बलिया DM ने स्पष्ट की स्थिति, जानें किस परिवार को मिलेगा यह लाभ

बलिया DM ने स्पष्ट की स्थिति, जानें किस परिवार को मिलेगा यह लाभ


बलिया। पूरी पारदर्शिता के साथ हर पात्र व्यक्ति को राशन मिल जाए, इसके लिए राशन आपूर्ति विभाग पूरी तरह गंभीर है। राशन वितरण के सम्बंध में जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने स्थिति स्पष्ट की है। इसके अनुसार, अन्त्योदय कार्डधारक (गुलाबी कार्ड) को प्रतिमाह 35 किग्रा (20 किग्रा गेहूं व 15 किग्रा चावल) पहले से ही मिलता है, वह इस समय निःशुल्क मिलेगा। पात्र गृहस्थी कार्डधारक अर्थात सफेद कार्डधारकों में ऐसे कार्डधारक जो मनरेगा के सक्रिय जॉब कार्डधारक हैं, उन्हें प्रति यूनिट 5 किग्रा (तीन किग्रा गेहूं व दो किग्रा चावल) उनके परिवार को निःशुल्क वितरित किया जाएगा। सक्रिय जॉब कार्डधारक, यानि जिन्होनें वर्ष 2019-20 में मनरेगा योजना के अन्तर्गत कार्य किया है। 


जिले में कुल 2 लाख 73 हजार 609 में से 82366 ही सक्रिय कार्डधारक हैं। यदि राशन कार्डधारक स्वयं जॉंब कार्डधारक नहीं है, उसके परिवार का कोई अन्य व्यक्ति सक्रिय जॉबकार्डधारक हैं तो उस परिवार को भी निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जायेगा। 


अन्त्योदय राशन कार्ड में नाम होने तथा मनरेगा सक्रिय जॉब कार्डधारक होने पर केवल अन्त्योदय कार्ड के आधार पर निःशुल्क खाद्यान्न मिलेगा। सक्रिय जॉब कार्डधारक के आधार पर अलग से कोई राशन नहीं दिया जाना है। इसके अलावा श्रम विभाग के अन्तर्गत पंजीकृत दैनिक मजदूरों को भी अंत्योदय कार्ड के साथ पंजीकरण प्रमाण पत्र दिखाने निःशुल्क खाद्यान्न वितरण किया जाना है।


डीएम ने बताया कि यदि सक्रिय जॉंब कार्डधारक, जिनके परिवार में राशनकार्ड नहीं हैं, उनका राशन कार्ड बनाने की कार्यवाही सम्बन्धित बीडीओ के माध्यम से की जा रही है और कार्ड बनने के बाद ही इस योजना के अन्तर्गत निःशुल्क खाद्यान्न वितरण किया जायेगा। इसके अलावा अन्य पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट 5 किग्रा खाद्यान्न (3 किग्रा गेहूं व 2 किग्रा चावल) दो रूपया प्रति किग्रा गेहूं एवं तीन रूपया प्रति किग्रा चावल कुल 12 रूपये प्रति यूनिट भुगतान के आधार पर किया जाएगा। निःशुल्क वितरण की संख्या सम्बन्धित विकास खण्ड के माध्यम से प्रमाणित होकर जिलाधिकारी के पास आयेगी, जिसका भुगतान आपदा राहत मद से सम्बन्धित कोटेदारों को किया जाएगा।
Tags: Ballia

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी पर यूपी के पूर्व बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविन्द चौधरी ने सरकार को दी नसीहत शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी पर यूपी के पूर्व बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविन्द चौधरी ने सरकार को दी नसीहत
Ballia News : पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामगोविन्द चौधरी ने कहा कि शिक्षक सृजनकर्ता होता है। शिक्षकों पर दबाव बनाना ठीक...
कार्यकर्ताओं का मान सम्मान सर्वोपरि : केतकी सिंह
बलिया में आकाशीय बिजली झुलसी एक ही परिवार की तीन महिलाएं
थाना समाधान दिवस : बलिया डीएम बोले- शिकायतों का हो गुणवत्तापूर्ण निस्तारण
बलिया में डिजिटलाइजेशन के खिलाफ शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक कर्मचारी संयुक्त मोर्चा ने लिया बड़ा फैसला
क्रिकेट जगत में उपलब्धि के लिए बलिया की शिक्षिका करिश्मा वार्ष्णेव सम्मानित
ग्राम पंचायत अधिकारी संघ बलिया : नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को प्रान्तीय अध्यक्ष ने दिलाई पद व गोपनीयता की शपथ