सर्जिकल ब्लेड से मरीज ने ले ली डाक्टर की जान, हत्या पर आक्रोश

सर्जिकल ब्लेड से मरीज ने ले ली डाक्टर की जान, हत्या पर आक्रोश

नई दिल्ली। केरल राज्य से दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है। कोलम जिले में कोतारकारा के एक अस्पताल में मरीज ने सर्जेरी में इस्तेमाल होने वाले ब्लेड-कैंची से हमला कर महिला चिकित्सक डा वंदना दास (23) की जान ले ली। घटना से नाराज केरल हाईकोर्ट ने इसे सरकार और पुलिस समेत पूरे तंत्र की विफलता बताई। अदालत ने कहा अगर आप डोक्टरों की सुरक्षा नहीं कर सकते तो अस्पतालों को बंद कर दीजिये।

जस्टिस देवन रामचंद्रन और जस्टिस कौसर एड्पाग्थ की विशेष पीठ ने कहा, पुलिस से महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा की उम्मीद की जाती है। पुलिस युवा चिकित्सक की सुरक्षा करने में विफल रही। पीठ ने कहा, जब आप (पुलिस) जानते थे कि वह व्यक्ति असामान्य व्यवहार कर रहा है तो उसे आपको रोकना चाहिए था। इस घटना ने चिकित्सकों, मेडिकल छात्रों और उनके माता-पिता के मन में भय पैदा कर दिया है। पुलिसने बताया, आरोपी निलंबित शिक्षक है। परिवार के साथ झगडे में घायल होने के बाद पुलिस उसे उपचार के लिए अस्पताल लेकर आई थी। आरोपी की पहचान संदीप के रूप में हुई है।

हत्या के विरोध में चिकित्सकों की हड़ताल जारी

कोल्लम जिले में नशे के आदी एक व्यक्ति द्वारा युवा महिला डॉक्टर की हत्या के विरोध में चिकित्सकों ने बृहस्पतिवार को भी हड़ताल जारी रखी। राज्य सरकार से अस्पतालों की सुरक्षा के लिए तत्काल प्रभाव से नया कानून लाए जाने की मांग की। ‘इंडियन मेडिकल एसोसिएशन’ (आईएमए) सहित विभिन्न संगठनों द्वारा विरोध प्रदर्शन का आह्वान किए जाने के बाद अधिकांश चिकित्सक पिछले 24 घंटों में राज्य के अस्पतालों में काम पर नहीं आए।

इसके अलावा, ‘केरल गवर्नमेंट मेडिकल ऑफिसर्स एसोसिएशन’ (केजीएमओ) ने भी आज हड़ताल की घोषणा की है। इन संगठनों ने कहा कि ‘इंटेंसिव केयर यूनिट’ (आईसीयू) और गंभीर मरीजों को, आंदोलन से छूट दी गई है लेकिन राज्य के अस्पतालों में बाह्य रोगी (ओपीडी) सेवाएं इससे प्रभावित होंगी। प्रदर्शन कर रहे संगठनों की मांग है कि सरकार ड्यूटी के दौरान चिकित्सकों पर बढ़ते हमलों के मद्देनजर अस्पतालों को ‘विशेष सुरक्षा क्षेत्र’ घोषित करें।

इस बीच, राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जार्ज और विपक्ष के नेता वी डी सतीशन सहित कई मंत्रियों, विधायकों और सैकड़ों लोगों ने मृतक डॉक्टर वंदना दास को कोट्टायम के मुत्तुचिरा स्थित उनके आवास पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

मानवाधिकार आयोग ने मांगी रिपोर्ट

घटना को केरल राज्य मानवाधिकार आयोग ने स्वतः संज्ञान लेते हुए कोलाम के जिला पुलिस प्रमुख से सात दिनों के भीतर रिपोर्ट मांगी है। अस्पताल में डॉ वंदना दस आरोपी के पैर के घाव पर मरहम पट्टी कर रही थी, तभी वह अचानक हिंसक हो गया। उसने कैंची और सर्जरी में इस्तेमाल होने वाले ब्लेड से मौके पर मौजूद सभी लोगों पर हमला कर दिया। हमले में बुरी तरह घायल डॉक्टर को तिरुवंपुरम में एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहा कुछ घंटे बाद दम तोड़ दिया। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा , ड्यूटी के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों पर हमला अस्वीकार्य है । घटना की गहन जाँच की जाएगी। चिकित्सकों पर हमलों  के खिलाफ कड़ी करवाई की जाएगी।

Tags:

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

दोस्त की पत्नी को देख बिगड़ी युवक की नियत, फिर... दोस्त की पत्नी को देख बिगड़ी युवक की नियत, फिर...
Chhattisgarh News : बिलासपुर में दुर्ग की महिला के साथ गैंगरेप का मामला सामने आया है। आरोपी युवक ने अपने...
बाइक चालक युवक की मौत से घबराकर भाग रहे ट्रैक्टर चालक का भी एक्सीडेंट
...और बलिया में युवक को ऐसे झपट ले गई मौत
फंदे पर पत्नी को लटका देख सिपाही ने सरकारी राइफल से खुद को उड़ाया
बलिया : IAS बिटिया का पहली बार गांव पहुंचने पर भव्य स्वागत, पहले से सेल्स टैक्स कमिश्नर है मोनिका
बलिया में बोलेरो और तीन बाइकों के साथ तीन हथियारबंद अपराधी गिरफ्तार
23 अप्रैल का राशिफल : जानिएं क्या कहते है आपके सितारे