं एमआईपीएल के प्रबंधक मुकेश काला नें बताया कि रानू पाठक के संघर्षो को देख  यह विश्वास नहीं होता कि इतने कम उम्र का नौजवान इतना बेहतर कर सकता हैं। इनके हौसले के देख लगता हैं कि देश का भविष्य वाकई मेंं युवाओं के ऊपर केन्द्रित हैं। कभी शिकागो मेंं स्वामी विवेकानन्द जी नें भारत का बेहतर नेतृत्व किया था और मिट्टी की पकड़ और समाज मेंं अपने नाम का लोहा मनवा चुके रानू को सब सिर्फ बलिया ही नहीं देश, विदेश तक पहचान दिलाने के लिए व नेतृत्व को उभारने का प्रयास किया जाएगा।

 आज समय डिजिटल व टेक्निकल हो गया, अगर कोई छात्र नौजवान इतनी ऊर्जा लेकर कार्य करता हैं तो सभी नौजवानों को भी उसका साथ देना चाहिए। वेबसाईट मेंं लगभग 8 सालों के संघर्षो को दृष्टिगत रखते हुये जनता के लिए किए गए चुनिंदा सामाजिक कार्यों को लेकर चूंकि पहली बार किसी वेबसाईट को लांच करने मेंं इतना समय लगा हैं। क्योंकि रानू के कार्य इतने हैं कि किस कार्य को प्रमुखता से दर्शाया जाये यह सबसे कठिन कार्य था। जिसको हमारे कुशल एक्सपर्ट नें बेहतर ढंग से पेश किया हैं। उदघाटन के मौके पर आयोजित कार्यक्रम मेंं रानू पाठक नें बताया कि आज का दिन मेरे लिए वाकई ऐतिहासिक है। क्योंकि पूरी दुनिया डिजिटल हो चुकी हैं, लोगों को कुछ भी पूछना हो चाहें वो रास्ते का ज्ञान हो अबूझ पहेलियाँ हो, किताबों के उलझे सवाल हो हर सवाल का बेहतर जवाब google दें रहा हैं।

 साथ ही सोशल मीडिया जैसे कि फ़ेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम तमाम ऐसे प्लेटफार्म हैं ,जहां हम अपनी बात को रखते हैं। अब तो महत्वपूर्ण घोषणाएं भी लगभग ट्विटर पर ट्वीट करके  दी जा रही हैं। इस लिए जनता को सहूलियत मिलें। इसके लिए हमारे दिल्ली के शुभचिंतकों नें हमें एक बेहतर तोहफ़ा दिया हैं, जिसके जरिए अब मुझे भी जनसमस्याओं का निराकरण करने मेंं ज्यादा तकलीफ नहीं होगी। अगर किसी को बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार जैसे मूलभूत समस्याओं के निराकरण के लिए सीधे वेबसाईट पर संपर्क कर अपनी बात बेहतर ढंग से रखी जा सकती हैं। साथ ही युवाओं को बेहतर रोजगार नौकरी के लिए संपर्क कर फ़ायदा उठा सकते हैं। जिसका संचालन दिल्ली मेंं बैठे एक्सपर्ट करेंगे। इस मौके पर धनंजय रमण पाठक, अमन, राहुल, सत्या, तान्या, सुरभि, श्रृष्टि, दीपाली, नेहा, ज्योति, निवेदिता, अम्बरीश, शिवांगी, उजाला मौजूद रही।

By-Ajit Ojha

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया लोकसभा चुनाव संचालन समिति की कामकाजी बैठक में इन विन्दुओं पर चर्चा बलिया लोकसभा चुनाव संचालन समिति की कामकाजी बैठक में इन विन्दुओं पर चर्चा
Ballia News : बलिया लोकसभा चुनाव संचालन समिति की कामकाजी बैठक भाजपा कार्यालय पर जिलाध्यक्ष संजय यादव की अध्यक्षता में...
बलिया : चलती स्टीमर से तीन युवकों ने लगाया गंगा में छलांग, एक लापता
खून से लथपथ मिला युवक-युवती का शव, मचा हड़कम्प
बलिया में गंगा किनारे खड़ी मिली उसकी बाइक, पर उसका पता नहीं ; खोजबीन में जुटी पुलिस
बलिया : सड़क हादसे में काका की मौत
मजदूर की मौत मामले में बलिया पुलिस ने पेश की इंसानियत की मिसाल
बलिया बीएसए की बड़ी कार्रवाई, एक साथ थमाई 108 स्कूलों को नोटिस ; देखें पूरी लिस्ट