धर्म के साथ जोड़ी सेवा : नगर वासियों से आवारा मवेशियों के लिए एक रोटी देने की मार्मिक अपील

धर्म के साथ जोड़ी सेवा : नगर वासियों से आवारा मवेशियों के लिए एक रोटी देने की मार्मिक अपील

मनियर/ बलिया। आदर्श नगर पंचायत मनियर के अधिशासी अधिकारी मणि मंजरी राय ने जनपद ही नहीं पूरे प्रदेश में एक मिसाल के साथ यह संदेश देते हुए नगर  पंचायत द्वारा गौरा बंगही में संचालित गौशाला के लिए नगर वासियों से घर में बनने वाले खाने की पहली रोटी गौशाला को समर्पित करने की अपील की। उन्होंने रोटी इकत्रित करने वाली वैन की टोकरी में  रोटी डालकर हरी झंडी दिखाकर क्षेत्र में रवाना किया। सर्व प्रथम नगर पंचायत में कार्यरत कर्मचारियों के घर से बुधवार को रोटी एकत्रित की गयी। मणि मंजरी राय ने कहा कि यह वैन गुरुवार के दिन से प्रतिदिन नगर पंचायत वासियों के दरवाजे पर 9:00 बजे सुबह के आसपास भ्रमण करेगी जिसमें आप घर में बनने वाली पहली रोटी गौ माता के नाम दान दे पुण्य के भागी बनने के साथ महानदानी बने। आप के द्वारा दी गई पहली रोटी को एकत्रित कर गौशाला में रखे गए अवारा पशुओं को खिलाया जायेगा। 


कहा कि शास्त्रों में ऐसी मान्यता है कि गौ माता में सभी देवता बास करते हैं पुरानी परम्परा को याद दिलाते हुए कहा कि हमारे घरों में बनी पहली रोटी गौ माता को खिलायी जाती है। इसी उद्देश्य से नगर पंचायत में टोकरी युक्त वैन प्रतिदिन नगर पंचायत वासियों के दरवाजे से होकर गुजरेगी। अपील की कि पहली रोटी गौ माता के नाम पर दान दे व पुण्य के भागी बने। आप की एक रोटी से गौशाला के 38 पशुओं का भरण पोषण भी होगा । इस मौके पर पर उपस्थित चेयरमैन भीम गुप्ता ने कहा कि गाय की धार्मिक मान्यता को ध्यान  में रखते हुए जिस तरह से भगवान को भोग लगाया जाता है। उसी तरह से एक रोटी निकाल कर गौ सेवा में दान करें। भगवान कृष्ण के साथ ही गौ माता की भी पूजा की जाती है। भगवान श्रीकृष्ण ने स्वयं इंद्र की पूजा बंद कर गौ माता की पूजा प्रारंभ करवायी थी।  उन्होंने नगर पंचायत वासियों से अपील की कि खाने की पहली रोटी गौशाला में रह रहे पशुओं के लिए समर्पित करें। इस मौके पर नगर पंचायत के कर्मचारी सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे। ईओ मणि मंजरी राय द्वारा उठाए गए एतिहासिक कदम की गावं में खूब चर्चा रही। 


रिपोर्ट राम मिलन तिवारी

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में करंट से महिला की मौत बलिया में करंट से महिला की मौत
मझौवां, बलिया: बैरिया थाना क्षेत्र की ग्राम पंचायत जगदेवा अंतर्गत मिश्र गिरी की मठिया निवासी हीरामुनी देवी (45) पत्नी हीरालाल...
बलिया का रोहित पांडेय हत्याकांड : सीएम योगी ने लिया संज्ञान
रामायण प्रसाद सिंह बनें बलिया कोतवाली के निरीक्षक अपराध
बलिया : निरीक्षण में बंद मिले आठ स्कूल, बीएसए की कार्रवाई से मचा हड़कम्प
शिक्षिका के साहस के आगे बदमाशों के हौसले पस्त
22 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
रोहित पांडेय हत्याकांड में बलिया पुलिस का बड़ा एक्शन, एसपी ने किया यह ऐलान