पीसीएस-2020 के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन

पीसीएस-2020 के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन


प्रयागराज। सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) प्रारंभिक परीक्षा-2020 और सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ)  प्रारंभिक परीक्षा-2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन 21 अप्रैल से लिए जाएंगे। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने भर्ती परीक्षा का विज्ञापन जारी कर दिया है। पीसीएस के तकरीबन दो सौ पदों पर भर्ती होनी है जबकि, एसीएफ/आरएफओ के पदों पर भर्ती के लिए आयोग को अब तक अधियाचन प्राप्त नहीं हुआ है। आयोग के कैलेंडर में पीसीएस और एसीएफ/आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा 21 जून को प्रस्तावित है।

इस परीक्षा का विस्तृत विज्ञापन मंगलवार को आयोग की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा, जिसमें ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया, शुल्क जमा करने की प्रक्रिया, जाति प्रमाणपत्रों का प्रोफार्मा, प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के विषय एवं पाठ्यक्रम, परीक्षा केंद्रों के जिलों के नाम, आरक्षण एवं आयु में छूट के बारे में महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश उपलब्ध रहेंगे। ऑनलाइन आवेदन सब्मिट करने की अंतिम तिथि 21 मई निर्धारित की गई है, जबकि ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि 18 मई तय की गई है।

आयोग को अब तक एसीएफ/आरएफओ के पदों पर भर्ती के लिए पदों का अधियाचन नहीं मिला है। इस बारे में आयोग के सचिव जगदीश का कहना है कि प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम से पहले तक अधियाचन प्राप्त होने की स्थिति में पदों की संख्या को सम्मिलित कर लिया जाएगा।

रिक्तियों की संख्या विशेष परिस्थितियों में शासन के अनुरोध पर घट-बढ़ सकती है। इस परीक्षा के लिए वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे, जिनकी आयु एक जुलाई 2020 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष हो। इसी प्रकार दिव्यांगजन के लिए अधिकतम आयु 55 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। बाकी आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।



Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया : जागरूकता रैली निकालकर बच्चों ने दिया यह नारा, BEO और शिक्षकों ने अभिभावकों से अपील बलिया : जागरूकता रैली निकालकर बच्चों ने दिया यह नारा, BEO और शिक्षकों ने अभिभावकों से अपील
बलिया : शिक्षा क्षेत्र मनियर अन्तर्गत उच्च माध्यमिक विद्यालय सुल्तानपुर से न्याय पंचायत स्तरीय मतदाता जागरूकता, संचारी रोग एवं स्कूल...
बलिया : जिन्दगी की जंग हार गये सहायक अध्यापक अरुण तिवारी, चहुंओर शोक की लहर
बलिया : संदिग्ध परिस्थितियों में युवक की मौत, नहर किनारे मिला शव
Video : स्कूल में प्रधानाध्यापिका करा रही थी फेशियल, सहायक अध्यापिका ने बनाया वीडियो तो चबाया हाथ
30 अप्रैल से 9 फेरों के लिए चलेगी यह ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेन, देखें Time Table
19 अप्रैल 2024 : पढ़ें दैनिक राशिफल, कैसा रहेगा अपना शुक्रवार
रेलवे ट्रैक पर प्रेमी संग मिला विवाहित प्रेमिका का शव, हैरान कर देगी सुसाइड की वजह