स्कूल डाउनलोड करें आरोग्य सेतु एप : सीबीएसई

स्कूल डाउनलोड करें आरोग्य सेतु एप : सीबीएसई


प्रयागराज। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने देश भर के छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों एवं प्रधानाचार्यों के नाम एक सूचना जारी की है। यह सूचना किसी परीक्षा, कोर्स अथवा पढ़ाई से जुड़ी गतिविधि के लिए नहीं, बल्कि इस नोटिस के जरिए मोबाइल एप के बारे में है। इस एप का नाम आरोग्य सेतु है। सीबीएसई ने नोटिस भेजकर सभी से अपील की है कि इस मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करें और इसका प्रयोग करें। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि एंड्रायड और एप्पल स्टोर दोनों के लिए ये एप उपलब्ध है। 


कोरोना के खतरे करेगा आगाह

एप को केंद्र सरकार की ओर से पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (ट्रिपलपी) के तहत तैयार किया गया है। कोरोनावायरस (कोविड-19) से लड़ने के लिए आरोग्य सेतु एप बनाया गया है। सरकार का मानना है कि यह एप लोगों को यह बताने में मदद करेगा कि उन्हें कोरोना वायरस से संक्रमण का कितना खतरा है। कोरोना से संक्रमण का खतरा होने पर यह एप आगाह कर देगा। सीबीएसई ने सभी प्रधानाचार्यों को अलग से नोटिस भेजकर अपील की है कि वे अपने शिक्षकों, छात्रों एवं अभिभावकों तथा दूसरे स्टॉफ को इस एप के बारे में बताएं। 


रविवार को रात नौ बजे नौ मिनट जलाएं दीया

सीबीएसई की ओर से इसके साथ सभी छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों एवं स्टॉफ के अन्य सदस्यों से अपील की गई है कि वह रविवार रात नौ बजे नौ मिनट तक अपने घर के दरवाजे के बाहर अथवा बालकनी में खड़े होकर दीया, कैंडल, टार्च आदिद जलाएं।

बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि इससे हम पावर ऑफ लाइट को समझ पाएंगे। बोर्ड की ओर से यह भी कहा गया है कि और उस उद्देश्य को हाईलाइट कर पाएंगे, जिसके लिए पूरा देश एक साथ लड़ रहा है। बोर्ड ने यह भी अपील की है कि इस दौरान वह अपने घरों से बाहर न जाएं। बोर्ड ने प्रधानाचार्यों से कहा कि वह इस बात की जानकारी छात्रों को अवश्य दे दें।

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया : तिरंगे में लिपटा घर पहुंचा जवान का शव, नम आंखों से दी गई अंतिम विदाई बलिया : तिरंगे में लिपटा घर पहुंचा जवान का शव, नम आंखों से दी गई अंतिम विदाई
बलिया : सीआरपीएफ जवान का तिरंगे में लिपटा पार्थिव शरीर गुरुवार को जैसे ही गांव पहुंचा, लोगों की आंखे नम...
बिहार सरकार ने काटी यूपी की बिजली, बलिया की 50 हजार आबादी अंधेरे में ; मचा हाहाकार
Ballia : बस के चक्कर में पलटी बाइक, दोस्तों को रौंदते हुए निकला टेम्पो ; युवक की मौत
बलिया में चोरी की बाइक और तमंचा-कारतूस के साथ दो युवक गिरफ्तार
प्रेमिका की हत्या कर प्रेमी ने किया खुदकुशी का प्रयास, बलिया से जुड़ा है तार
28 मार्च का राशिफल : जानिएं आज क्या कहते है आपके सितारे
बलिया पुलिस को मिली सफलता, भैस चोर गिरफ्तार