बलिया में ऐतिहासिक होगा हिन्दी पत्रकारिता दिवस 200वां वर्ष, यह स्कूल करेगा मेजबानी 

बलिया में ऐतिहासिक होगा हिन्दी पत्रकारिता दिवस 200वां वर्ष, यह स्कूल करेगा मेजबानी 

Ballia News : पत्रकारों के हितों की लड़ाई मनोयोग से लड़ने और उनके हर सुख दुःख में साथ खड़ा रहने वाले भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ बलिया ने मंगलवार को हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर भव्य समारोह का आयोजन किया। अगरसंडा स्थित सनबीम स्कूल के सभागार में आयोजित समारोह में जिले के दर्जन भर अग्रणी पत्रकारों को सम्मानित किया गया।

विचार गोष्ठी में जिले के पत्रकारों के साथ ही अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों ने पत्रकारिता को वर्तमान परिवेश में अहम भूमिका निभाने वाला बताया। इस दौरान पत्रकारों के समक्ष खड़ी चुनौतियों पर भी चर्चा की गई। वक्ताओं ने कहा कि पत्रकार अपनी लेखनी के बदौलत लोगों को न्याय दिलाने का जो कार्य करते हैं, उसे भुलाया नहीं जा सकता। वरिष्ठ पत्रकार विनय जी ने कहा कि 1826 में तब उदंत मार्तण्ड की शुरुआत पंडित युगल किशोर ने की थी, ज़ब या तो अंग्रेजी के अख़बार या क्षेत्रीय भाषा के अख़बारो का बोलबाला था। उस समय हिंदी में अख़बार निकालना, वो भी कोलकाता से एक मजबूत इच्छा शक्ति वाले व्यक्ति के ही वश की बात थी। हिंदी को गैर भाषी क्षेत्र में स्थान दिलाने का पंडित युगल किशोर के सफल प्रयास की जितनी भी तारीफ की जाय कम होंगी।

वरिष्ठ पत्रकार अजीत ओझा ने पत्रकारों के बीच एकता पर बल दिया। कहा कि निरंकुश नौकरशाहों से आप अपनी कलम के साथ अकेले संघर्ष नहीं कर सकते है। मै खुद निरंकुश नौकरशाही का पीड़ित आपके सामने हूं, जिसको आप लोगों की एकता ने ही जेल से बाहर निकाला। मेरा जनपद के सभी पत्रकार साथियों से अनुरोध है कि अपने व्यक्तिगत मतभेद होने पर भी एकता को कमजोर नही होने दे। वरिष्ठ पत्रकार नरेंद्र मिश्र ने कहा कि एक जगह पत्रकारों को उपस्थित देखकर ख़ुशी हो रही है। ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन होते रहना चाहिए। श्री मिश्र ने आयोजक मधुसूदन सिंह और सनबीम स्कूल के निदेशक डॉ कुंवर अरुण सिंह गामा को हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर संगोष्ठी आयोजित करने के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया। कहा कि आज के नये पत्रकारों के लिये समय समय पर प्रशिक्षण कार्यशालाओं का भी आयोजन होना चाहिये।

वरिष्ठ पत्रकार शशिकांत ओझा ने कहा कि पत्रकारिता के क्षेत्र को व्यवसाय का क्षेत्र बनाए जाने के कारण पत्रकारों के समक्ष चुनौतियां खड़ी हुई हैं। पत्रकार चाहकर भी निष्पक्ष पत्रकारिता करने में अपने को असहज महसूस कर रहा है। वावजूद इसके आज निष्पक्ष पत्रकारिता कम हुई है, खत्म नहीं। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के प्रांतीय कार्यकारिणी सदस्य संतोष शर्मा ने पत्रकारिता के दौरान ग्रामीण पत्रकारों के समक्ष आने वाली चुनौतियों और मुख्यालय स्तर के वरिष्ठ पत्रकारों से अपेक्षित सहयोग न मिलने पर अपनी नाराजगी जताई। कहा कि इस कमी को दूर करना बहुत जरुरी है। प्रांतीय कार्यकारिणी के सदस्य डॉ सुनील कुमार ओझा ने नवांकुर पत्रकारों को प्रशिक्षण देने के लिये कार्यशाला आयोजन पऱ बल दिया। आयोजक संगठन के प्रांतीय मुख्य महासचिव मधूसूदन सिंह ने सभी वक्ताओ के सुझावो पर अपनी सहमति जताते हुए आश्वासन दिया कि संगठन पत्रकारों के हितों में सदैव खड़ा रहेगा। 

हिन्दी पत्रकारिता का 200वां वर्ष को ऐतिहासिक बनाने की अभी से हो पहल, ताकि

गोष्ठी को संबोधित करते हुए सनबीम स्कूल के निदेशक डॉ कुंवर अरुण कुमार सिंह ने कहा कि सच्ची पत्रकारिता करने वालों के समक्ष तमाम चुनौतियां आती हैं। बावजूद वे निष्पक्ष होकर खबरों का निष्पादन करते हैं। ऐसे ही कलमकारों की बदौलत आज भी तानाशाही व्यवस्था चलाने में लोग डरते हैं। कहा कि वर्तमान परिवेश में पत्रकारिता के क्षेत्र में गिरावट आई है, लेकिन आज भी लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहलाने वाली पत्रकारिता पर ही लोगों को भरोसा है। कहा कि 2026 में हिंदी पत्रकारिता के 200 वर्ष पूर्ण होंगे, उस वर्ष बलिया में एक भव्य आयोजन हो, जो पत्रकारिता के 200 वर्षो के सफऱ को वर्तमान पीढ़ी के समक्ष प्रस्तुत कर हिंदी पत्रकारिता के संघर्षो को चित्रित करें। सनबीम स्कूल इस आयोजन को करके अपने आपको गौरवान्वित महसूस करेगा। कहा कि आज चाहे जितना भी सोशल मीडिया या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का दौर चल रहा हो, आज भी लोग पूरी खबरों के लिये अख़बार का ही इंतजार करते है।

इनकी रही मौजूदगी

इस अवसर पर राणा प्रताप सिंह, ओमप्रकाश राय, संजीव सिंह, सुनील सेन, जमाल आलम, विनोद गुप्ता, एजाज, दिनेश गुप्ता, शब्बीर अहमद, नवल जी, विवेक पटेल आदि मौजूद रहे। अध्यक्षता अशोक कुमार सिंह व संचालन रविप्रकाश सिन्हा ने किया।

Tags:

Post Comments

Comments

Latest News

डूब गया एक और ‘लाल सितारा’, नहीं रहे अतुल कुमार अंजान  डूब गया एक और ‘लाल सितारा’, नहीं रहे अतुल कुमार अंजान 
Lucknow News : भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेशनल सेक्रेटरी अतुल कुमार अंजान (Atul Kumar Anjaan) नहीं रहे। शुक्रवार सुबह लखनऊ...
बलिया में बेकाबू पिकअप ने बाइकर्स को रौंदा, युवक की मौत ; महिला गंभीर
अपहरण की झूठी सूचना देने वाले के खिलाफ बलिया पुलिस ने लिया एक्शन
3 मई 2024 : कैसा रहेगा अपना आज, पढ़ें दैनिक राशिफल
बलिया में दिनदहाड़े युवक की हत्या, मचा हड़कम्प ; पहुंची पुलिस
लोक सभा चुनाव : बलिया में 7 म‌ई को अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू होगा नामांकन
बलिया : स्कूल के बाहर अचानक टूटकर गिरा हाईटेंशन तार, फिर...