पुजारी को न्याय दिलाने के लिए सड़क पर उतरे लोग, भाजपा जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में किया थाने का घेराव

पुजारी को न्याय दिलाने के लिए सड़क पर उतरे लोग, भाजपा जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में किया थाने का घेराव



मनियर (बलिया)। थाना क्षेत्र के बडागावं स्थित मुनी ब्रह्म बाबा के  मन्दिर के पुजारी के शौच कर लौटते समय एक वर्ग विशेष के लोगों द्वारा पिटे जाने व पुलिस द्वारा आरोपियों से मिली भगत कर मामूली धारा में अभियोग पंजीकृत करने की जानकारी के बाद नाराज सैकड़ों ग्रामीण ने पुजारी व भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद कुमार दुबे के नेतृत्व में थाने पर रविवार के दिन पहुंचे और जमकर  बवाल काटा। नाराज़ लोगों ने  तकरीबन ढ़ाई घंटे तक थाने का घेराव किया।  बवाल बढ़ता देख मौके पर कई थानों की फोर्स बुलानी पड़ी । सूचना के बाद मौके पर पहुंचे तहसीलदार बांसडीह शिव सागर दूबे, सीओ बांसडीह अशोक कुमार सिंह के समझाने बुझाने एवं फोन पर पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ के उचित कार्यवाही के आश्वासन पर भाजपा जिलाध्यक्ष  ने लोगों को समझा-बुझाकर हटाया ।

बताते चलें कि पुजारी लखन दास के ऊपर के उपर शुक्रवार की रात  2:00 बजे भोर में खेत से शौच कर वापस लौटते समय कथित रूप से एक वर्ग विशेष संप्रदाय के युवकों ने आधा दर्जन की संख्या में उनके ऊपर हमला किया था। हो हल्ला मचाने पर अास पास के लोग जुटे, तबतक हमलावर भाग गये। इसके संदर्भ में पुजारी के तहरीर पर पुलिस चार नामजद एवं तीन अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया था व आधा दर्जन लोगों को थाने लाकर पूछ ताछ कर रही थी , लेकिन आरोपियो के विरुद्ध हुई करवाई से असन्तुष्ट पुलिस व आरोपियों से तालमेल से खफा ग्रामीणों ने पुजारी को न्याय दिलाने के उद्देश्य से भाजपा जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में मनियर थाने पर पहुंचे। भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद शंकर दूबे का आरोप था कि पुलिस हमलावरों से मिली हुई है।  दलालों के माध्यम से सौदेबाजी कर मेहमान के तरह आरोपियों को बुलाकर उन्हें थाने लायी। किसी प्रकार की दबिश उनके घर नहीं दी गयी।  साधारण धारा में मुकदमा दर्ज किया गया है उनकी मांग थी अारोपियो से मिली भगत करने वाले पुलिस व दरोगा के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई के साथ पुजारी के उपर हमला करने व धार्मिक उन्माद फैलाने वाले हमलावरो पर कठोर करवाई कि जाय। जनता की मांग के लिए लगभग तीन घंटे तक जिलाध्यक्ष अड़े रहे व सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त व मन्त्री उपेन्द्र तिवारी से भी पुजारी के पिटे जाने व पुलिसिया करवाई से अवगत कराया व कहा पुजारी के हमलावरो पर समुचित करवाई नहीं हुई तो यह बात मुख्य मन्त्री तक पहुंचायी जाएगी।

सुचना के बाद पहुचे क्षेत्राधिकारी बांसडीह तहसीलदार लाख समझाने की कोशिश की लेकिन अपनी माँगो के लेकर अड़े रहे। भाजपा जिलाध्यक्ष का पारा उस समय और गर्म हो गया जब उन्होंने अारोपियो को हवलात की जगह आगंतुक कक्ष में  कथित हमलावरों के देख लिया ।जहाँ उनके लिए खाली कोल्ड ड्रिंक की बोतल एवं प्लेट मौजूद थे। भाजपा जिलाध्यक्ष एवं जनता का आक्रोश बढ़ गया और थाने पर पुलिस विरोधी नारेबाजी शुरू हो गयी भीड़ को उग्र देखते हुए कथित हमलावरों को आनन-फानन में हवालात में बंद कर दिया गया। भाजपा जिला अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि  आरोपियों के साथ  मेहमान जैसे बर्ताव  हो रहा है जो पुलिसया   करवाई पर संदेह उत्पन्न कर रही है थाने पर हंगामा देख पुलिस ने बांसडीह, सहतवार, पकड़ी सहित कई थानों की फोर्स बुला ली गई। इस बाबत पुजारी लखन दास ने कहा कि हमला होने के बाद से मैं अन्न जल का त्याग कर दिया हूँ।जब तक मुझे न्याय नहीं मिलेगा तब तक मैं अन्न जल ग्रहण नहीं करुँगा।जनता का उग्र रूप व जिलाध्यक्ष का कड़ा तेवर देख उच्च अधिकारी मान मनउअल में लगे रहे लेकिन जनता व जिलाध्यक्ष अपनी मांग पर अडिग रहे अन्त अधिकारीयों ने पुलिस अधीक्षक बलिया व जिलाध्यक्ष से दूरभाष पर बरता हुई जिसमे पुलिस अधीक्षक ने करवाई का भरोसा दिलाया तब जाकर जिलाध्यक्ष ने जनता को भरोसा दिया तब ग्रामीण वापस लौट तब मामला शांत हुआ इस मौके पर युवा नेता गोपाल जी प्रधान प्रतिनिधि लाल बहादुर वर्मा, लखन दास, राजेश सिंह,  श्रीनिवास मिश्रा, रघुनाथ, शिव जी गुप्ता, प्रभु नाथ उपाध्याय, दीपू सिंह, राजेश सिंह, जोगिंदर सिंह आदि लोग मौजूद रहे।

पूछताछ के लिए पुलिस ने छह को उठाया

मनियर। बडागावं में पुजारी पर हुए हमले के मामले मनियर पुलिस ने करीब छह लोगों को उठाने के बाद पूछताछ कर रही है। मामला दो विशेष वर्ग में होने के कारण अभी तनाव व्याप्त है। चौबीस घंटे वितने के बाद भी पुलिस बल उक्त स्थान पर तैनात किया गया है। आरोपियो की अभी भी धर पकड़ जारी है।


रिपोर्ट राम मिलन तिवारी

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

25 जून से खुलेंगे स्कूल, 28 जून से आयेंगे बच्चें, ऐसे होगा स्वागत ; बलिया बीएसए ने जारी की एडवाइजरी 25 जून से खुलेंगे स्कूल, 28 जून से आयेंगे बच्चें, ऐसे होगा स्वागत ; बलिया बीएसए ने जारी की एडवाइजरी
बलिया : ग्रीष्मकालीन छुट्टी 24 जून को समाप्त हो रही है, यानि 25 जून से परिषदीय स्कूल खुलेंगे। इसको लेकर...
बलिया पुलिस के हत्थे चढ़ा 11 वर्षीय बच्चे का हत्यारा
बलिया में करंट से युवक की मौत, बेटे के शव को सीने से लगाकर बिलखती रही मां
बलिया से चार इंस्पेक्टर और 27 दरोगा का तबादला
ब्यूटी पार्लर में सज रही दुल्हन की गोली मारकर हत्या
24 जून 2024 : कैसा रहेगा अपना आज, पढ़ें दैनिक राशिफल
स्पोर्ट्स स्टेडियम बलिया में कुछ यूं मना अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक दिवस