सांसद रवि किशन के प्रयास की भोजपुरी समाज ने की प्रशंसा

सांसद रवि किशन के प्रयास की भोजपुरी समाज ने की प्रशंसा




सुखपुरा(बलिया) : भाजपा के गोरखपुर से सांसद एवं भोजपुरी के सुपरस्टार रवि किशन द्वारा लोकसभा में भोजपुरी में दिये गए भाषण एवं भोजपुरी को संवैधानिक मान्यता दिलाने के लिए व्यक्तिगत बिल पेश करने के संकल्प का यहां भोजपुरिया समाज ने प्रसन्नता व्यक्त की है। भोजपुरी भाषा के साहित्यकारों एवं गीतकारों ने कहा है कि आजादी के 72 सालों के बाद भी भोजपुरी को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल नहीं किया गया जबकि इससे कम क्षेत्रों एवं कम लोगों द्वारा बोली जाने वाली अनेक क्षेत्रीय भाषाओं को संवैधानिक दर्जा प्रदान कर दिया गया है। निश्चित रूप से यह भोजपुरिया समाज के लिए अत्यंत पीड़ादायक है। कहा कि आज पूरे विश्व में 25 करोड़ से ज्यादा लोग भोजपुरी भाषा बोलते हैं।मारीशस ने तो भोजपुरी को द्वितीय राष्ट्रभाषा का दर्जा दिया है।विश्व के अनेक देशों के विश्वविद्यालयों में भोजपुरी की पढ़ाई भी होने लगी है। बावजूद इसके अपने देश में भोजपुरी उपेक्षा का शिकार है।

सांसद रवि किशन का यह प्रयास निश्चित रूप से सराहनीय है और भोजपुरिया समाज उसके इस कदम का पुरजोर स्वागत एवं समर्थन करता है।भोजपुरी के मशहूर गीतकार बृजमोहन प्रसाद अनारी ने रवि किशन द्वारा भोजपुरी को आठवीं अनुसूची मे शामिल कराने के लिए व्यक्तिगत व्यक्तिगत बिल पेश करने का जोरदार स्वागत किया है। विजय शंकर सिंह, महावीर प्रसाद, राजेंद्र सिंह, अनिल सिंह, गोपाल जी चितेरा, सुभाष, रविंद्र वर्मा आदि अनेक  बुद्धिजीवी लोगों ने सांसद रवि किशन के इस कदम की सराहना की है और विश्वास व्यक्त किया है कि भारत सरकार अपने इस द्वितीय कार्यकाल में निश्चित रूप से भोजपुरी को संवैधानिक दर्जा प्रदान करेगी।


रिपोर्ट डॉक्टर विनय कुमार सिंह

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

गरीबी और बदनसीबी से जूझ रहे परिवार के बीच 'राहत' लेकर पहुंचा बलिया का मदद संस्थान गरीबी और बदनसीबी से जूझ रहे परिवार के बीच 'राहत' लेकर पहुंचा बलिया का मदद संस्थान
बलिया : धर्मपुरा गांव निवासी ओमप्रकाश राजभर की असामयिक मौत 16 जून को हो गयी थी। महज 40 साल की...
क्या सच में केरल सरकार ने की है अपने 'विदेश सचिव' की नियुक्ति, मुख्य सचिव ने जारी किया यह बयान
बलिया में मासूम बालिका से दुष्कर्म, 28 साल के आरोपी युवक को मिली 25 साल की सजा
बलिया पुलिस के हत्थे चढ़ा युवक, संगीन अपराध में भेजा गया जेल
सावन में घर बैठे स्पीड पोस्ट से प्राप्त करें श्री सोमनाथ आदि ज्योतिर्लिंग मंदिर का प्रसाद
बलिया डीएम का आदेश, मुख्यालय न छोड़ें अधिकारी
डेढ़ सौ अध्यापकों के खिलाफ बलिया बीएसए की बड़ी कार्रवाई, इन हेडमास्टरों से भी जबाब-तलब