बलिया में चिंगारी बनी शोला, मची तबाही

बलिया में चिंगारी बनी शोला, मची तबाही


बैरिया, बलिया। द्वाबा में मंगलवार को बहुत बड़ा अमंगल हो गया। बैरिया तहसील क्षेत्र के पांच स्थानों पर लगी आग से लगभग एक हजार एकड़ खेत में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। इससे सैकड़ों किसानों को भारी क्षति उठानी प़डी है। उनके पूरे साल की मेहनत की कमाई राख में तब्दील हो गई। सूचना के बावजूद मौके पर कोई भी राजस्व विभाग का अधिकारी नहीं पहुंचा। वहीं फायर ब्रिगेड की गाड़ी दो घंटे बाद पहुंची, तब तक सब कुछ जलकर खाक हो गया था।

चाई छपरा में भूसा बनाने वाली मशीन में शार्ट सर्किट से लगी आग ने खेतों में खड़ी गेहूं की फसल को चपेट में ले लिया। इससे बेनी माधव यादव, रामनारायण सिंह, संजय सिंह, झूलन सिंह, लाल सिंह, राजकुमार सिंह, दिनेश सिंह, श्रीरंग सिंह सहित मधुबनी के दर्जनों किसानों के खेत में खड़ी फसल राख हो घई। वहीं चाई छपरा निवासी नंदलाल साहनी, गौतम यादव, गौरीशंकर यादव, जंगली चौधरी, भीम भारती, चंद्रिया यादव, गणेश यादव, डिग्री यादव, हरेंद्र यादव, रमाशंकर यादव, गांधी भारती, शिवकुमार यादव, दशरथ भारती, जनार्दन यादव, ओमप्रकाश भारती, लक्ष्मण भारती, कामेश्वर भारती, बच्चा लाल भारती इत्यादि किसानों की फसल भी आग से जलकर नष्ट हो गई। विशुनपुरा निवासी छट्टू लाल प्रसाद, भीम साह सहित दर्जनों किसानों की फसल राख में तब्दील हो गई।

आग की लपटें तेजी से गोन्हिया छपरा के किसानों के खेतों की तरफ बढ़ रही थी, किंतु पूर्व विधायक विक्रम सिंह के पुत्र छोटू सिंह द्वारा अपने ट्रैक्टर से खेत जोतवा दिया गया, जिससे उन लोगों की फसलें आग से बच गई। दूसरी तरफ गोपाल नगर में भी दर्जनों किसानों की गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। इसी क्रम में कर्णछपरा गांव में हाई टेंशन बिजली का तार टूट कर गिर जाने से खेत में लगी आग में चार किसानों के लगभग पांच एकड़ खेत में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।इस घटना में परमेश्वर सिंह, उदय सिंह, संजय सिंह व परमात्मा सिंह की फसल जलकर राख हो गई। किसी भी घटना स्थल पर समाचार लिखे जाने तक राजस्व विभाग के किसी अधिकारियों का नहीं पहुंचना चर्चा का विषय बना हुआ है।
इस संदर्भ में पूछने पर एसडीएम अशोक चौधरी ने बताया कि संबंधित घटना स्थलों पर लेखपालों को नुकसान का जायजा लेने के लिए के लिए भेजा गया है। नुकसान का जायजा लेने के बाद नियमानुसार सहायता दी जाएगी।

शिवदयाल पांडेय 'मनन'

Post Comments

Comments

Latest News

दुनिया को असमय अलविदा करने वाले शिक्षक के घर मदद लेकर पहुंचा राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ दुनिया को असमय अलविदा करने वाले शिक्षक के घर मदद लेकर पहुंचा राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ
बलिया : अपने व्यवहार से सभी के दिल में खास जगह बनाकर दुनिया को असमय अलविदा करने वाले शिक्षा क्षेत्र...
बलिया में भीषण सड़क हादसा : शादी समारोह से लौट रही सफारी पलटी, चार युवकों की दर्दनाक मौत
एक बार फिर बदल गया 8वीं तक के स्कूल संचालन का समय
25 अप्रैल 2024 : जानिएं क्या कहते है आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
बलिया में किसानों की जमीन पर बाढ़ विभाग की दखल, अन्नदाताओं ने JE के खिलाफ दी तहरीर
बलिया : बोलेरो की टक्कर से बाइक सवार शिक्षक की मौत, दो युवक घायल
बलिया : ड्यूटी पर तैनात सिपाही का बल्ब चुराते वीडियो वायरल !